दुनिया के सबसे उम्रदराज 103 वर्षीय टेस्ट क्रिकेट खिलाड़ी नार्मन गार्डन का निधन

Last Updated 03 Sep 2014 10:50:05 AM IST

विश्व के सबसे उम्रदराज 103 वर्षीय टेस्ट क्रिकेट खिलाड़ी नार्मन गार्डन का निधन हो गया है.


World oldest test Cricketer Norman Gorden (file photo)

जोहांसबर्ग से मिली जानकारी के अनुसार गार्डन ने दक्षिण अफ्रीका के लिए पांच टेस्ट मैच खेले. गार्डन ऎतिहासिक टाइमलेस टेस्ट का हिस्सा थे, जो 10 दिनों तक चलने के बाद भी ड्रॉ रहा था.

यह टेस्ट 1938-39 में इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच हुआ था. टाइमलेस टेस्ट में गार्डन ने 92.2 ओवर गेंदबाजी की थी. गार्डन उम्र का शतक लगाने वाले विश्व के पहले क्रिकेट खिलाड़ी हैं.

उन्होंने जोहांसबर्ग के करीब स्थित हिलब्रो में अंतिम सांस ली. इस स्थान पर वह 60 साल से अधिक समय तक रहे. गार्डन ने अपने जीवन का अंतिम साल अस्पताल में बिताया, इसके अलावा वह हमेशा स्वस्थ रहे. वह अपने खेल जीवनकाल में फिटनेस के लिए जाने जाते थे.

वह सिर्फ पांच टेस्ट खेल सके क्योंकि उनका करियर विश्व युद्ध-2 के दौरान शुरू हुआ था. गार्डन द्वीतीय विश्व युद्ध से पहले टेस्ट खेल चुके पहले जीवित खिलाड़ी थे. गार्डन ने पांच टेस्ट मैचों में कुल 20 विकेट हासिल किए.

उन्होंने दो बार पारी में दो विकेट लिए और पारी में उनकी श्रेष्ठ गेंदबाजी 103-5 रही. इसके अलवा गार्डन ने 29 प्रथण श्रेणी मैचों में कुल 126 विकेट हासिल किए. इसमें आठ बार पारी में पांच विकेट शामिल हैं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment