घरेलू मैदान में हैदराबाद से निपटने की चुनौती

Last Updated 24 Apr 2015 03:29:20 PM IST

इंडियन प्रीमियर लीग में एढ़ी चोटी का जोर लगाने के बावजूद पूर्व चैंपियन मुंबई इंडियन्स छह में से पांच मुकाबले हारने के साथ अंकतालिका में आखिरी स्थान पर खिसक गई है


घरेलू मैदान में हैदराबाद से निपटने की चुनौती (फाइल फोटो)

और शनिवार को घरेलू वानखेड़े मैदान पर उसके सामने सनराइजर्स हैदराबाद से निपटने की चुनौती होगी.

आईपीएल आठ में लगभग सभी टीमों ने घरेलू मैदान का फायदा मिलने को मिथ्या साबित कर दिया है और मुंबई ने भी अपने घर में चेन्नई सुपरकिंग्स से पिछले मैच में छह विकेट से शिकस्त झेली और घरेलू परिस्थितियों का कोई फायदा नहीं उठा सकी.

मुंबई की हालत टूर्नामेंट में किसी भी अन्य टीम से काफी बदतर नजर आ रही है और वह मा एक मैच से दो अंक लेकर आखिरी स्थान पर है जबकि हैदराबाद ने पांच में से दो मैच जीते हैं और फिलहाल पांचवें नंबर पर है.

मुंबई ने पिछले मैच में दिल्ली से 37 रन से हार झेली तो हैदराबाद को कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ अपने आखिरी मैच में 16 रन से जीत मिली थी. इसलिये वह मानसिक रूप से कुछ मजबूत जरूर होगी.

दिल्ली में हार के बाद कप्तान रोहित शर्मा ने कहा था कि उनका ध्यान अब पूरी तरह से हैदराबाद के सामने चुनौती पेश करने पर लगा है. गत 19 अप्रैल को रायल चैलेंजर्स बेंगलूर पर मिली जीत से जहां उसका हौंसला कुछ लौटा था तो दिल्ली ने उसे फिर से डुबो दिया.

रोहित ने इस मैच के बाद कहा था कि उनके गेंदबाजों और बल्लेबाजों को मेहनत करने की जरूरत है और इसलिये उन्होंने उसी बल्लेबाजी क्रम को उतारा जिसने बेंगलूर के खिलाफ 200 से अधिक का स्कोर खड़ा किया.

लेकिन बेहद असंतुलित और असंयमित दिख रहे रोहित लगभग हर मैच में अंतिम एकादश में बड़े बदलाव के साथ उतर रहे हैं और फिर भी परिणाम सिफर दिख रहा है. इसकी बड़ी वजह यह भी है कि लगातार बदलाव ने खिलाड़यिों पर दबाव बढ़ा दिया है और वे अपना शत प्रतिशत देने में नाकामयाब रहे हैं.

मुंबई के कप्तान अपने ओपिनंग बल्लेबाजी क्रम में सबसे अधिक बदलाव कर रहे हैं . एकमा विजयी मुकाबले में बेंगलूर के खिलाफ उन्होंने लेंडल सिमंस और पार्थिव पटेल को ओप¨नग क्रम में उतारा तो किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ आर विनय कुमार और पवन सुयाल को ओप¨नग जोड़ी के तौर पर मौका दिया जबकि दिल्ली में फिर से सिमंस और पटेल को मौका दिया.

अच्छे बल्लेबाजी क्रम की मौजूदगी के बावजूद टीम के कुछेक खिलाड़ी ही रन बनाने की जिम्मेदारी निभा रहे हैं. रोहित छह मैचों में (220) रन बनाकर सबसे आगे हैं तो कीरोन पोलार्ड(169) दूसरे नंबर पर हैं.

खराब स्थिति से गुजर रही टीम के लिये चार मैचों में 114 रन बना चुके कीवी आलराउंडर कोरी एंडरसन चोट के कारण शेष टूर्नामेंट से बाहर हो गये हैं जबकि आस्ट्रेलिया के आरोन ¨फच के रूप में भी पहले ही मुंबई को एक बड़ा झटका लग चुका है जिसने उसके क्रम को हिला दिया है.

गेंदबाजों में श्रीलंका के लसित मलिंगा और अनुभवी आफ स्पिनर हरभजन सिंह पर टीम की सबसे अधिक निर्भरता दिखती है. लेकिन मलिंगा ने अब तक कोई बहुत प्रभावित नहीं किया है और पिछले मैचों में 33़ 33 के औसत से 200 रन देकर छह विकेट लिये हैं.

वह टीम के सबसे महंगे गेंदबाज भी हैं जबकि भज्जी ने पांच मैचों में आठ विकेट लेकर रोहित की चिंता को कुछ कम करने का प्रयास किया है. इन दो गेंदबाजों के अलावा न तो कोई गेंदबाज की टीम में जगह सुरक्षित लग रही है और न ही किसी और का प्रदर्शन कुछ खास रहा है. दिल्ली के खिलाफ मैच में भी रोहित ने कहा था कि मध्य ओवरों में यदि दिल्ली के विकेट लिये होते तो स्कोर इतना बड़ा न होता.

तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड भी टूर्नामेंट से नाम वापिस ले चुके हैं तो न्यूजीलैंड के मिशेल मैकग्लेनगन ने भी निरंतर नहीं खेला है. विपक्षी हैदराबाद भी कोई बहुत संतुलित टीम नहीं है लेकिन टीम का गेंदबाजी क्रम काफी मजबूत है और यह मैच निश्चित ही मुंबई बल्लेबाजी बनाम हैदराबाद गेंदबाजी का हो सकता है.

शिखर धवन और कप्तान डेविड वार्नर पर रन बनाने के लिये टीम निर्भर रहती है जबकि मध्यक्रम में रवि बोपारा, केन विलियम्सन, आशीष रेड्डी या लोकेश राहुल ने बल्ले से कोई खास सहयोग नहीं दिया है.      

हालांकि दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने अब तक उस तरह से आक्रमण नहीं किया है जिसके लिये वह जाने जाते हैं. आखिरी दो मैचों में न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ड की जगह उतरे स्टेन ने इतने मैचों में सिर्फ एक रन ही निकाला है.

भुवनेश्वर कमार और प्रवीण कुमार ने जरूर अपनी जिम्मेदारी निभाई है लेकिन कर्ण शर्मा पांच मैचों में दो विकेट ही निकाल पाये हैं और गेंद से जूझ रहे हैं. इंग्लिश गेंदबाज बोपारा ने कुछ स्थिति को संभाला है और उम्मीद है कि मुंबई के मजबूत बल्लेबाजी क्रम को स्कोर बनाने से रोकने में वह आगे बढ़कर खेलेंगे.

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment