विश्व कप : अमला और डुप्लेसिस के शतकों से दक्षिण अफ्रीका ने आयरलैंड को रौंदा

Last Updated 03 Mar 2015 06:02:15 PM IST

दक्षिण अफ्रीका ने सलामी बल्लेबाज हाशिम अमला और फाफ डु प्लेसिस के आक्रामक शतकों की मदद से विश्व कप दूसरा सबसे बड़ा स्कोर बनाया और \'जाइंट किलर\' आयरलैंड पर 201 रन से जीत दर्ज की.


दक्षिण अफ्रीका ने सलामी बल्लेबाज हाशिम अमला और फाफ डु प्लेसिस ने शतक जमाए.

फार्म में लौटे अमला और डु प्लेसिस के आक्रामक शतकों की मदद से रनों का पहाड़ लगाने के बाद काइल एबोट की उम्दा गेंदबाजी के दम पर दक्षिण अफ्रीका ने कैनबरा में खेले गये विश्व कप के पूल बी मैच में आयरलैंड को 201 रन से हरा दिया.

दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों ने एक बार फिर रन उगलते हुए चार विकेट पर 411 रन बना डाले जो विश्व कप के इतिहास का दूसरा सर्वोच्च स्कोर है. जवाब में आयरलैंड की टीम 44.5 ओवर में 210 रन पर आउट हो गई.

\"\"पहले मैच में वेस्टइंडीज को हराकर सनसनी फैलाने वाली आयरलैंड के लिये सर्वाधिक 58 रन एंडी बालबर्नी ने बनाये जबकि केविन ओब्रायन ने 48 रन का योगदान दिया. दक्षिण अफ्रीका के लिये एबोट ने 21 रन देकर चार विकेट लिये जबकि मोर्नी मोर्कल को तीन और डेल स्टेन को दो विकेट मिले.

एक समय पर आयरलैंड ने पांच विकेट सिर्फ 48 रन पर गंवा दिये थे लेकिन बालबर्नी और केविन ओब्रायन ने छठे विकेट के लिये 81 रन जोड़कर टीम को शर्मनाक स्कोर पर सिमटने से बचाया. नौवें और दसवें नंबर पर जार्ज डाकरेल (25) और मैक्स सोरेंसेन (22) ने भी जीत के लिये दक्षिण अफ्रीका को इंतजार करने पर मजबूर किया.

इससे पहले टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका ने अमला के 128 गेंद में 159 रन और फाफ डु प्लेसिस के 109 गेंद में 109 रन की मदद से यह स्कोर बनाया. दोनों ने दूसरे विकेट के लिये 217 गेंद में 247 रन की साझेदारी की. अमला ने सबसे तेज 20 वनडे शतक (108 मैच में) पूरे किये.

अमला ने अपनी पारी में 16 चौके और चार छक्के लगाये जबकि डु प्लेसिस ने 10 चौके और एक छक्का जड़ा. दक्षिण अफ्रीका ने पिछले सप्ताह वेस्टइंडीज के खिलाफ सिडनी में पांच विकेट पर 408 रन बनाये थे. विश्व कप में सर्वोच्च स्कोर का रिकार्ड भारत के नाम है जिसने 2007 में बरमूडा के खिलाफ पांच विकेट पर 413 रन बनाये थे.

दोनों बल्लेबाज तीन ओवर के भीतर आउट हो गए. डु प्लेसिस को केविन ओब्रायन ने बोल्ड किया जबकि अमला को स्पिनर एंडी मैकब्रायन ने पवेलियन भेजा. रिली रोसो ने 30 गेंद में नाबाद 61 और डेविड मिलर ने नाबाद 46 रन बनाये. दक्षिण अफ्रीका ने आखिरी दस ओवरों में 131 रन जोड़े.

अमला और डु प्लेसिस के आने से पहले आयरलैंड का पलड़ा भारी था. तेज गेंदबाज जान मूनी ने पहले दो ओवर मैडन फेंके और किंटोन डि काक सिर्फ एक रन बनाकर आउट हो गए.

आयरलैंड के सबसे अनुभवी खिलाड़ी केविन ओब्रायन को अपनी पहली ही गेंद पर विकेट मिल जाता लेकिन अमला का कैच शार्ट मिडविकेट पर एड जायस ने छोड़ दिया. उस समय अमला ने सिर्फ 10 रन बनाये थे.

तेज गेंदबाज मैक्स सोरेंसेन के एक ओवर में 24 रन लेकर अमला ने दबाव हटाया. दूसरे पावरप्ले में अमला ने मूनी के एक ओवर में 26 रन बनाये. अमला ने अपने कैरियर का सर्वश्रेष्ठ शतक 108वीं पारी में पूरा किया. भारत के विराट कोहली सबसे तेज 20 वनडे शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज हैं जिन्होंने 133 मैचों में यह कारनामा किया.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment