न्यूजीलैंड के बल्लेबाज ब्रेंडन मैक्लम ने न्यूजीलैंड के लिए लगाया सबसे तेज शतक

Last Updated 29 Nov 2014 12:50:44 PM IST

न्यूजीलैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज ब्रेंडन मैक्लम ने पाक के साथ जारी तीसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन न्यूजीलैंड की ओर से सबसे तेज टेस्ट शतक लगाया.


ब्रेंडन मैक्लम (फाइल फोटो)

मैकुलम ने धमाकेदार अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड की ओर से सबसे तेज टेस्ट शतक लागने का कारनामा करते हुए सिर्फ 78 गेंदों में शतक बना डाला.

कीवी कप्तान ने मार्च 2010 में रॉस टेलर द्वारा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हेमिल्टन में बनाए गए रिकॉर्ड को ध्वस्त करते हुए नया रिकॉर्ड बना डाला.

मैकुलम की तूफानी पारी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि अपने 40 रन की पारी के दौरान ही उनके बल्ले से 4 छक्के निकल चुके थे. उन्होंने सिर्फ 30 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया इस दौरान उनके बल्ले से 5 चौके और 4 छक्के निकल चुके थे.

मैकुलम ने अपनी शतकीय पारी के दौरान 13 चौके और 5 शानादर छक्के लगाए. दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक मैकुलम ने 8 छक्के और 17 चौके की मदद से 153 रन बना लिए थे.

टेस्ट इतिहास में सबसे तेज शतक का रिकार्ड वेस्टइंडीज के सर विवियन रिचर्ड्स के नाम है. रिचर्ड्स ने 1985-86 में इंग्लैंड के खिलाफ सेंट जोंस में 56 गेंदों पर शतक पूरा किया था.

इसी साल अबू धाबी में पाकिस्तान के कप्तान मिस्बाह उल हक ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 56 गेंदों पर शतक लगाते हुए रिचर्डस की बराबरी की थी, लेकिन वो यह रिकॉर्ड तोड़ नहीं पाए.

टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज शतक लगाने की सूची में तीसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट हैं, जिन्होंने 2006-07 में इंग्लैंड के खिलाफ पर्थ में 57 गेंदों पर सैकड़ा पूरा किया था.

भारत की ओर से सबसे तेज टेस्ट शतक का रिकार्ड कपिल देव और मोहम्मद अहरूद्दीन के नाम है. कपिल ने 1986 में कानपुर में श्रीलंका और अजहर ने 1996-97 में कोलकाता में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 74 गेंदों पर शतक लगाया था.




Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment