दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 214 रन से हराया

Last Updated 25 Oct 2015 03:55:27 PM IST

दक्षिण अफ्रीका ने पांचवें और अंतिम एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में भारत को 214 रन से हराकर पांच मैचों की श्रृंखला 3-2 से जीती.


बढ़े स्‍कोर की ओर साउथ अफ्रीका (फाइल फोटो)

ओपनर डी काक (109), फाफ डू प्लेसिसस (133 रिटार्यड हर्ट) और कप्तान एबी डी विलियर्स (119) के शतकीय प्रहारों से दक्षिण अफ्रीका ने भारत के खिलाफ पांचवें और निर्णायक वनडे में रविवार को निर्धारित 50 ओवरों में चार विकेट खोकर 438 रन का विशाल स्कोर बना लिया.

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गये इस मुकाबले में काक ने 87 गेंदों में 17 चौके और एक छक्का लगाया . डू प्लेसिस ने 115 गेंदों की अपनी पारी में नौ चौके और छह छक्के लगाये जबकि डीविलियर्स ने तूफानी अंदाज में खेलते हुये तीन चौके और 11 छक्के लगाये. इस मैदान पर किसी भी टीम द्वारा बनाया गया यह सर्वाधिक स्कोर है.

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका को पहला झटका हाशिम अमला के रूप में चौथे ओवर की आखिरी गेंद पर लगा जब मोहित शर्मा ने विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी के हाथों उन्हें कैच करा पवेलियन भेज दिया. अमला ने 13 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से 23 रन बनाए. इसके बाद ¨क्वटन डी काक और डू पलेसिस के बीच दूसरे विकेट के लिये 154 रन की साझेदारी हुयी. डी काक को सुरेश रैना ने विराट कोहली के हाथों कैच कराकर आउट किया.

डू प्लेसिस ने कप्तान डीविलियर्स के साथ मिलकर संयमित पारी खेलते हुये तीसरे विकेट के लिये 164 रन की जबरदस्त साझेदारी की . इस दौरान दोनों ही बल्लेबाजों ने भारतीय गेंदबाजों की जमकर धुनाई करते हुये मैदान के हर कोने पर शॉट लगाये.

ट्वंटी-20 कप्तान डू प्लेसिस  को मैच के दौरान अचानक पैर में समस्या होने लगी जिसके बाद 133 के स्कोर पर वह रिटार्यड हर्ट हो गये. डीविलिसर्य ने डेविड मिलर के साथ 47 रन की साझेदारी निभाई और वह 47वें ओवर की आखिरी गेंद पर भुवनेर कुमार का शिकार बने. भुवनेश्वर ने उन्हें धोनी के हाथों कैच कराकर पवेलियन की राह दिखायी.

दक्षिण अफ्रीका ने अपने इस प्रदर्शन के बाद वनडे में अपना तीसरा और वि में चौथा सर्वश्रेष्ठ स्कोर बना लिया है. इससे पहले उसने इसी वर्ष जनवरी में वेस्टइंडीज के खिलाफ दो विकेट पर 439 रन तथा वर्ष 2006 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ नौ विकेट पर 438 रन बनाये थे. श्रीलंका ने वर्ष 2006 में हॉलैंड के खिलाफ नौ विकेट खोकर 443 रन बनाये थे जो किसी भी टीम द्वारा वनडे में बनाया सर्वश्रेष्ठ स्कोर है.

डीविलियर्स जब आउट हुये, उस समय टीम का स्कोर 398 रन था और मैच में तीन ओवर बचे थे. ऐसा लग रहा था कि भारतीय गेंदबाज इस मैच में दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों के सामने हाथ खड़े कर चुके हैं और मेहमान टीम के बल्लेबाज लगातार मैदान के हर कोने में शॉट लगा रहे थे.

डेविड मिलर ने 12 गेंदों में तीन चौकों की मदद से नाबाद 22 रन जबकि फरहान बेहरडियन ने 10 गेंदों में दो छक्के उड़ाकर 16 रन बनाये. बेहरडियन आखिरी ओवर में हरभजन सिंह का शिकार बने. टीम में शामिल नये बल्लेबाज डीन एल्गर ने दो गेंदों में एक चौका लगाकर नाबाद पांच रन का योगदान दिया.

भारतीय गेंदबाजों की आज जमकर धुनाई हुयी. तेज गेंदबाज भुवनेर ने 10 ओवर में 106 रन देकर एक विकेट, मोहित शर्मा ने सात ओवर में 84 रन देकर एक विकेट, स्पिनर हरभजन ने  10 ओवर में 70 रन देकर एक विकेट और सुरेश रैना ने तीन ओवर में 19 रन देकर एक विकेट लिया.

भारत : महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे, विराट कोहली, सुरेश रैना, अक्षर पटेल, हरभजन सिंह, अमित मिश्रा, मोहित शर्मा, भुवनेश्वर कुमार, एस अरविंद, स्टुअर्ट बिन्नी, अंबाती रायुडु और गुरकीरत मान.

दक्षिण अफ्रीका : एबी डिविलियर्स (कप्तान), हाशिम अमला, क्विंटन डिकॉक, फाफ डु प्लेसिस, डीन एल्गर, डेविड मिलर, फरहान बेहरदीन, क्रिस मौरिस, खाया जोंडो, आरोन फांगिसो, इमरान ताहिर, डेल स्टेन, मोर्ने मोर्कल, काइल एबोट और कैगिसो रबादा.

चौथे मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 35 रन की आसान जीत दर्ज कर भारत ने सीरीज में बराबरी हासिल की थी. वैसे वानखेड़े के आंकड़े भारत के पक्ष में हैं. इस मैदान पर दोनों के बीच हुए तीनों मुकाबले में भारत ने जीत दर्ज की है.

दोनों टीमों के मुख्य खिलाड़ी चोटों की समस्या से जूझ रहे हैं. भारत के शीर्ष ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन कानपुर में पहले वनडे के बाद चोटिल हो गए थे, हालांकि अनुभवी स्पिनर हरभजन सिंह ने काफी हद तक उनकी कमी की भरपाई की है.

दूसरी ओर दक्षिण अफ्रीका के ऑलराउंडर डुमिनी को 18 अक्टूबर को राजकोट में तीसरे वनडे के दौरान हाथ में चोट लगी थी, जिसके कारण वह पिछला मैच नहीं खेल पाए.

वहीं विराट कोहली के फॉर्म में लौटने से भी भारत ने राहत की सांस ली है. राजकोट में तीसरे वनडे में 77 रन की पारी खेलने के बाद कोहली ने चेन्नई में 140 गेंद में 138 रन बनाए थे.

कोहली और शानदार फार्म में चल रहे रोहित शर्मा के अलावा भारत की बल्लेबाजी क्रम में अजिंक्य रहाणे की भूमिका भी अहम रहेगी. रोहित ने श्रृंखला में अब तक 239 जबकि कोहली ने 238 रन बनाए हैं.

कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (चार मैचों में 61.66 की औसत से 185 रन) भी अच्छी फॉर्म में है, जबकि सुरेश रैना ने पहले तीन मैचों में सिर्फ दो रन बनाने के बाद चेन्नई में 53 रन की पारी खेली थी.

सलामी बल्लेबाज शिखर धवन की खराब फॉर्म हालांकि टीम इंडिया के लिए चिंता का सबब है. दक्षिण अफ्रीका के भी दो शीर्ष बल्लेबाज हाशिम अमला और डेविड मिलर उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन करने में नाकाम रहे हैं.
 

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment