CLT20 : केकेआर ने चेन्नई सुपरकिंग्स को तीन विकेट से हराया

Last Updated 18 Sep 2014 04:35:13 AM IST

चैम्पियन लीग टी20 के ग्रुप ए के मैच में हैदराबाद में कोलकाता नाइटराइडर्स ने चेन्नई सुपरकिंग्स को तीन विकेट से हरा दिया.


हैदराबाद : धुआंधार अर्धशतकीय पारी के दौरान शॉट खेलते आंद्रे रसेल.

आंद्रे रसेल की 25 गेंद पर 58 रन की तूफानी पारी और रेयान टेन डोयसे की समझबूझ पूर्ण बल्लेबाजी से कोलकाता नाइटराइडर्स ने चैंपियन्स लीग टी20 के ग्रुप ए के मैच में बुधवार को हैदराबाद में खराब शुरूआत से उबरकर चेन्नई सुपरकिंग्स को तीन विकेट से हराया.

केकेआर ने 158 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए आशीष नेहरा (21 रन देकर चार विकेट) के कहर से 21 रन पर चार विकेट गंवा दिये थे. रसेल ने तब क्रीज पर कदम रखा जब टीम पांच विकेट पर 51 रन बनाकर संघर्ष कर रही थी. इस कैरेबियाई आलराउंडर ने इसके बाद चार चौके और पांच छक्के जड़कर पूरा परिदृश्य बदल दिया. उन्होंने डोएसे (41 गेंद नाबाद 51) के साथ छठे विकेट के लिये 80 रन की साझेदारी की जिससे केकेआर ने 19 ओवर में सात विकेट पर 159 रन बनाकर जीत दर्ज की.

इससे पहले महेंद्र सिंह धोनी ने 20 गेंदों पर तीन चौकों और दो छक्कों की मदद से नाबाद 35 रन बनाये और ड्वेन ब्रावो (नाबाद 28) के साथ पांचवें विकेट के लिये 71 रन की अटूट साझेदारी की जिससे टास गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी के लिये उतरा चेन्नई स्पिनरों से जूझने के बावजूद चार विकेट पर 157 रन बनाने में सफल रहा. सुरेश रैना (28), ब्रैंडन मैकुलम (22) और ड्वेन स्मिथ (20) स्पिनरों के सामने अच्छी शुरूआत को बड़े स्कोर में नहीं बदल पाये.

नेहरा के कहर से केकेआर का शीर्ष क्र म बुरी तरह लड़खड़ा गया. कप्तान गौतम गंभीर (6) रन बनाने के लिये जूझते हुए दिखे. उन्होंने ब्रावो को कैच का अभ्यास कराया. नये बल्लेबाज और आईपीएल फाइनल के नायक मनीष पांडे भी अगली गेंद पर पवेलियन लौट गये. यूसुफ पठान (1) ने नेहरा की हैट्रिक बचायी लेकिन वह आयाराम गयाराम ही साबित हुए.

\"\"धोनी ने चौथे ओवर में गफलत में मोहित शर्मा को गेंद थमा दी. अंपायर ने उन्हें फैसला नहीं बदलने दिया और मोहित ने अपनी पहली गेंद पर पठान को स्लिप में कैच करा दिया. टेन डोएसे ने इस ओवर में दो चौके लगाये लेकिन नेहरा ने अगले ओवर में दूसरे सलामी बल्लेबाज मानविंदर बिस्ला (2) को स्कूप करने का मजा चखाया.

डोएसे और सूर्यकुमार यादव (19) ने कुछ देर तक विकेट गिरने का क्रम रोका. रविंद्र जडेजा ने सूर्यकुमार के तेवरों को ठंडा किया लेकिन रसेल ने स्पिनरों और तेज गेंदबाजों किसी को नहीं बख्शा. उन्होंने जडेजा के अगले ओवर में दो छक्के और एक चौका जड़कर बायें हाथ के इस स्पिनर के हौसलों को पंख नहीं लगने दिये. अश्विन ने 12वें ओवर में गेंद संभाली. पहले डोएसे और बाद में रसेल ने उन पर छक्के जमाये जिससे केकेआर भी चेन्नई की तरह 14वें ओवर में 100 रन तक पहुंच गया.

रसेल ने मोहित पर लगातार दो छक्के लगाकर केवल 22 गेंद पर अर्धशतक पूरा किया. इस ओवर में उन्होंने 18 रन बटोरे. धोनी ने नेहरा को गेंद सौंपी जिन्होंने यार्कर पर रसेल का आफ स्टंप उखाड़ा, लेकिन इसके तुरंत बाद वाइड के पांच रन आने से उनकी टीम के समीकरण बिगड़ गये. टेन डोएसे ने भी अश्विन पर छक्का लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया जबकि पीयूष चावला ने विजयी चौका लगाया. डोएसे ने अपनी पारी में तीन चौके और दो छक्के लगाये.

इससे पहले सुनील नारायण की फिरकी फिर से बल्लेबाजों के लिये अबूझ पहेली बनी रही. उन्होंने चार ओवर में नौ रन देकर एक विकेट लिया. जब धोनी और ब्रावो जैसे बल्लेबाज क्रीज पर थे तब उन्होंने 16वें और 18वें ओवर में केवल चार रन दिये. लेग स्पिनर पीयूष चावला सबसे सफल गेंदबाज रहे. उन्होंने 26 रन देकर दो विकेट लिये. पठान को भी एक विकेट मिला. इस तरह से इन तीनों ने 11 ओवर में केवल 51 रन दिये और चार विकेट हासिल किये.

मैकुलम और स्मिथ ने चेन्नई को तेज शुरूआत दी और गंभीर को चौथे ओवर में ही चावला के रूप में स्पिन आक्र मण लगाने के लिये मजबूर किया. पारी के पहले ओवर में पठान से जीवनदान पाने वाले स्मिथ ने दो चौके जड़कर चावला का स्वागत किया लेकिन ओवर की आखिरी गेंद पर वह विकेट के पीछे कैच दे बैठे. मैकुलम को भी स्पिनरों के खेलने में दिक्कत हुई. पावरप्ले के तुरंत बाद गेंद थामने वाले पठान ने उन्हें पगबाधा आउट किया.

रैना और फाफ डुप्लेसिस (14) ने स्ट्राइक रोटेट करने पर ध्यान दिया, लेकिन उनकी साझेदारी लंबी नहीं खिंची. नारायण की गेंद पर लेट कट करने के प्रयास में रैना पगबाधा आउट हो गये जबकि अगले ओवर में चावला ने डुप्लेसिस को स्टंप आउट कराया. इन दोनों फैसलों के लिये तीसरे अंपायर का सहारा लेना पड़ा.

चेन्नई के बल्लेबाजों ने तेज गेंदबाजों पैट कमिन्स, उमेश यादव और रसेल को निशाना बनाया. ब्रावो ने 14वें ओवर में उमेश यादव पर दो चौके जमाकर टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया. धोनी ने यही सबक नये गेंदबाज रसेल को सिखाया.

ब्रावो कैरेबियाई टीम के अपने साथी नारायण के सामने तो बगलें झांकते हुए नजर आये लेकिन अगले ओवर में कमिन्स पर दो छक्के जड़कर उन्होंने अपनी खुन्नस निकाली. धोनी ने भी उनके अगले ओवर में डीप मिडविकेट पर छक्का लगाया. कमिन्स ने चार ओवर में 49 रन और उनके साथ नयी गेंद संभालने वाले उमेश यादव ने 43 रन लुटाये.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment