लाहौर लायंस ने सदर्न एक्सप्रेस को हराया, मुख्य ड्रा में पहुंचने की उम्मीद कायम

Last Updated 16 Sep 2014 10:47:59 PM IST

कप्तान मोहम्मद हफीज की हॉफ सेंचुरी की बदौलत लाहौर लायंस ने चैम्पियंस लीग ट्वेंटी20 के क्वालीफायर में श्रीलंका की सदर्न एक्सप्रेस को हराया.


कप्तान मोहम्मद हफीज शॉट लगाते हुए.

हफीज की 40 गेंद में 67 गेंद की पारी से लायंस ने मंगलवार को रायपुर में चैम्पियंस लीग ट्वेंटी20 के क्वालीफायर में एक्सप्रेस को 55 रन से हराकर मुख्य ड्रा में पहुंचने की उम्मीद कायम रखी.

बल्लेबाजी का न्यौता मिलने के बाद पाकिस्तान की टी20 चैम्पियन टीम ने निर्धारित 20 ओवर में छह विकेट गंवाकर 164 रन का स्कोर खड़ा किया. इसके जवाब में एक्सप्रेस ने लाहौर लायंस के गेंदबाजों के सामने घुटने टेक दिये और टीम 18 ओवर में महज 109 रन पर सिमट गयी.

\"\"लाहौर लायंस के लिये मध्यम गति के गेंदबाज एजाज चीमा (15 रन देकर तीन विकेट) मुख्य विध्वंसक साबित हुए. इस तरह टीम ने तीन क्वालीफाइंग मैचों में अपनी दूसरी जीत दर्ज की जिससे वह मुंबई इंडियंस के साथ मुख्य ड्रा में जगह बनाने की प्रतिस्पर्धा में शामिल है.

इससे पहले सलामी बल्लेबाजों की तेज शुरूआत से लायंस की टीम पावरप्ले में 40 रन जोड़ने में सफल रही. बायें हाथ के सलामी बल्लेबाज उमर सिद्दीक (18 रन) हालांकि छठे ओवर की अंतिम गेंद पर फारवेज महरूफ (28 रन देकर तीन विकेट) के बाउसंर पर बल्ला भिड़ाने के प्रयास में विकेटकीपर को कैच देकर अपना विकेट गंवा बैठे.

महरूफ ने गेंदबाजी में अच्छा प्रदर्शन जारी रखते हुए अहमद शहजाद (21 गेंद में 29 रन) और नासिर जमशेद (01) को एक ही ओवर में पवेलियन भेजकर लायंस की लय तोड़ दी.

शहजाद खतरनाक दिख रहे थे, उन्होंने महरूफ की गेंद पर खराब शाट खेला और स्लिप में कैच दे बैठे. साद नसीम (31 रन) और टी20 में अपना 22वां अर्धशतक बनाने वाले हफीज ने फिर मिलकर चौथे विकेट के लिये 75 रन की शानदार भागीदारी निभायी जिससे लायंस को अंतिम ओवरों में अच्छा स्कोर बनाने का बेहतरीन मंच मिला.

हफीज ने 10 से 15 ओवरों के बीच थोड़ा इंतजार किया और 16वें ओवर में उन्होंने लेग स्पिनर सीकुगे प्रसन्ना (35 रन देकर कोई विकेट नहीं) को धो दिया. उन्होंने एक चौके और तीन लगातार छक्कों की मदद से उनके इस इस ओवर में टीम को 25 रन दिलाये. नसीम हालांकि 17वें ओवर में लांग आन पर हिट करने के प्रयास में चरिथ जयामपथी :45 रन देकर एक विकेट: का शिकार बने. उनका कैच इशान जयरत्ने ने लपका.

उमर अकमल (नाबाद 11 रन) क्रीज पर उतरे, उन्होंने आक्रामक अंदाज में ही हफीज का साथ निभाया और टीम को अंतिम पांच ओवरों में 75 रन जोड़ने में मदद की. जयरत्ने (29 रन देकर एक विकेट) ने पारी के अंतिम ओवर में हफीज को आउट किया लेकिन तब तक देर हो चुकी थी. वहाब रियाज (01) अंतिम ओवर में रन आउट हो गये, लायंस 20वें ओवर में केवल नौ रन ही बना सकी.

एक्सप्रेस के लिये कप्तान जेहान मुबारक 35 रन बनाकर शीर्ष स्कोरर रहे जबकि बाकी बल्लेबाजों ने जरा भी जुझारूपन नहीं दिखाया.

\"\"हफीज (26 रन देकर एक विकेट) के साथ नयी गेंद साझा करते हुए चीमा ने एक्सप्रेस को शुरूआती तीन झटके देकर उसकी सारी उम्मीदें तोड़ दीं और श्रीलंकाई टीम इन झटकों से नहीं उबर सकी.

चीमा ने कुशान परेरा (18) को विकेट के पीछे कैच आउट कराया और फिर धनुष्का गुणातिलक को शून्य पर आउट किया जिससे वह पारी के चौथे ओवर में हैट्रिक की ओर बढ़ रहे थे, लेकिन इसमें असफल रहे. उन्होंने तिलकरत्ने सम्पत को 18 रन पर पगबाधा आउट किया और एक्सप्रेस की टीम मुश्किल में थी.

मुबारक और एंजेलो परेरा ने फिर चौथे विकेट के लिये 44 रन की भागीदारी निभाकर टीम को इस परेशानी से बाहर निकालने का प्रयास किया लेकिन आफ स्पिनर अदनान रसूल (32 रन देकर दो विकेट) ने 12वें ओवर में एक्सप्रेस के कप्तान को डगबाउट में पहुंचा दिया. श्रीलंकाई टीम को कोई राहत नहीं मिली और रसूल ने बेहतरीन गेंद पर महरूफ को शून्य पर आउट किया.

बायें हाथ के तेज गेंदबाज रियाज (20 रन देकर दो विकेट) ने फिर अगले ही ओवर में दो झटके दिये तथा परेरा और प्रसन्ना (04) को पवेलियन भेजकर एक्सप्रेस की उम्मीद खत्म कर दी. मध्यम गति के गेंदबाज इमरान अली (14 रन देकर एक विकेट) ने दिलरूवान परेरा (03) को 15वें ओवर में आउट किया.

हफीज ने फिर इशान जयरत्ने को 18 रन पर आउट किया. लक्षण रंगिका को रियाज और अकमल ने मिलकर रन आउट किया. इस तरह श्रीलंका की एक्सप्रेस टीम क्वालीफायर में तीसरी हार से टूर्नामेंट से शर्मनाक तरीके से बाहर हो गयी.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment