पाक के लिये सर्वाधिक टेस्ट रन बनाने वाले बल्लेबाज बने यूनिस खान

Last Updated 13 Oct 2015 06:30:21 PM IST

सदाबहार बल्लेबाज यूनिस खान पाकिस्तान की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गये हैं.


पाकिस्तानी क्रिकेटर यूनिस खान (फाइल फोटो)

उन्होंने मंगलवार को अबुधाबी में इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के शुरूआती दिन 19वां रन बनाते ही यह रिकार्ड अपने नाम किया.

यूनिस ने जावेद मियादाद का रिकार्ड तोड़ा जिन्होंने 124 टेस्ट मैचों में 8832 रन बनाये. अपना 102वां टेस्ट मैच खेल रहे यूनिस ने मोइन अली की गेंद पर मिडविकेट पर छक्का जड़कर मियादाद के साथ साथ इंजमाम उल हक को भी पीछे छोड़ा. इंजमाम ने अपने 119 टेस्ट मैचों के करियर में 8829 रन बनाये थे.

मोहम्मद हफीज के 98 रन पर आउट होने के बाद क्रीज पर उतरे यूनिस ने शुरू में सतर्कता बरती लेकिन उन्होंने खुद पर रिकार्ड तोड़ने का दबाव नहीं बनने दिया. मोइन की गेंद पर छक्का जड़ने के बाद उन्होंने अपना हेलमेट उतारकर दर्शकों का अभिवादन स्वीकार किया.



मियादाद 20 अक्तूबर 1985 को जहीर अब्बास का रिकार्ड तोड़कर पाकिस्तान की तरफ से टेस्ट मैचों में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बने थे. इस तरह से उनके नाम पर लगभग 30 साल तक यह रिकार्ड दर्ज रहा.

यूनिस खान ने श्रीलंका के खिलाफ 2000 में रावलपिंडी में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया और तब से वह पाकिस्तानी बल्लेबाजी के मुख्य स्तंभ बने रहे. उन्होंने अब करियर में सर्वाधिक 2286 रन श्रीलंका के खिलाफ ही बनाये हैं. भारत के खिलाफ यूनिस ने 1321 रन बनाये हैं. उनका उच्चतम स्कोर 313 रन है जो उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ बनाया था.

दायें हाथ के इस बल्लेबाज ने अब तक अपने करियर में 30 शतक और 29 अर्द्धशतक लगाये हैं. वह पाकिस्तान की तरफ से सर्वाधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाज भी हैं.

 

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment