विश्व कप में अहम भूमिका निभाएंगे स्पिनर: मुश्ताक अहमद

Last Updated 02 Jan 2015 06:05:03 PM IST

पाकिस्तान के स्पिन गेंदबाजी कोच मुश्ताक अहमद का मानना है कि ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में होने वाले आगामी विश्व कप में स्पिनर अहम भूमिका निभाएंगे.


पाकिस्तान के स्पिन गेंदबाजी कोच मुश्ताक अहमद (फाइल फोटो)

पूर्व टेस्ट लेग स्पिनर मुश्ताक ने कहा कि आमतौर पर ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में तेज गेंदबाजों के दबदबे के बावजूद उन्हें लगता है कि स्पिनरों की भूमिका अहम होगी.

मुश्ताक ने कहा, \'\'समय के साथ प्रत्येक देश में आक्रमण करने और रन रोकने के लिए स्पिनर जरूरी हो गए हैं. इसका कारण यह है कि कुछ अपवाद छोड़कर एकदिवसीय मैचों में आजकल पिचें आम तौर पर एक जैसे स्तर की ही होती हैं.\'\'

इस पूर्व स्पिनर ने स्वीकार किया कि सईद अजमल और मोहम्मद हफीज पर लगा गेंदबाजी प्रतिबंध कुछ हद तक विश्व कप में पाकिस्तान के प्रदर्शन को प्रभावित करेगा.

उन्होंने कहा, \'\'बेशक पिछले कुछ वर्षों में एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में अजमल, हफीज और शाहिद अफरीदी ने स्पिन गेंदबाजी की बागडोर संभाली है इसलिए इससे फर्क तो पड़ेगा.\'\' मुश्ताक ने हालांकि साथ ही कहा कि पाकिस्तान में स्पिनर प्रतिभा की कोई कमी नहीं है.

मुश्ताक ने कहा, \'\'मुझे लगता है कि जुल्फिकार बाबर और यासिर शाह ने हाल में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के खिलाफ जिस तरह का प्रदर्शन किया वह दर्शाता है कि हमारे पास प्रतिभा है. अब यह राष्ट्रीय चयनकर्ताओं को फैसला करना है कि वे विश्व कप के लिए क्या चाहते हैं.\'\'

अजमल विश्व कप में नहीं खेल पाएंगे क्योंकि वह अब तक अपने सुधरे हुए गेंदबाजी एक्शन पर पूरा काम नहीं कर पाए हैं लेकिन पाकिस्तान को विश्व कप से पहले हफीज को स्वीकृति मिलने की उम्मीद है क्योंकि उन्होंने हाल में चेन्नई में अनौपचारिक गेंदबाजी परीक्षण में हिस्सा लिया है और इसकी रिपोर्ट अगले 24 घंटे में आ सकती है.

अगर हफीज अनौपचारिक परीक्षण में सफल रहते हैं तो उन्होंने आईसीसी के औपचारिक परीक्षण के लिए भेजा जाएगा.

विश्व कप में भारत के खिलाफ मुकाबले के बारे में मुश्ताक ने कहा कि दोनों देशों के बीच मुकाबला हमेशा कड़ा होता है और दोनों देशों के क्रिकेट प्रेमियों को इससे काफी उम्मीद रहती है.

उन्होंने कहा, \'\'हमें भारत के खिलाफ विश्व कप में अपना पहला मैच खेलना है और अगर हम अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो बाकी टूर्नामेंट में इससे हमें फायदा होगा.\'\'

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment