टेस्ट इतिहास में न्यूजीलैंड का सर्वश्रेष्ठ वर्ष

Last Updated 29 Dec 2014 03:16:44 PM IST

श्रीलंका के खिलाफ सोमवार को बाक्सिंग डे टेस्ट जीतने के साथ ही न्यूजीलैंड ने इस वर्ष अपनी पांचवीं जीत दर्ज की जिससे 2014 उसके टेस्ट इतिहास का सबसे सफल वर्ष बन गया है.


कप्तान ब्रैंडन मैकुलम

न्यूजीलैंड ने श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के पहले टेस्ट के चौथे ही दिन क्राइस्टचर्च में खेला जा रहा मुकाबला आठ विकेट से जीत लिया जो कीवी टीम की यह पांचवीं टेस्ट मैच जीत है. उसने वर्ष 2014 में कुल नौ टेस्टों में अब तक पांच जीत लिये हैं और यह टेस्ट इतिहास में उसका सर्वश्रेष्ठ परिणाम है.

इससे पहले वर्ष 1930 से लेकर 1955 तक टीम ने जो भी टेस्ट मैच खेले उसमें उसे मैच ड्रा कराने में सफलता जरूर मिली लेकिन टीम एक भी टेस्ट जीत नहीं सकी जो उसका टेस्ट में सबसे खराब दौर था. टेस्ट इतिहास में यह पहली बार है जब टीम ने एक वर्ष में खेले कुल मैचों में सर्वाधिक जीत दर्ज की है.

श्रीलंका के खिलाफ दो टेस्ट की सीरीज में 1-0 से बढ़त बनाने के बाद कप्तान ब्रैंडन मैकुलन ने देशवासियों से मिले समर्थन के लिये भी धन्यवाद दिया. उल्लेखनीय है कि बाक्सिंग डे टेस्ट के चारों दिन मैच में बड़ी संख्या में दर्शक मौजूद थे.

मैकुलम ने कहा देशवासियों के खेल को लेकर बदले नजरिये और टीम के अपने खेल और प्रदर्शन को लेकर किया गया आत्मंथन और सही दिशा मे आगे बढ़ने से हमें यह जीत मिली है.

मैकुलम ने न्यूजीलैंड की पहली पारी में रिकाडरें की झड़ी लगाते हुये 134 गेंदों में 195 रनों की अहम पारी खेली थी. उन्होंने कहा 18 से 24 महीने पहले हमने अपने खेल को लेकर आत्ममंथन करने पर विचार किया था. हमने सोचा कि हमें अब आंतरिक और बाहरी दोनों सोच में बदलाव लाना होगा.उन लोगों के बारे में सोचना होगा जो हमारी टीम
का समर्थन करते है.

उन्होने कहा मैं सिर्फ इतना कह सकता हूं कि हमारी टीम के खिलाड़ियों ने अपने अंदर बदलाव लाये है. हमारे साथ लोगों का समर्थन था. हमारी टीम में ऐसे खिलाड़ी हैं जो देश के लिये खेलना चाहते हैं और हम देख रहे हैं कि लोग वापिस आ रहे हैं और हमारा समर्थन कर रहे हैं.

टीम के कोच माइक हैसन के कमान संभालने के बाद से न्यूजीलैंड की टीम में बड़ा बदलाव आया है और उसने बड़ी टीमों के खिलाफ जीत दर्ज की है. मैकुलम ने कहा कि उनकी टीम दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीमों को हरा सकती है और उसमें एक बेहतरीन टीम होने के सभी गुण मौजूद है.
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment