डुप्लेसिस का शतक बेकार, ऑस्ट्रेलिया जीत के साथ फाइनल में

Last Updated 02 Sep 2014 11:40:56 PM IST

मिशेल मार्श की नाबाद 86 रन की तूफानी पारी आखिर में फाफ डु प्लेसिस के आकषर्क शतक पर भारी पड़ गयी.


ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी जीत के बाद हाथ मिलाते हुए.

आस्ट्रेलिया ने मंगलवार को हरारे में दक्षिण अफ्रीका को 62 रन से हराकर त्रिकोणीय एकदिवसीय क्रिकेट श्रृंखला के फाइनल में जगह बनायी.  फिल ह्यूज के 92 गेंद पर 85 रन के बावजूद जब ऑस्ट्रेलिया रन गति तेज करने के लिये जूझ रहा था तब मार्श ने सात छक्के और पांच चौके जड़कर टीम का स्कोर सात विकेट पर 282 रन बनाये.

इसके बाद डु प्लेसिस के बल्ले का कमाल देखने को मिला. उन्होंने एक छोर विकेट गिरने के बावजूद 109 गेंदों पर आठ चौकों और छह छक्कों की मदद से 126 रन बनाये लेकिन उनके दुर्भाग्यपूर्ण ढंग से हिटविकेट होने के साथ दक्षिण अफ्रीका की जीत की उम्मीद भी समाप्त हो गयी. दक्षिण अफ्रीकी टीम आखिर में 44 ओवर में 220 रन बनाकर आउट हो गयी.

आस्ट्रेलिया इस जीत से फाइनल में पहुंच गया है जहां उसका मुकाबला छह सितंबर को फिर से दक्षिण अफ्रीका से होगा. उसकी इस जीत का मतलब है कि जिम्बाब्वे टूर्नामेंट से बाहर हो गया जिसने पिछले मैच में आस्ट्रेलिया को हराकर सनसनी फैला दी थी. अब दक्षिण अफ्रीका और जिम्बाब्वे के बीच चार सितंबर को होने वाला मैच औपचारिक बन गया है.

डुप्लेसिस को छोड़कर दक्षिण अफ्रीका का कोई भी अन्य बल्लेबाज टिककर नहीं खेल पाया. उनके बाद दूसरा बड़ा स्कोर रेयान मैकलारेन का था जिन्होंने 24 रन बनाये. दक्षिण अफ्रीका ने पांच विकेट 101 रन पर गंवा दिये थे जिसके बाद डुप्लेसिस और मैकलारेन ने छठे विकेट के लिये 73 रन की साझेदारी की.

डु प्लेसिस ने अपने करियर का सर्वोच्च स्कोर बनाया. वह आस्ट्रेलिया के खिलाफ लगातार दो वनडे मैचों में शतक जड़ने वाले पहले दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज बने. यही नहीं वह शतक जड़ने के बाद हिटविकेट होने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज भी हैं. भारत के विराट कोहली 2011 में कार्डिफ में 107 रन बनाकर हिटविकेट आउट हो गये थे.

आस्ट्रेलिया की तरफ से मिशेल जानसन, मार्श, ग्लेन मैक्सवेल और केन रिचर्डसन ने दो-दो विकेट लिये.

इससे पहले मार्श ने जब क्रीज पर कदम रखा तब आस्ट्रेलिया अपना स्कोरिंग रेट बढ़ाने के लिये संघर्ष कर रहा था लेकिन इस आलराउंडर के धमाकेदार प्रदर्शन से आस्ट्रेलिया आखिरी आठ ओवरों में 94 रन बनाने में सफल रहा.

मार्श की पारी का आकषर्ण डेल स्टेन की लगातार तीन गेंदों पर छक्का जड़ना रहा. इस तेज गेंदबाज ने वनडे में पहली बार एक ओवर में तीन छक्के दिये.

इससे पहले फिल ह्यूज के अर्धशतक के बावजूद आस्ट्रेलियाई पारी गति नहीं पकड़ पायी थी. दक्षिण अफ्रीका ने नियमित अंतराल में विकेट हासिल किये हालांकि ह्यूज ने चोटिल माइकल क्लार्क की जगह पर वापसी करने वाले स्टीवन स्मिथ (36) के साथ दूसरे विकेट के लिये 85 रन जोड़े.

स्पिनर इमरान ताहिर और एरोन फैंगिसो ने बीच में तीन विकेट निकालकर आस्ट्रेलिया को बैकफुट पर भेज दिया. था. फैंगिसो ने दस ओवर में 39 रन देकर दो विकेट लिये. इनमें आस्ट्रेलियाई कप्तान जार्ज बैली (32) का विकेट भी शामिल है जिससे 42वें ओवर में स्कोर पांच विकेट पर 187 रन हो गया.

मार्श ने हालांकि यहां से गेंदबाजों की जबर्दस्त धुनाई की और किसी भी गेंदबाज को नहीं बख्शा.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment