India vs South Africa 1st ODI Live: साउथ अफ्रीका ने भारत को 5 रन से हराया

Last Updated 11 Oct 2015 10:35:52 AM IST

भारत को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में रविवार को जीत के नजदीक होने के बावजूद निराशाजनक हार का सामना करना पड़ा.


अफ्रीका ने भारत को 5 रन से हराया

विश्व रिकॉर्डधारी रोहित शर्मा (150) के लाजवाब शतक पर बाकी बल्लेबाजों ने पानी फेर दिया.

दक्षिण अफ्रीका के ग्रीनपार्क मैदान में कप्तान एबी डीविलियर्स (नाबाद 104) के आक्रामक शतक से पांच विकेट पर 303 रन का मजबूत स्कोर बनाया। भारत ने एक समय चार विकेट पर 273 रन बना लिये थे लेकिन जीत की तरफ भारत के बढ़ते कदम अंतत: सात विकेट पर 298 रन पर ठिठक गये.

दक्षिण अफ्रीका ने इस जीत के साथ पांच मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली.

रोहित ने 133 गेंदों पर 150 रन की पारी में 13 चौके और छह छक्के लगाये, अजिंक्या रहाणो ने 60 रन का योगदान दिया। कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने 31 रन बनाये लेकिन उनका आखिरी ओवर की चौथी गेंद पर आउट होना भारत के लिये आत्मघाती साबित हुआ.

धोनी के आउट होते ही भारत के हाथों से मैच निकल गया. रोहित एक बार फिर दुर्भाग्यशाली रहे कि उनका शानदार शतक भारत को जीत नहीं दिला सका. रोहित ने पहले ट्वंटी-20 मैच में भी शतक बनाया था लेकिन वह मैच भी भारत हार गया था.

इस मैच में उन्होंने अपना तीसरा सर्वश्रेष्ठ वनडे बनाया और रहाणो के साथ दूसरे विकेट के लिये 149 रन की जबर्दस्त साझेदारी की. रोहित जब तक क्रीज पर थे, लग रहा था कि भारत आसानी से जीत जायेगा लेकिन 47वें ओवर की पहली ही गेंद पर जैसे ही उन्होंने लेग स्पिनर इमरान ताहिर को रिटर्न कैच थमाया, धर्मशाला के ट्वंटी-20 मैच की आशंका फिर से बलवती हो गयी.

ताहिर के इसी ओवर की पांचवी गेंद पर सुरेश रैना (3) ने जेपी डुमिनी को कैच थमाया. आखिरी ओवर में भारत को जीत के लिये 11 रन की जरुरत थी और कैगिसो रबादा की गेंद को धोनी ऊंचा खेल गये और रबादा ने कैच पकड़ लिया. धोनी ने 30 गेंदों पर 31 रन की पारी में आश्चर्यजनक रूप से सिर्फ एक चौका लगाया. धोनी का स्लाग ओवरों में बड़े शॉट न खेल पाना मैच का टर्निंग प्वाइंट साबित हुआ.

इसी ओवर की पांचवी गेंद पर स्टुअर्ट बिन्नी (2) भी हाशिम अमला को कैच थमा बैठे. धोनी का विकेट गिरने के साथ ही खचाखच भरे ग्रीनपार्क स्टेडियम में एक साथ ‘आह’ निकली और बिन्नी का विकेट गिरते ही दर्शकों ने अपना सिर थाम लिया.

विराट कोहली ने भी खासा निराश किया और 18 गेंदों में सिर्फ 11 रन बना सके. ओपनर शिखर धवन ने 23 रन बनाये. रबादा ने 10 ओवर में 58 रन पर दो विकेट और ताहिर ने दस ओवर में 57 रन पर दो विकेट लिये. डेल स्टेन, फरहान बेहरडियन और मोर्न मोर्कल को एक-एक विकेट मिला.

इससे पहले दक्षिण अफ्रीका ने कप्तान  डीवीलियर्स (नाबाद 104) के तूफानी शतक की बदौलत पांच विकेट के नुकसान पर 303 रन का मजबूत स्कोर बनाया. डीविलियर्स को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंी अखिलेश यादव ने उन्हें यह पुरस्कार प्रदान किया.

गंगा तट पर बसे ग्रीनपार्क मैदान पर 36 डिग्री सेल्सियस तापमान के बीच दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों ने मेजबान गेंदबाजी आक्रमण की बखिया उधेड़ कर कप्तान धोनी के डेथ ओवरों में अनुशासन के साथ गेंदबाजी की सलाह पर पानी फेर दिया. मेहमान टीम ने आखिरी तीन ओवरों में 53 रन जोड़े जो अंतत: निर्णायक साबित हुये. ग्रीनपार्क मैदान पर किसी भी टीम ने यह सर्वाधिक स्कोर बनाया.

डीवीलियर्स ने अपनी शतकीय पारी में 73 गेंद खेलकर पांच चौके और छह छक्के जड़े. पारी की बुनियाद रखने में डी काक (62 ) की भूमिका अहम रही वहीं मैच के अंतिम ओवरों में फरहान बेहरडियन(35) ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर टीम के स्कोर को 300 रन के पार पहुंचाने में महती भूमिका अदा की.

भारत की ओर से उमेश यादव सबसे खर्चीले गेंदबाज साबित हुये. उन्होंने 10 ओवरों में 71 रन लुटाये. हालांकि उन्होंने दो खिलाड़यिों को प्ॉवेलियन की राह भी दिखायी. घरेलू मैदान पर खेल रहे भुवनेर कुमार भी खासे महंगे साबित हुये और उन्होंने 67 रन दिये.

लेग स्पिनर अमित मिश्रा ने हालांकि अपने चयन के फैसले को सही साबित किया और दो विकेट चटका कर मेहमान टीम को हद में रखने की भरपूर कोशिश की. मैच के बीच में रिटार्यड हर्ट हुये ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अिन को 4.4 ओवर में 14 रन पर एक विकेट मिला.

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरे दक्षिण अफ्रीका की सलामी जोडी को तोड़ने में भारतीय गेंदबाजों को 38 मिनट का समय लगा जब अश्विन ने अपने पहले ओवर की चौथी गेंद में  काक को स्लिप में खड़े सुरेश रैना के हाथों कैच करा कर पवेलियन का रास्ता दिखाया. डी काक ने आउट होने से पहले 33 गेंदों का सामना कर पांच चौकों की मदद से 29 रन बनाये. इस बीच मेहमान टीम ने अपने 50 रन 11.3 ओवर में पूरे किये.

क्रीज पर आये नये बल्लेबाज फाफ डू प्लेसिस ने हाशिम अमला के साथ पारी को बड़ी सहजता से आगे बढ़ाया. धोनी ने इस बीच बड़ी चतुराई से गेंदबाजी में परिवर्तन कर विकेट की नमी के सूखने और स्पिनर्स के अनुकूल बनने के इंतजार में पार्ट टाइम बालर सुरेश रैना को गेंद थमायी. रैना ने शुरूआती ओवरों में मेहमान बल्लेबाजों को परेशानी में डाला मगर बाद में उनकी धुनाई भी हुयी.

दोनों बल्लेबाजों ने इस बीच टीम के स्कोरबोर्ड पर 100 रन पारी के 22वें ओवर में टांग दिये. उधर फाफ ने अपना अर्धशतक 59 गेंदों में पांच चौके और एक छक्के की मदद से पूरा किया. बड़े स्कोर की ओर बढ रहे दक्षिण अफ्रीका को दूसरा झटका टीम में जगह बनाने में सफल फिरकी गेंदबाज अमित मिश्रा ने दिया जब पारी के 24वें ओवर में अमला उनकी गुगली को समझ नहीं पाये और गेंद उनकी गिल्लियां ले उड़ी.

प्लेसिस 62 रनों के निजी स्कोर पर उमेश यादव के हाथों पगबाधा करार दिये गये. तपती धूप में एक छोर से मेजबान गेंदबाजों की धुनायी कर तेजी से रन बटोर रहे डीवीलियर्स को हालांकि नये बल्लेबाज डेविड मिलर (13) का अपेक्षित सहयोग नहीं मिला.

क्रीज पर खुद को असहज महसूस कर रहे मिलर को अमित मिश्रा की एक गेंद ने छकाया और विकेटकीपर धोनी ने क्रीज के बाहर खड़े मिलर की गिल्लियां बिखेरने में कोई गलती नही की.

मिलर के आउट होने के समय दक्षिण अफ्रीका की टीम 200 रन के आंकड़े से तीन कदम की दूरी पर थी. इस बीच डीवीलियर्स ने अपना अर्धशतक महज 54 गेंदों पर दो शानदार छक्कों की मदद से पूरा कर लिया.

जेपी डुमिनी महज 15 रनों के निजी स्कोर पर उमेश यादव की गेंद पर विकेट के पीछे धोनी के हाथों लपके गये. डुमिनी 238 के स्कोर पर आउट हुये लेकिन इसके बाद डीविलियर्स ने आतिशी अंदाज में खेलते हुये पारी की आखिरी गेंद पर छक्का मारकर अपना शतक और टीम के 300 रन पूरे किये.

इससे पूर्व कप्तान एबी डीवीलियर्स (104 नाबाद) के तूफानी शतक की बदौलत साउथ अफ्रीका ने रविवार को पहले एक दिवसीय मैच में भारत के खिलाफ निर्धारित 50 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 303 रन बनाये.

गंगा तट पर बसे ग्रीनपार्क मैदान पर 36 डिग्री सेल्सियस तापमान के बीच साउथ अफ्रीकी बल्लेबाजों ने मेजबान गेंदबाजी आक्रमण की बखिया उधेड़ कर कप्तान धौनी के डेथ ओवरों में अनुशासन के साथ गेंदबाजी की सलाह पर पानी फेर दिया. मेहमान टीम ने आखिरी तीन ओवरों में 53 रन जोड़े. ग्रीनपार्क मैदान पर किसी भी टीम द्वारा बनाया गया अब तक यह सर्वाधिक स्कोर है.

डीवीलियर्स ने अपनी शतकीय पारी में 73 गेंद खेलकर पांच चौके और छह छक्के जड़े. पारी की बुनियाद रखने में डी काक (62 ) की भूमिका अहम रही वहीं मैच के अंतिम ओवरों में फरहान बेहारदीन(35) ने ताबडतोड बल्लेबाजी कर टीम के स्कोर को 300 रन के पार पहुंचाने मे महती भूमिका अदा की.

भारत की ओर से उमेश यादव सबसे खर्चीले गेंदबाज साबित हुये. उन्होने 10 ओवरों में 71 रन लुटाये हालांकि दो खिलाडियों को पवेलियन की राह भी दिखायी. घरेलू मैदान पर खेल रहे भुवनेश्वर कुमार भी खासे महंगे साबित हुये और उन्होने 67 रन दिये. अमित मिश्रा ने हालांकि अपने चयन के फैसले को सही साबित किया और दो विकेट चटका कर मेहमान टीम को हद में रखने की भरपूर कोशिश की.

मैच के बीच में रिटायर्ड हर्ट हुये अश्विन को एक विकेट मिला. पांच एक दिवसीय मैचों की श्रृंखला में दिन की रोशनी में खेले जाने वाले इकलौते मैच में टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरे दक्षिण अफ्रीका की सलामी जोडी को तोडने में भारतीय गेंदबाजों को 38 मिनट का समय लगा जब रविचन्द्रन अश्विन ने अपने पहले ओवर की चौथी गेंद में क्विटन डी काक को स्लिप में खड़े सुरेश रैना के हाथों कैच करा कर पवेलियन का रास्ता दिखाया. डी काक ने आउट होने से पहले 33 गेंदो का सामना कर पांच चौकों की मदद से 29 रन बनाये. इस बीच मेहमान टीम ने अपने 50 रन 11.3 ओवर में पूरे किये.

देखिये स्कोर कार्ड

क्रीज पर आये नये बल्लेबाज फाफ डू प्लेसिस ने हासिम अमला के साथ पारी को बडी सहजता से आगे बढाया.

धोनी ने इस बीच बडी चतुराई से गेंदबाजी में परिवर्तन कर विकेट की नमी के सूखने और स्पिनर्स के अनुकूल बनने के इंतजार में पार्ट टाइम बालर सुरेश रैना को गेंद थमायी. रैना ने शुरूआती ओवरों में मेहमान बल्लेबाजों को परेशानी में डाला मगर बाद में उनकी धुनाई भी हुयी. दोनों बल्लेबाजों ने इस बीच टीम के स्कोरबोर्ड पर 100 रन पारी के 22वें ओवर में टांग दिये उधर फाफ ने अपना अर्धशतक 59 गेंदों में पांच चौके और एक छक्के की मदद से पूरा किया.

बड़े स्कोर की ओर बढ रहे दक्षिण अफ्रीका को दूसरा झटका टीम में जगह बनाने में सफल फिरकी गेंदबाज अमित मिश्रा ने दिया जब पारी के 24 वे ओवर में अमला ने उनकी गुगली को समझ नही पाये और गेंद उनकी गुल्लियां ले उड़ी. कप्तान डीवीलियर्स ने प्लेसिस के साथ संयम से आगे बढाया मगर इस बीच प्लेसिस 62 रनों के निजी स्कोर पर उमेश यादव के हाथों पगबाधा करार दिये गये.

तपती धूप में एक छोर से मेजबान गेंदबाजों की धुनायी कर तेजी से रन बटोर रहे डीवीलियर्स को हालांकि नये बल्लेबाज डेविड मिलर (13) का अपेक्षित सहयोग नही मिला. क्रीज पर खुद को असहज महसूस कर रहे मिलर को अमित मिश्रा की एक गेंद ने छकाया और विकेटकीपर धोनी ने क्रीज के बाहर खडे मिलर की गुल्लियां बिखेरने में कोई गलती नही की. मिलर के आउट होने के समय दक्षिण अफ्रीका की टीम 200 रन के आकडे से तीन कदम की दूरी पर थी. इस बीच डीवीलियर्स ने अपना अर्धशतक महज 54 गेंदों पर दो शानदार छक्कों की मदद से पूरा कर लिया.

धर्मशाला में खेले गये टी 20 मुकाबले के हीरो जे पी डुमनी का जादू ग्रीनपार्क की विकेट पर नही चला. महज 15 रनों के निजी स्कोर पर वह उमेश यादव की गेंद पर विकेट के पीछे धौनी के हाथों लपके गये.

टीम इंडिया ने अमित मिश्रा और अजिंक्या रहाणो को अंतिम एकादश में शामिल किया है जबकि दक्षिण अफ्रीकी टीम में ¨क्वटन डि काक की वापसी हुई है. मुकाबले के लिये दोनों टीमें इस प्रकार से हैं-

टीम इंडिया : शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, सुरेश रैना, महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), आर. अश्विन, स्टुअर्ट बिन्नी, अमित मिश्रा, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव.

साउथ अफ्रीका : हाशिम अमला, क्विंटन डि कॉक, फॉफ डु प्लेसिस, एबी डिविलियर्स, डेविड मिलर, जेपी डुमिनी, बेहरदीन, डेल स्टेन, रबाडा, मोर्ने मोर्कल, इमरान ताहिर.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment