ग्रीनपार्क पर अजेय हैं धौनी की सेना

Last Updated 09 Oct 2015 11:27:01 AM IST

ग्रीनपार्क के हरियाले मैदान पर भारतीय कप्तान महेन्द्र सिंह धौनी का सिक्का चलता है.


महेन्द्र सिंह धौनी (फाइल फोटो)

धौनी की कप्तानी में भारतीय टीम ने अब यहां खेले गये सभी तीन एक दिवसीय मैचों में जीत का स्वाद चखा है. कैप्टन कूल का रूतबा सिर्फ एक दिवसीय मैचों तक सीमित नही है बल्कि इनकी कप्तानी में खेले गये दो टेस्ट मैचों में भारतीय टीम विजयरथ पर सवार होकर यहां से रवाना हुई है.
      
भारत के सफलतम कप्तानों में शुमार माही ने एक दिवसीय मैचों में पदार्पण 23 दिसम्बर 2004 को बांग्लादेश के खिलाफ किया था मगर ग्रीनपार्क की पिच को उन्होने पहली बार 15 अप्रैल 2005 को पाकिस्तान के खिलाफ एक दिवसीय मैच के दौरान भांपा था हालांकि यह मैच भारत के हाथ से निकल गया था.

\"\"
        
अगली दफा यानी 11 नवम्बर 2007 को लंबे बाल वाले धौनी इस मैदान पर बतौर कप्तान आये और उनके निर्देशन में भारतीय टीम ने चिर प्रतिद्धंदी पाकिस्तान को 46 रनों से पटकनी दे अपनी पिछली हार का बदला ले लिया. ग्रीनपार्क की पिच पर धौनी की कप्तानी में भारतीय टीम की जीत का सिलसिला उस दिन से जो चला वह आज भी जारी है.

किस्मत के धनी धौनी की कप्तानी में भारतीय टीम ने यहां 2008 में इंग्लैंड को डकवर्थ लुइस सिस्टम के जरिये पांच विकेट से शिकस्त दी जबकि 27 नवम्बर 2013 को वेस्टइंडीज की टीम को भारत के हाथों पांच विकेट से हार का मुंह देखना पडा.

सात जुलाई 1981 को बिहार (अब झारखंड ) के रांची में जन्में माही के सितारे इस मैदान पर टेस्ट मैच में भी बुलंद रहे हैं. वर्ष 2008 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच में धौनी की कप्तानी में भारतीय टीम ने आठ विकेट से जीत हासिल की थी. इस मैच में फिरकी गेंदबाज हरभजन सिंह का जादू ग्रीनपार्क पर सर चढ कर बोला था.
  
उन्होने दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी में तीन और दूसरी पारी में चार विकेट चटका कर जीत का मार्ग प्रशस्त किया था. भारतीय कप्तान के निर्देशन में टीम ने 2009 को श्रीलंका को पारी और 144 रनों से भारी भरकम जीत अर्जित की थी.

\"\"
    
इस मैच में गौतम गंभीर, वीरेन्द्र सहवाग और राहुल द्रविड ने शतक ठोके थे जिसकी बदौलत भारतीय टीम ने 642 रनों का पहाड सा स्कोर खडा कर श्रीलंका को समपर्ण करने को मजबूर कर दिया था.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment