IND vs SL भारत ने श्रीलंका को दिया 386 रनों का विशाल लक्ष्य

Last Updated 31 Aug 2015 10:14:59 AM IST

मध्य और निचले क्रम के बल्लेबाजों के साहसिक प्रदर्शन की बदौलत भारत ने श्रीलंका के खिलाफ तीसरे और आखिरी क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन सोमवार को श्रीलंका के सामने जीत के लिये 386 का विशाल लक्ष्य रखकर मैच पर अपना शिंकजा मजबूत कर लिया.


फाइल फोटो

भारत ने दूसरी पारी में के शुरूआती झटकों से उबरते हुये 76 ओवरों में सभी विकेट खोकर 274 का मजबूत स्कोर बनाया और 111 रन की बढ़त बनाई तथा अपनी कुल बढ़त को 385   तक पहुंचाकर श्रीलंका को मुश्किल में डाल दिया.

दिन का खेल समाप्त होने तक मेजबान श्रीलंकाई टीम ने अपनी दूसरी पारी में 18.1 ओवर में अपने तीन विकेट खोकर 67 रन बना लिये और अभी वह जीत से 319 रन पीछे है और उसके सात विकेट शेष हैं.

श्रीलंका की शुरूआत बेहद खराब रही और उसने दो रन पर ही दो विकेट गंवा दिये. तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने सात ओवर में 14 रन ओपनर उपुल थरंगा (शून्य) और दिनेश चांडीमल(18) के विकेट लिये जबकि दिमुथ करूणारत्ने को उमेश यादव ने शून्य पर आउट कर श्रीलंका को तीसरा झटका दिया. कौशल सिल्वा 24 और कप्तान एंजेजो मैथ्यूज   22 रन बनाकर क्रीज पर हैं.  

भारत की दूसरी पारी में नौंवे नंबर के बल्लेबाज अिन ने 87 गेंदों में सात चौके लगाकर 58 रन की सर्वश्रेष्ठ पारी खेली जबकि पांचवें नंबर के बल्लेबाज रोहित शर्मा ने 50 रन की दूसरी बड़ी पारी खेली. यह अिन का टेस्ट में पांचवां तथा रोहित का चौथा अर्धशतक है. इसके अलावा अमित मिश्रा ने 39, नमन ओझा ने 35 , स्टुअर्ट बिन्नी ने 49 तथा कप्तान विराट कोहली ने 21 रन बनाये.

अश्विन ने अपनी ताबड़तोड़ पारी से चायकाल के बाद भारत के स्कोर में 8.4 ओवर में 40 रन और जोड़ने में मदद की. उन्होंने आठवें नंबर के बल्लेबाज मिश्रा (39) के साथ भारत की बढ़त को 300 के पार पहुंचाया. इससे पहले मध्यक्रम के बल्लेबाजों रोहित, बिन्नी और नमन ने भी बेहतरीन पारियां खेली. रोहित ने 72 गेंदों में चार चौके और एक छक्का लगाकर 50 रन की अर्धशतकीय पारी खेली. बिन्नी ने 62 गेंदों में सात चौके लगाकर 49 रन बनाये.

इशांत ने अपने पहले ओवर में ही थरंगा को पवेलियन की राह दिखा दी थी. इस ओवर की आखिरी गेंद बायें हाथ के बल्लेबाज के बल्ले को चूमती हुई विकेटकीपर ओझा के दस्तानों में समा गयी. इससे पहली वाली गेंद भी बल्ले का किनारा लेकर स्लिप में गयी थी. नये बल्लेबाज करूणारत्ने ने यादव की आफ स्टंप के करीब से गुजरती गेंद पर ओझा को कैच का अभ्यास कराया. इससे स्कोर दो विकेट पर दो रन हो गया.

श्रीलंका का चांदीमल को ऊपरी क्र म में भेजने का फैसला फिर से गलत साबित हुआ जिन्होंने गाले में पहले टेस्ट मैच में छठे नंबर पर खेलते हुए नाबाद 162 रन बनाकर अपनी टीम को जीत दिलायी थी. इशांत अपने पूरे जोश में थे. उनकी आफ स्टंप से बाहर जाती गेंदों को खेलना मुश्किल था. चांदीमल उनकी ऐसी ही गेंद पर बल्ला अड़ा बैठे. तीसरी स्लिप में खड़े के एल राहुल के हाथ से गेंद छिटक गयी लेकिन दूसरी स्लिप में मुस्तैद विराट कोहली ने उसे कैच कर दिया. इशांत ने इसके बाद जोशीला जश्न मनाया.

स्कोर जब तीन विकेट पर 21 रन था तब मैथ्यूज और सिल्वा ने संभलकर बल्लेबाजी की और टीम को आगे कोई झटका नहीं लगने दिया. भारतीय तेज गेंदबाज सुबह की परिस्थितियों का पूरा फायदा उठाने की कोशिश करेंगे लेकिन उन्हें मौसम साफ रहने के लिये भी दुआ करनी होगी क्योंकि कल बारिश की भविष्यवाणी की गयी है.

भारत ने सुबह तीन विकेट पर 21 रन से अपनी पारी आगे बढ़ायी और इसके बाद कुछ उपयोगी साझेदारियों से उसने मैच पर अपनी पकड़ मजबूत बनायी. रोहित और कोहली ने सुबह सहजता से बल्लेबाजी की. इन दोनों ने चौथे विकेट के लिये 57 रन जोड़े. श्रीलंकाई गेंदबाजों ने कोहली को लगातार आफ स्टंप से बाहर गेंदबाजी करके ललचाने की कोशिश की. भारतीय कप्तान आखिर में उनके झांसे में आ गये और नुवान प्रदीप की गेंद पर पहली स्लिप में कैच दे बैठे.

नये बल्लेबाज बिन्नी ने तेजी से रन बनाने को तरजीह दी. रोहित ने उनके साथ भी 50 रन की साझेदारी की. इन दोनों ने गेंद को नियमित रूप से सीमा रेखा के पार भेजा. रोहित ने हालांकि अर्धशतक पूरा करने के बाद लंच से ठीक पहले अपना विकेट इनाम में दिया. प्रसाद की गेंद पर उनका पुल मिडविकेट पर कैच कर लिया गया.

लंच के समय भारत का स्कोर पांच विकेट पर 132 रन था. बिन्नी और ओझा ने इसके बाद छठे विकेट के लिये 42 रन जबकि मिश्रा और अिन ने आठवें विकेट के लिये 55 रन की साझेदारी करके श्रीलंका की परेशान बढ़ा दी.

बिन्नी जब 25 रन पर थे तब कुशाल परेरा ने रंगना हेराथ की गेंद पर उन्हें स्टंप आउट करने का आसान मौका गंवाया. वह तेजी से अर्धशतक की तरफ बढ़ रहे थे लेकिन केवल एक रन से अपना दूसरा पचासा पूरा नहीं कर पाये. प्रसाद की गेंद उनके बल्ले का किनारा लेकर स्लिप में थरंगा के हाथों में चली गयी.

प्रसाद को अगले ओवर में मिश्रा का विकेट भी मिल जाता लेकिन सब्सिट्यूट क्षेत्ररक्षक मुबारक ने उनका कैच छोड़ दिया. ओझा ने इसके बाद हेराथ की गेंद पर बड़ा शाट खेलने के प्रयास में कैच थमाया. अिन और मिश्रा ने शुरू में थोड़ा सतर्कता बरती लेकिन बाद में उन्होंने भी खुलकर बल्लेबाजी की. मिश्रा चाय के विश्राम से ठीक पहले तेजी से रन लेने के प्रयास में रन आउट हुए.

भारत ने चाय के विश्राम के बाद भी पारी समाप्त घोषित नहीं की. अिन ने तेजी से रन बनाकर अपना पांचवां अर्धशतक पूरा किया. वह प्रसाद की गेंद पर विकेट के पीछे कैच देकर आखिरी बल्लेबाज के रूप में आउट हुए.

भारत और श्रीलंका के बीच तीसरे टेस्ट मैच का स्कोरबोर्ड

भारत और श्रीलंका के बीच चल रहे तीसरे और निर्णायक टेस्ट मैच के चौथे दिन सोमवार को स्कोरबोर्ड इस प्रकार से है.
भारत
दूसरी पारी-
चेतेर पुजारा बो प्रसाद.......00
लोकेश राहुल बो प्रदीप.......02
अजिंक्या रहाणो पगबाधा प्रदीप..04
विराट कोहली का तरंगा बो प्रदीप...21
रोहित शर्मा का प्रदीप बो प्रसाद ...50
स्टुअर्ट बिन्नी का तरंगा बो प्रसाद ..49
नमन ओझा का करुणारत्ने बो हेरात ..35
अमित मिश्रा रनआउट .........39
रविचंद्रन अिन का परेरा बो ....58
उमेश यादव का हेरात बो प्रदीप ...04
इशांत शर्मा नाबाद...........02
अतिरिक्त-10 रन
कुल -76 ओवर में 274 रन
विकेट पतन-1-0,  2-2  ,3-7  ,4-64,  5-118,  6-160,  7-179, 8-234, 9-269
गेंदबाजी
प्रसाद        19-3-69-4
प्रदीप           17-2-62-4
हेरात         22-0-89-1
मैथ्यूज         6-3-11-0
कौशल      12-2-41-0
उपुल तरंगा का ओझा बो इशांत ...00
कौशल सिल्वा खेल रहे ........24
दिमुथ करुणारत्ने का ओझा बो उमेश ..00
दिनेश चांडीमल का कोहली बो इशांत ..18
एंजेलो मैथ्यूज खेल रहे .........22
अतिरिक्त -03
कुल- 18.1 ओवर में तीन विकेट पर 67 रन
विकेट पतन- 1-1  2-2   3-21
गेंदबाजी
इशांत        7-2-14-2
यादव         5-1-32-1
बिन्नी       4-1-13-0
मिश्रा          2-0-2-0
अश्विन      0.1-0-4-0

 

 

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment