LIVE SCORE: इंग्लैंड ने भारत को हराया

Last Updated 31 Jul 2014 03:31:26 PM IST

बल्लेबाजों के गैर जिम्मेदाराना प्रदर्शन के कारण भारत इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे क्रिकेट टेस्ट में शर्मनाक हार की कगार पर पहुंच गया है.


धोनी

लाइवस्कोर देखने  के लिए क्लिक करें

भारतीय टीम के निराशाजनक बल्लेबाजी प्रदर्शन से तीसरे क्रिकेट टेस्ट में इंग्लैंड से 266 रन की करारी शिकस्त का मुंह देखना पड़ा जिससे मेजबान टीम ने पांच मैचों की श्रृंखला 1-1 से बराबर कर ली.

भारत के छह विकेट बचे थे और उसे मैच बचाने के लिये आज पूरे दिन बल्लेबाजी करनी थी, लेकिन बल्लेबाजी क्रम पहले सत्र में ही ताश के पत्तों की तरह ढह गया और टीम एजेस बाउल में पूरी तरह से एकतरफा मुकाबले में 66.4 ओवर में महज 178 रन के अंदर सिमट गयी.

इंग्लैंड की सरजमीं पर रन के आधार पर यह भारत की बड़ी शिकस्त में से एक है लेकिन यह उनकी सबसे खराब हार नहीं है. उन्हें 2011 में पिछले दौरे के दौरान नाटिघंम में टेस्ट मैच में 319 रन के विशाल स्कोर से पराजय मिली थी.

इंग्लैंड के लिये इस जीत का मतलब है कि उसने एशेज सीरीज के बाद से 10 टेस्ट मैचों में एक भी मैच नहीं जीतने की निराशाजनक लय तोड़ दी है.

वहीं इस हार में भारत के लिये अपमान की बात यह रही कि कामचलाऊ आफ स्पिनर मोईन अली ने निचले क्रम को तहस नहस किया और अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 20.4 ओवर में 67 रन देकर छह विकेट प्राप्त किये.

तेज गेंदबाज जिमी एंडरसन ने सुबह पहला झटका दिया, जब उन्होंने रोहित शर्मा (06) को बाहर जाती गेंद पर विकेटकीपर जोस बटलर के हाथों कैच आउट कराया.

महेंद्र सिंह धोनी (06) पहली पारी जैसा जज्बा नहीं दिखा सके और वह एक बार फिर आउटस्विंगर का शिकार हुए और बल्ला छुआकर विकेटकीपर को कैच देकर पवेलियन पहुंचे.

अंजिक्य रहाणे (नाबाद 52) एकमात्र खिलाड़ी रहे जो एक छोर पर डटे थे, लेकिन वह ज्यादा कुछ नहीं कर सके क्योंकि दूसरे छोर पर लगातार विकेट गिरने का सिलसिला जारी रहा.
 
इंग्लैंड के लिये अली लय में आ गये, उन्होंने गेंद को टर्न कराया और क्लासिकल आफ ब्रेक गेंदबाजी की. उन्होंने रविंद्र जडेजा (15) को बोल्ड किया और उनके आफ स्टंप उखाड़ दिये.

भुवनेश्वर कुमार ऐसी गेंद पर कैच आउट हुए जो पिच करने के बाद स्पिन कर रही थी, उनका कैच एंडरसन ने लपका. अली के पांच विकेट मोहम्मद शमी को आउट करने के साथ पूरे हुए जिन्हें उन्होंने आफ ब्रेक पर पवेलियन भेजा.

रहाणे ने इस दौरान मैच में अपना दूसरा अर्धशतक पूरा किया, उन्होंने क्रिस वोक्स की गेंद पर शानदार स्क्वायर ड्राइवर से 50 रन पूरे किये. तब उनके साथ 11वें नंबर के बल्लेबाज पंकज सिंह मौजूद थे. लेकिन अली ने जल्द ही पंकज को आउट कर अपना छठा विकेट प्राप्त किया.

अब दोनों टीमें चौथे क्रिकेट टेस्ट के लिये मैनचेस्टर रवाना होंगी जहां ओल्ड ट्रैफर्ड पर सात अगस्त से यह मुकाबला शुरू होगा.

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment