राजस्थान के सामने पिछली जीत दोहराने उतरेगी बेंगलूर

Last Updated 28 Apr 2015 11:54:41 AM IST

दिल्ली को उसी के मैदान पर पस्त कर शानदार जीत दर्ज करने वाली रायल चैलेंजर्स बेंगलूर आईपीएल आठ में खराब शुरूआत के बाद अब पटरी पर लौटने लगी है.


राजस्थान के सामने पिछली जीत दोहराने उतरेगी बेंगलूर

बुधवार को जब वह शीर्ष टीम राजस्थान रायल्स के सामने उतरेगी तो उसका इराक्ष इसी टीम के खिलाफ मिली पिछली जबरदस्त जीत को एक बार फिर दोहराना होगा.

राजस्थान ने आठ मैचों में से पांच जीते हैं और दो हारे हैं जबकि उसका पिछला मुकाबला कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ बारिश के कारण रद्द रहा था जिसके बाद वह 11 अंकों के साथ अंकतालिका में शीर्ष पर है जबकि बेंगलूर ने छह में से तीन जीते हैं और तीन हारे हैं तथा वह चौथे नंबर पर पहुंच गई है.

विराट कोहली की कप्तानी वाली बेंगलूर ने खराब शुरूआत के बाद अब एक बार फिर अपना दमखम दिखाना शुरू कर दिया है और एक समय अंकतालिका में आखिरी स्थान पर पहुंच चुकी बेंगलूर अब बेहतर स्थिति में दिखाई दे रही है जिसने अपने पिछले दोनों मैच जीते हैं और इससे उसका हौंसला काफी बढ़ा है. बेंगलूर ने दिल्ली को उसी के मैदान में 57 गेंद शेष रहते 10 विकेट से हराकर शानदार जीत दर्ज की थी. मौजूदा सा में वह पहली टीम है जिसने परफेक्ट टेन के साथ मैच जीता.

इससे भी पहले मुकाबले में उसने राजस्थान को ही उसी के घरेलू मैदान अहमदाबाद में 23 गेंद शेष रहते नौ विकेट से हराया. ऐसे में भले ही राजस्थान शीर्ष पर हो लेकिन साफ है कि बेंगलूर से मिली पिछली हार उसे याद होगी और यहां मनोवैज्ञानिक दबाव उस पर कहीं अधिक होगा. हालांकि राजस्थान एक संतुलित टीम है और उसने अभी तक अन्य टीमों की तुलना में हर विभाग में मजबूत प्रदर्शन किया है. कप्तान शेन वाटसन, स्टीवन स्मिथ, अजिंक्या रहाणो, दीपक हुड्डा और संजू सैमसन उसके बल्लेबाजी क्रम का हिस्सा हैं और अब तक सभी ने संतोषजनक प्रदर्शन किया है.

राजस्थान के साथ बेंगलूर का भी बल्लेबाजी क्रम मजबूत है जिसमें स्टार खिलाड़ी और कप्तान विराट कोहली, वेस्टइंडीज के तूफानी बल्लेबाज क्रिस गेल, ए बी डीविलियर्स और दिनेश कार्तिक शामिल हैं. विराट ने कप्तानी के साथ साथ पिछले मैचों में अपनी बल्लेबाजी को प्रभावित नहीं होने दिया है और वह छह मैचों में सर्वाधिक 220 रन बना चुके हैं जबकि गेल ने पांच मैचों में 209 और ए बी ने 176 रन बनाये हैं.

लेकिन यदि हम पिछले मैचों पर नजर डालें तो साफ कहा जा सकता है कि टीम के गेंदबाजों ने मैच जिताने में काफी अहम भूमिका निभाई है जबकि बेंगलूर के शीर्ष बल्लेबाजों के अलावा उसके निचले क्रम में कोई खास रन नहीं बटोर सका है. डेविड वाइस ने चार मैचों में 69 रन जोड़े हैं जबकि कार्तिक ने छह मैचों में 43 रन ही बनाये हैं ऐसे में राजस्थान के लिये सबसे बड़ी चुनौती शीर्ष क्रम को निपटाना होगा.

बेंगलूर ने पिछले मैच में राजस्थान को नौ विकेट से हराया था जिसमें विराट ने नाबाद 62 रन और ए बी ने नाबाद 47 रन जोड़कर अकेले दम पर आसान लक्ष्य का पीछा कर लिया था. टीम के अहम बल्लेबाज विराट का विकेट निश्चित ही राजस्थान के लिये अहम रहेगा.

इस मैच में मैन आफ द मैच रहे तेज गेंदबाज आस्ट्रेलिया के मिचेल स्टार्क ने 22 रन पर तीन विकेट लेकर राजस्थान को 130 पर समेट दिया था जबकि हषर्ल पटेल और युजवेंद्र चहल ने भी दो दो विकेट लिये थे. दिल्ली के खिलाफ मैच में भी बेंगलूर के गेंदबाजों ने ही मैच विजयी प्रदर्शन किया और उसे मा 95 रन पर लुढ़का दिया. मिचेल ने इस मैच में भी 20 रन पर सर्वाधिक तीन विकेट निकाले जबकि मैन आफ द मैच रहे वरूण आरोन ने 24 रन पर अहम दो विकेट लिये.

युजवेंद्र (10 विकेट), स्टार्क(सात विकेट) और डेविड(सात विकेट) बेंगलूर के सबसे खतरनाक गेंदबाज है और अच्छी फार्म में भी हैं इसलिये यदि राजस्थान को शीर्ष पर रहने के साथ पिछली हार का बदला लेना है तो उसके बल्लेबाजों को अधिक पसीना बहाना होगा. रहाणो सात मैचों में 323 रन बनाकर शीर्ष स्कोरर है. लेकिन औरेंज कैप पहन चुके स्मिथ पिछले कुछ मैचों में बड़ा स्कोर नहीं बना पाये हैं जबकि उनकी फार्म इस समय सबसे अहम है. रन बनाने में वाटसन और हुड्डा भी पीछे नहीं है लेकिन हुड्डा बेंगलूर के खिलाफ मा एक रन पर आउट हो गये थे.

गेंदबाजों में प्रवीण तांबे का प्रदर्शन अभी तक प्रभावशाली रहा है जिन्होंने छह विकेट निकाले है लेकिन स्टुअर्ट बिन्नी ने केवल एक विकेट लिया है. क्रिस मोरिस(पांच विकेट) और जेम्स फाकनर तथा धवल कुलकर्णी पर बेंगलूर के बल्लेबाजों को रोकने की जिम्मेदारी रहेगी. बेंगलूर से मिली करारी हार से उबरकर राजस्थान के गेंदबाजों और बल्लेबाजों को एक बार फिर ओवरआल प्रदर्शन करना होगा.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment