भारत के पांच बल्लेबाजों ने जड़े अर्द्धशतक, अभ्यास मैच ड्रा

Last Updated 25 Nov 2014 05:21:46 PM IST

ऑस्ट्रेलिया एकादश के से खेले गये अभ्यास मैच में पांच भारतीय बल्लेबाजों ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए हॉफ सेंचुरी बनाई.


कप्तान विराट कोहली अपनी अर्द्धशतकीय पारी में शॉट लगाते हुए.

मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, रिद्धिमान साहा और कर्ण शर्मा के बेहतरीन अर्धशतकों की बदौलत भारत ने सीए एकादश के खिलाफ अभ्यास मैच के दूसरे और आखिरी दिन मंगलवार को मुकाबला ड्रा कराने के साथ अपनी तैयारियों को भी पुख्ता किया.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्टों की सीरीज से पहले अपनी तैयारियों को पुख्ता करने में जुटी भारतीय क्रिकेट टीम के गेंदबाजों के कमाल के प्रदर्शन के बाद बल्लेबाजों ने भी ऑस्ट्रेलियाई पिच पर अपने खेल का जलवा दिखाया. भारत ने अपनी पहली पारी का खेल दूसरे और आखिरी दिन 91 ओवरो में आठ विकेट पर 363 रन बनाकर पूरा किया. 

\"\"भारतीय टीम ने इससे पहले दिन का खेल एक विकेट पर 55 रन से आगे शुरू किया. उस समय ओपनर मुरली विजय 32 और चेतेश्वर पुजारा 13 रन बनाकर नाबाद क्रीज पर डटे हुये थे. मुरली ने रिटायर्ड आउट होने से पहले 82 गेंदों में आठ चौके लगाकर 51 रन जोड़े जबकि पुजारा भी रिटायर्ड आउट हुये और 55 रन बनाकर पवेलियन लौटे. पुजारा ने 80 गेंदों में 11 चौके भी ठोके.

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुये एक बार फिर अपने आप को इस क्रम के लिये बेहतर साबित किया और सर्वाधिक 60 रन जोड़े विराट ने 114 गेंदों में सात चौके लगाये. साहा ने निचले क्रम पर अच्छी बल्लेबाजी की और नाबाद 56 जबकि दसवें नंबर के बल्लेबाज कर्ण ने नाबाद 52 रन बनाये.

भारत ने अपना पहला विकेट पहली पारी के पहले दिन शिखर धवन (10) के रूप में खो दिया था लेकिन इसके बाद अन्य बल्लेबाजों ने एडिलेड स्टेडियम में कोई ढिलाई नहीं बरतते हुये रन गति को जारी रखा. दूसरे दिन मुरली टीम का पहला शिकार हुये और रिटायर्ड आउट होकर पवेलियन लौट गये.

\"\"मुरली ने दूसरे विकेट के लिये पुजारा के साथ सबसे बड़ी 85 रनों की अहम साझेदारी निभाकर भारत के लिये मजबूत शुरूआत की. लेकिन फिर पुजारा भी रिटायर्ड आउट हो गये. लेकिन मध्यक्रम के बल्लेबाजों ने अच्छी तरह मोर्चा संभाला और कार्यवाहक कप्तान विराट ने रन बनाना जारी रखा.

हालांकि अजिंक्य रहाणे बड़ी पारी नहीं खेल सके और केवल 01 रन बनाकर सैम ग्रिमवाडे की गेंद पर रेयान कार्टर के हाथों कैच थमा बैठे. रहाणे टीम के 131 के स्कोर पर चौथे नंबर के बल्लेबाज के रूप में आउट हुये. लेकिन रोहित और विराट ने पांचवें विकेट के लिये 47 और छठे विकेट के लिये विराट ने फिर रैना के साथ 55 रन जोड़े.

रोहित ने 46 गेंदों में चार चौके जोडक़र 23 रनों का योगदान दिया जबकि रैना ने 49 गेंदों में पांच चौके और दो छक्के लगाकर धुआंधार 44 रन जोड़े. हालांकि वह पैटिनसन की गेंद पर कार्टर के हाथों कैच आउट होकर अपना अर्धशतक पूरा नहीं कर सके. आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे रिद्धमान ने कमाल का प्रदर्शन किया और अपनी 56 रन की पारी में पांच चौके और एक छक्का लगाया.

नौंवे विकेट के लिये कर्ण और रिद्धिमान ने 78 रनों की दूसरी सबसे बड़ी अविजित साझेदारी निभाई. दसवें नंबर पर खेलने उतरे कर्ण ने भी निचले क्रम पर कमाल की बल्लेबाजी की और 54 गेंदों में पांच चौके और दो छक्के लगाकर नाबाद 52 रन जोड़ डाले.

ऑस्ट्रेलिया की ओर से जोश लेबर ने 55 रन पर दो. मैथ्यू शार्ट ने 60 रन पर भारत के दो विकेट लिये जबकि जोंटे पैटिनसन और ग्रिमवाडे को एक-एक विकेट हाथ लगा. एडिलेड में ही भारत और सीए एकादश के बीच 28 से 29 नवंबर तक दूसरा दो दिवसीय अभ्यास मैच शुरू होगा.

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment