धवन और धोनी के अर्द्धशतक, भारत का मजबूत स्कोर

Last Updated 24 Jun 2015 06:38:13 PM IST

भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ तीसरे और अंतिम वनडे क्रिकेट मैच में टास गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए छह विकेट पर 317 रन बनाये.


शिखर धवन तीसरे वनडे में शॉट लगाते हुए.

सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की अर्धशतकीय पारियों की बदौलत भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ प्रतिष्ठा से जुड़े तीसरे और अंतिम वनडे मैच में छह विकेट पर 317 रन का मजबूत स्कोर खड़ा किया.

धवन ने 73 गेंद पर दस चौकों की मदद से 75 रन बनाये जबकि धोनी ने 77 गेंदों पर 69 रन की पारी खेली. भारतीय कप्तान ने अंबाती रायुडु (49 गेंद पर 44 रन) के साथ चौथे विकेट के लिये 93 रन की साझेदारी की. सुरेश रैना ने आखिर में 21 गेंद पर 38 रन की पारी खेली. पिछले दो मैचों बांग्लादेश की जीत के नायक रहे मुस्तफीजुर रहमान ने 57 रन देकर दो जबकि कप्तान मशरेफी मुर्तजा ने 76 रन देकर तीन विकेट लिये. मुस्तफीजुर ने इस तरह से श्रृंखला में 13 विकेट हासिल किये.
 
बादल छाये रहने के कारण बांग्लादेश ने टास जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी का न्यौता दिया. पिच में हल्की दरारें और वह धीमा खेल रही थी लेकिन भारतीय सलामी जोड़ी को शुरू में बांग्लादेश के तेज गेंदबाजों के सामने जूझना पड़ा. विशेषकर मुर्तजा ने अपनी शार्ट पिच गेंदों से धवन को परेशान किया.

\"\"मुस्तफीजुर की बायें हाथ से की गयी कटर के सामने भारतीय बल्लेबाज सतर्क दिखे. उनका उद्देश्य स्पष्ट था शुरू में विकेट बचाये रखना. मुस्तफीजुर ने हालांकि उनकी मंशा पूरी नहीं होने दी. रोहित (29) ने बायें हाथ के स्पिनर अराफात सनी का छक्का जड़कर स्वागत किया लेकिन मुस्तफीजुर पर हावी होना उन्हें महंगा पड़ा. वह ढीला शाट खेल गये और विकेट के पीछे कैच दे बैठे. श्रृंखला में तीसरी बार मुस्तफीजुर ने रोहित को अपना शिकार बनाया.

भारतीय बल्लेबाजों ने इसके बाद सतर्कता बरती और केवल ढीली गेंदों को निशाना बनाया, लेकिन रन गति धीमी पड़ने से उन पर दबाव था. विराट कोहली (35 गेंद पर 25 रन) ऐसे में शाकिब अल हसन की गेंद पर स्लाग स्वीप करने के प्रयास में बोल्ड हो गये जिससे धवन के साथ उनकी 75 रन की साझेदारी भी टूट गयी. इस श्रृंखला से पहले बांग्लादेश की सरजमीं पर प्रत्येक मैच में कम से अर्धशतक जड़ने वाले कोहली ने इस बार तीन मैचों में केवल 49 रन बनाये.

धोनी फिर चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिये उतरे. उन्होंने नासिर हुसैन की दो ढीली गेंदों को चौके और छक्के लिये भेजा, लेकिन तभी धवन आउट हो गये. मुर्तजा ने उन्हें आउट किया लेकिन इसका श्रेय नासिर हुसैन को जाता है जिन्होंने मिडविकेट पर बेहतरीन कैच लपका.

पहले दो मैचों में बल्लेबाजी पावरप्ले और मुस्तफीजुर का दूसरा स्पैल भारत के लिये घातक साबित हुआ था. आज पावरप्ले में भले ही 29 रन बने लेकिन कोई विकेट नहीं गिरा. मुस्तफीजुर ने दूसरे स्पैल में दो ओवर किये और आठ रन दिये लेकिन उन्हें विकेट नहीं मिला.

धोनी ने इस बीच चौथे नंबर पर खेलते हुए 1000 रन पूरे किये. इसके कुछ देर बाद उन्होंने अपना 59वां वनडे अर्धशतक पूरा किया. रायुडु का हालांकि भाग्य ने साथ नहीं दिया. जब वह मजबूती से अर्धशतक की तरफ से बढ़ रहे थे तब अंपायर ने उन्हें मुर्तजा की गेंद पर विकेट के पीछे कैच आउट दे दिया. रीप्ले से साफ हो गया कि गेंद ने बल्ले को स्पर्श नहीं किया था. रायुडु अंपायर के फैसले से नाराज भी दिखे.

मुर्तजा ने अगले ओवर में धीमी लेग कटर से धोनी को चकमा दिया और वह मिडविकेट पर खड़े मुस्तफीजुर को कैच दे बैठे. भारतीय कप्तान की पारी में छह चौके और एक छक्का शामिल है.

रैना और स्टुअर्ट बिन्नी (नाबाद 17) ने टीम का स्कोर 300 रन के पार पहुंचाया. मुस्तफीजुर ने रैना को बोल्ड आउट करके अपना दूसरा विकेट लिया. अक्षर पटेल दस रन बनाकर नाबाद रहे.

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment