कोहली और रहाणे ने ठोंके ‘विराट’ शतक

Last Updated 28 Dec 2014 05:09:29 PM IST

विराट कोहली (169) और अजिंक्या रहाणे (147) के बेहतरीन शतकों तथा उनके बीच चौथे विकेट के लिये 262 रनों की रिकार्ड साझेदारी की बदौलत भारत ने आस्ट्रेलिया के विशाल स्कोर का करारा जवाब देते हुये तीसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन रविवार को आठ विकेट खोकर 462 रन बना लिये.


अजिंक्या रहाणे

भारत अभी आस्ट्रेलिया के पहली पारी के 530 रनों के स्कोर से 68 रन पीछे है जबकि उसके मात्र दो विकेट शेष हैं. अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेलने वाले विराट 272 गेंदों में 18 चौकों की मदद से 169 रन बनाकर दिन के आखिरी ओवर में तेंज गेंदबाज मिशेल जानसन की काफी बाहर जाती गेंद पर अनावश्यक छेडखानी कर अपना विकेट गंवा बैठे.

विराट के इस एक खराब शाट को छोड दिया जाये तो उन्होंने दिनभर आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की तबियत से धुनाई की. विराट ने रहाणे के साथ चौथे विकेट के लिये 262 रनों की साझेदारी निभाई जो पिछले दस वर्षो में एशिया के बाहर भारत की सबसे बड़ी साझेदारी है.

विराट ने सीरीज का अपना तीसरा और कुल नौवां टेस्ट शतक जमाया जबकि रहाणे ने अपना तीसरा टेस्ट शतक बनाया. रहाणे ने प्रभावशाली अंदाज में बल्लेबाजी करते हुये 171 गेंदों पर 147 रन में 21 चौके जड़े1 मुरली विजय 68 और चेतेश्वर पुजारा 25 रन बनाकर आउट हुये. आस्ट्रेलिया की तरफ से रेयान हैरिस ने 69 रन देकर चार विकेट, नाथन लियोन ने 108 रन देकर दो विकेट और जानसन ने 133 रन देकर विराट का बेशकीमती विकेट हासिल किया.

तीसरे दिन के खेल में विराट और जानसन के बीच दिनभर छींटाकशी चलती रही. विराट ने जानसन को खासतौर पर निशाना बनाते हुये चायकाल के बाद दो ओवरों में 27 रन जड़े. विराट चौके जडने के बाद जब भी जानसन की तरफ मुड़ते तो दोनों के बीच हल्की जुबानी जंग चलती दिखाई देती.

हालांकि दिन के आखिरी ओवर की दूसरी गेंद जानसन ने लगभग वाइड फेंकी जिसका विराट ने पीछा किया और गेंद बल्ले का मोटा किनारा लेकर पहली स्लिप की तरफ गयी और विकेटकीपर बैड हैडिन ने लंबा गोता लगाते हुये एक हाथ से शानदार कैच लपक कर विराट की बेहतरीन पारी का अंत कर दिया. इसी के साथ दिन का खेल भी समाप्त हो गया. विराट जब पवेलियन लौट रहे थे तो उस समय स्टेडियम में मौजूद लगभग 42 हजार दर्शकों ने तालियां बजाते हुये उनकी इस पारी का अभिवादन किया.
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment