यूनिस के दोहरे शतक से पाक मजबूत, ऑस्ट्रेलिया के सामने टेस्ट बचाने की कड़ी चुनौती

Last Updated 31 Oct 2014 10:14:01 PM IST

बेहतरीन फार्म में चल रहे यूनिस खान के दोहरे शतक से पाकिस्तान ने अपनी स्थिति मजबूत कर ली है और ऑस्ट्रेलिया के सामने दूसरा टेस्ट और सीरीज में हार से बचने की कड़ी चुनौती है.


यूनिस खान का दोहरा शतक (फाइल फोटो)

यूनिस ने अपना पांचवां दोहरा शतक जड़ते हुए 213 रन की पारी खेली जिससे पाकिस्तान ने दूसरे दिन अपनी पहली पारी छह विकेट पर 570 रन पर घोषित की.
 
दिन का खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया ने एक विकेट पर 22 रन बनाए थे. डेविड वार्नर 16 जबकि नाईटवाचमैन नाथन लियोन एक रन बनाकर खेल रहे हैं. ऑस्ट्रेलिया की टीम अब भी 548 रन से पिछड़ रही है जबकि उसके नौ विकेट शेष हैं.

ऑस्ट्रेलिया ने सलामी बल्लेबाज क्रिस रोजर्स (05) का विकेट गंवाया जिन्होंने तेज गेंदबाज इमरान खान की गेंद पर विकेट के पीछे कैच थमाया.

इससे पहले यूनिस के अलावा पाकिस्तान की ओर से कप्तान मिसबाह उल हक (101) और अजहर अली (109) ने भी शतक जड़े.

पहले टेस्ट की दोनों पारियों में शतक जड़ने वाले यूनिस ने एक बार फिर ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों पर दबदबा बनाया. उन्होंने साढ़े आठ घंटे की अपनी पारी के दौरान 349 गेंद का सामना करते हुए 15 चौके और दो छक्के मारे.

यूनिस ने ग्लेन मैक्सवेल पर छक्का जड़ने के बाद उनके अगले ओवर में एक रन के साथ अपना दोहरा शतक पूरा किया. वह इसके बाद पीटर सिडल की गेंद पर बोल्ड होकर पवेलियन लौटे.

यूनिस ने इस पारी के दौरान 181 रन बनाते ही अपने 93वें टेस्ट में 8000 टेस्ट रन पूरे किए. वह यह उपलब्धि हासिल करने वाले पाकिस्तान के तीसरे बल्लेबाज हैं. उनसे पहले पाकिस्तान के जावेद मियांदाद (8832) और इंजमाम उल हक (8829) यह उपलब्धि हासिल कर चुके हैं.

कप्तान मिसबाह उल हक ने भी मैक्सवेल पर रिवर्स स्वीप के साथ 166 गेंद में अपना शतक पूरा किया. वह हालांकि शतक जड़ने के तुरंत बाद स्टीव स्मिथ को उन्हीं की गेंद पर कैच देकर पवेलियन लौट गए. मिसबाह ने 168 गेंद की अपनी पारी में 10 चौके और एक छक्का मारा. उन्होंने यूनिस के साथ चौथे विकेट के लिए 181 रन की साझेदारी की.
     
मिसबाह अपनी इस पारी के दौरान 63 रन बनाते ही पाकिस्तान की ओर से सर्वाधिक रन बनाने वाले कप्तान बने. उन्होंने इमरान खान के 48 टेस्ट में 2408 रन के रिकार्ड को तोड़ा. यह मिसबाह का 31वां मैच है.

पहली पारी में विशाल स्कोर बनाने के बाद अब पाकिस्तान की नजरें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1994 के बाद से पहली सीरीज जीतने पर टिकी है. पाकिस्तान ने दुबई में पहला टेस्ट 221 रन से जीता था. इससे पहले सुबह के सत्र में ऑस्ट्रेलिया को एकमात्र सफलता अजहर अली (109) के रूप में मिली.

पाकिस्तान ने दिन की शुरूआत दो विकेट पर 304 रन से की और शुक्रवार की नमाज के कारण लंबे ढाई घंटे के सत्र में 101 रन जोड़े.

यूनिस ने अली के साथ तीसरे विकेट के लिए 236 रन की साझेदारी की. इन दोनों ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे विकेट की सबसे बड़ी साझेदारी का जावेद मियांदाद और तस्लीम आरिफ का रिकार्ड तोड़ा जिन्होंने फैसलाबाद में 1980 में 223 रन की साझेदारी की थी.

ऑस्ट्रेलिया के क्षेत्ररक्षकों ने एक बार फिर खराब प्रदर्शन किया. डेविड वार्नर ने तेज गेंदबाज मिशेल जानसन के दिन तीसरे ओवर में ही प्वाइंट पर यूनिस का कैच टपका दिया. यूनिस इस समय 112 रन बनाकर खेल रहे थे.  नौ रन बाद पीटर सिडल की गेंद ने यूनिस के बल्ले का बाहरी किनारा लिया लेकिन गेंद विकेटकीपर ब्रैड हैडिन तक नहीं पहुंची. कैच लपकने की कोशिश में हैडिन के दायें कंधे में चोट लगी.

हैडिन को इसके बाद मैदान से जाना पड़ा और वार्नर ने विकेटकीपर की जिम्मेदारी संभाली. वार्नर ने आफ स्पिनर नाथन लियोन की गेंद पर यूनिस को स्टंप करने का मौका गंवाया जो क्रीज से काफी आगे निकल चुके थे. यूनिस इस समय 125 रन बनाकर खेल रहे थे.

वार्नर ने हालांकि मिशेल स्टार्क की गेंद पर अली का शानदार कैच लपका. अली ने 250 गेंद का सामना करते हुए छह चौके मारे. ऑस्ट्रेलिया की ओर से स्टार्क ने 86 रन देकर दो विकेट चटकाए.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment