भारतीय आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को अर्जुन पुरस्कार दिया गया

Last Updated 31 Jul 2015 05:31:57 PM IST

भारतीय आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को खेल मंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने अजरुन पुरस्कार सौंपा जिसके लिए उन्हें पिछले साल चुना गया था.


स्पिनर अश्विन को अर्जुन पुरस्कार

अश्विन पिछले साल 29 अगस्त को राष्ट्रपति भवन में हुए पुरस्कार समारोह के दौरान मौजूद नहीं थे क्योंकि वह भारतीय एकदिवसीय टीम का हिस्सा थे जो उस समय इंग्लैंड के दौरे पर थी.

अश्विन ने अब तक 25 टेस्ट में 124 विकेट चटकाए हैं. वनडे में 99 मैचों में उनके नाम पर 139 विकेट दर्ज हैं जबकि 25 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में उन्होंने 26 विकेट हासिल किए हैं. उन्होंने यह प्रतिष्ठित पुरस्कार लेने के बाद खुशी जाहिर की.

अश्विन ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘अब तक का सफर काफी अच्छा रहा है. मैं कई मायनो में भाग्यशाली रहा हूं और इसके लिए भगवान को धन्यवाद देता हूं. मैं सिर्फ देश के लिए खेला और मुझे लगता है कि मैं भाग्यशाली रहा और इसके बाद आज खेल मंत्री से  अजरुन पुरस्कार मिलना बड़े सम्मान की बात है.’’

आगामी श्रीलंका दौरे पर पहला टेस्ट 12 अगस्त से खेला जाएगा और अिन पर किसी तरह का दबाव नहीं है और वह अपने खेल का लुत्फ उठा रहे हैं.

अश्विन ने कहा, ‘‘ईमानदारी से कहूं तो हमें हमेशा दबाव का सामना करना पड़ता है. इसलिए दबाव कोई मसला नहीं है. मैं वहां जाकर हालात से सामंजस्य बैठाना चाहता हूं. मैं सिर्फ अपने खेल का लुत्फ उठाना चाहता हूं. मैं काफी अच्छा कर रहा हूं, गेंदबाजी काफी अच्छी हो रही है इसलिए मैं सिर्फ अपने खेल का लुत्फ उठाना चाहता हूं.’’

अश्विन ने नवंबर 2013 में वानखेड़े स्टेडियम में अपने 19वें टेस्ट में 100 विकेट पूरे किए थे और वह पिछले 80 साल में सबसे कम मैचों में यह उपलब्धि हासिल करने वाले गेंदबाज हैं.

चेन्नई में जन्में अिन ने पूर्व आफ स्पिनर इरापल्ली प्रसन्ना का भारतीय रिकार्ड तोड़ा था जिन्होंने 20वें टेस्ट में यह उपलब्धि हासिल की थी.

एक महिला क्रिकेटर सहित कुल 46 क्रिकेटरों को अब तक यह खेल सम्मान दिया जा चुका है.




Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment