बीसीसीआई करार के बाद मैकग्रा से गुर सीखेंगे आरोन

Last Updated 02 Sep 2014 06:28:30 PM IST

इंग्लैंड दौरे में भारतीय टेस्ट टीम का हिस्सा रहे वरूण आरोन और ईश्वर पांडे को उन 20 तेज गेंदबाजों में चुना गया है जो दिग्गज गेंदबाज ग्लेन मैकग्रा से गुर सीखेंगे.




दिग्गज तेद गेंदबाज ग्लेन मैकग्रा (फाइल फोटो)

बीसीसीआई और एमआरएफ पेस फाउंडेशन के बीच मंगलवार को हुए करार के बाद दिग्गज तेज गेंदबाज ग्लेन मैकग्रा की देखरेख में अभ्यास करने के लिये 20 गेंदबाजों को चुना गया है.

आरोन ने इंग्लैंड दौरे में दो टेस्ट मैचों में पांच विकेट लिये लेकिन उन्होंने अपनी तेजी और शार्ट पिच गेंदों से काफी प्रभावित किया. भारत के इस साल के आखिर में ऑस्ट्रेलियाई दौरे से उनके लिये मैकग्रा से गुर सीखना काफी महत्वपूर्ण होगा.

पांडे को इंग्लैंड दौरे में कोई मैच खेलने का मौका नहीं मिला था लेकिन वह इस पहल का पूरा फायदा उठाने की कोशिश करेंगे जिसमें बीसीसीआई ने बोर्ड से अनुबंधित तेज गेंदबाजों के कौशल को निखारने के लिये पेस फाउंडेशन के साथ पांच साल का करार किया.

इस ऐतिहासिक करार के तहत बोर्ड अपने वर्तमान और उदीयमान तेज गेंदबाजों को पेस फाउंडेशन के निदेशक और अपने जमाने के दिग्गज तेज गेंदबाज मैकग्रा के पास अकादमी में भेज सकता है.

बीसीसीआई के अंतरिम अध्यक्ष शिवलाल यादव ने कहा, \'\'यह महत्वपूर्ण क्षण है. बीसीसीआई और एमआरएफ पेस फाउंडेशन की भागीदारी से भारतीय क्रिकेट को भविष्य में बहुत फायदा होगा.\'\'

डेनिस लिली की देखरेख में शुरू किये गये पेस फाउंडेशन ने 1987 में अपनी शुरूआत के बाद पिछले 27 साल में भारत के लिये कई मध्यम गति के गेंदबाज तैयार किये. पूर्व ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मैकग्रा जिन्होंने 2012 में लिली से यह पद संभाला था, ने कहा कि इस विरासत को आगे ले जाने की जिम्मेदारी बहुत बड़ा सम्मान है.

मैकग्रा ने कहा, \'\'एमआरएफ पेस फाउंडेशन में पिछले दो साल शानदार रहे. मैं अब फाउंडेशन में भारत के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाजों के काम करने का बेसब्री से इंतजार कर रहा हूं. हमारे पास विश्व की सर्वश्रेष्ठ सुविधाएं हैं और मैं इस चुनौती के लिये तैयार हूं.\'\'

बीसीसीआई सचिव संजय पटेल ने कहा, \'\'हमें पूरा विश्वास है कि बीसीसीआई और एमआरएफ पेस फाउंडेशन के बीच इस भागीदारी से अधिक से अधिक तेज गेंदबाज तैयार करने में मदद मिलेगी जो आने वाले वर्षों में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे.\'\'

अकादमी में एलीट वर्ग के लिये अभ्यास शिविर बुधवार से शुरू होगा. इसमें उन गेंदबाजों को शामिल किय गया है जिन्हें बीसीसीआई ने विभिन्न स्तर पर आधिकारिक मैचों में खेलने के लिये चुना है.
 
संभावित वर्ग में राष्ट्रीय चयनकर्ता उदीयमान गेंदबाजों का चयन करेंगे. कुल 20 संभावित तेज गेंदबाज चुने जाएंगे और इन सभी को 30 दिन तक प्रशिक्षण दिया जाएगा. इन 20 युवा गेंदबाजों को दो ग्रुप में बांटा जाएगा और वे मई-जून और जुलाई-अगस्त में शिविर में हिस्सा लेंगे.

एमआरएफ पेस फाउंडेशन में प्रशिक्षण के लिये आरोन और पांडे के अलावा जिन अन्य तेज गेंदबाजों का चयन किया गया है उनमें राहुल शुक्ला, अशोक डिंडा, वीर प्रताप सिंह, दीपक चाहर, नाथू सिंह, अंकित राजपूत, अनुरीत सिंह, श्रदुल ठाकुर और सी वी मिलिंद आदि भी शामिल हैं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment