विंडीज पर जीत से इंग्लैंड को सीरीज में बढ़त

Last Updated 27 Apr 2015 06:22:09 AM IST

इंग्लैंड ने जेम्स एंडरसन और मोईन अली की धारदार गेंदबाजी के बाद बल्लेबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत वेस्ट इंडीज को दूसरे टेस्ट मुकाबले में नौ विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली.


कप्तान एलिस्टेयर कुक नाबाद 59 और गैरी बैलेंस नाबाद 81 रन बनाए.

इंग्लैंड ने वेस्ट इंडीज की पहली पारी 299 रनों पर रोकने के बाद जो रूट के नाबाद 182 रनों की पारी की बदौलत 464 का स्कोर बनाते हुए 165 रनों की बढ़त हासिल कर ली थी. इसके बाद विंडीज की दूसरी पारी 307 रनों पर समेटते हुए जीत के लिए मिले आवश्यक रनों को नौ विकेट शेष रहते हासिल कर लिया. जो रूट को उनकी बेहतरीन पारी के लिए \'मैन ऑफ द मैच\' पुरस्कार से नवाजा गया.

वेस्ट इंडीज ने पांचवें दिन अपनी दूसरी पारी को 75 ओवरों में दो विकेट पर 202 रनों से आगे बढ़ाना शुरू किया लेकिन एंडरसन और मोईन अली की जबर्दस्त गेंदबाजी के आगे पूरी टीम पांचवें दिन महज 37 ओवर ही अधिक खेल पाई और 307 रनों पर बोरिया बिस्तर बंध गया. एंडरसन ने शतकवीर क्रेग ब्राथवेट को 116 रनों के निजी स्कोर पर जो रूट के हाथों कैच आउट करा विंडीज को पहला झटका दिया. इसके बाद उन्होंने शिवनारायण चंद्रपॉल (7) और चौथे दिन के नाबाद मलरेन सैमुअल्स (37) को वापस पैवेलियन भेज कर टीम के बल्लेबाजी की रीढ़ तोड़ दी. इसके बाद रही सही कसर मोईन अली ने पूरी कर दी. दूसरी पारी में एंडरसन ने चार और अली ने तीन विकेट झटके.

विंडीज की दूसरी पारी समेटने के बाद जीत के लिए आवश्यक 143 रनों का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम ने 41.1 ओवर में ही मैच अपने नाम कर लिया. जोनाथन ट्राट (0) के रूप में पहला विकेट शुरू में ही गंवाने के बाद कप्तान एलिस्टेयर कुक नाबाद 59 और गैरी बैलेंस नाबाद 81 ने दूसरे विकेट के लिए नाबाद साझेदारी करते हुए टीम को जीत दिला दिया.

जीत के बाद इंग्लैंड के कप्तान कुक ने कहा, \'यहां की विकेट सपाट है और इसपर 20 विकेट निकालना बहुत मुश्किल काम है. अंतिम दिन सुबह के पहले सत्र में छह विकेट निकालना सच में चुनौतीपूर्ण रहा और एंडरसन जबर्दस्त गेंदबाजी स्पेल डालते हुए हमारा काम आसान कर दिया. हमें पिछले दिनों की मेहनत का नतीजा आखिरकार मिल गया. बल्लेबाजी में जेम्स रूट और गैरी बैलेंस ने विशेष रूप से शानदार प्रदर्शन किया. यह दोनों ही अपने दम पर मैच का रुख पलटने की क्षमता रखते हैं.\'

विंडीज के कप्तान दिनेश रामदीन ने हार की जिम्मेदारी लेते हुए कहा, \'पहले चार दिन हमने अच्छा प्रदर्शन किया और मैच को जीतने या फिर ड्रा करा लेने की स्थिति में भी पहुंच गए थे. लेकिन पांचवें दिन के पहले सत्र में जल्दी विकेट गंवाना हमें मंहगा पड़ गया और एंडरसन ने मुकाबले को हमसे छीन लिया. यहां की पिच भी इंग्लैंड के अनुकूल होती गई और उन्होंने अपनी योजना को बेहतर ढंग से लागू किया.\' दोनों देशों के बीच पहला मुकाबला ड्रा रहा था और इंग्लैंड ने दूसरा मैच अपने नाम कर लिया.

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment