भारत-इंग्लैंड 3rd Test: भारतीय टीम 330 रन पर सिमटी

Last Updated 30 Jul 2014 03:17:09 PM IST

भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन पहली पारी में 330 रन पर आउट हो गई.


भारत-इंग्लैंड टीम
इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी सात विकेट पर 569 रन बनाने के बाद घोषित की थी.
 
भारत की ओर से अजिंक्य रहाणे ने सर्वाधिक 54 रन बनाए.
 
इंग्लैंड की तरफ से जेम्स एंडरसन ने 53 रन देकर पांच विकेट हासिल किए.

इससे पहले भारत के शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों के लचर प्रदर्शन के बाद तीसरे दिन मंगलवार को इंग्लैंड का पलड़ा भारी हो गया था.

भारत ने दिन का खेल समाप्त होने तक आठ विकेट पर 323 रन बनाए थे.

इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी सात विकेट पर 569 रन पर समाप्त घोषित की थी. इस तरह से भारत को अभी फालोऑन बचाने के लिए 47 रन की दरकार है. स्टंप उखड़ने के समय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी 50 और मोहम्मद शमी चार रन पर खेल रहे थे.

भारत के लगभग सभी बल्लेबाज अच्छी शुरुआत के बावजूद बड़ा स्कोर खड़ा करने में नाकाम रहे. चेतेश्वर पुजारा (24), मुरली विजय (35), विराट कोहली, (39) अंजिक्य रहाणो (52) और रोहित शर्मा (28) ने ऐसे समय में गैरजिम्मेदाराना शॉट खेलकर विकेट गंवाए जबकि टीम को उनसे लंबी पारी की दरकार थी. रविंद्र जडेजा (31) भी अच्छी शुरुआत का फायदा नहीं उठा पाए. वहीं बल्ले से लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे भुवनेश्वर कुमार भी 19 रन बनाकर आउट हो गए.

सुबह एक विकेट पर 25 रन से आगे खेलने के लिए उतरी भारतीय टीम ने पहले सत्र में ही पुजारा और विजय के विकेट गंवा दिए. इस बीच उसने 26 ओवर में 83 रन जोड़े.दूसरे सत्र में 28 ओवरों में 106 रन बने लेकिन इस बीच कोहली और रोहित पैवेलियन लौटे.

भारत ने तीसरे सत्र के शुरू में ही रहाणे का विकेट गंवाया जिन्होंने अपने कौशल का अच्छा नमूना पेश किया और एक छोर संभाले रखा लेकिन आखिर में उन्होंने भी अपने अन्य साथियों की तरह विकेट इनाम में दिया.

इंग्लैंड की तरफ से जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड ने तीन-तीन विकेट लिये जबकि मोईन अली को दो विकेट मिले.

ब्रॉड ने सुबह अपने छह ओवर के स्पैल में पुजारा और विजय को आउट करके भारत का स्कोर तीन विकेट पर 88 रन कर दिया.

विजय और पुजारा ने टीम को ठोस शुरुआत दी. एंडरसन ने सुबह गेंद संभाली लेकिन उनके साथ दूसरे छोर से क्रि स वोकस को लगाया गया. इंग्लैंड की यह साफ रणनीति थी कि एक समय में एंडरसन या ब्रॉड में से कोई एक छोर से गेंदबाजी करे.

यह रणनीति कारगर साबित हुई.पहले एंडरसन ने अपनी स्विंग से बल्लेबाजों को परेशान किया और बाद में ब्रॉड ने आकर उनकी परेशानियां बढ़ा दीं. पिच से गेंदबाजों को बहुत मदद नहीं मिल रही थी लेकिन इन दोनों गेंदबाजों की कुछ गेंदें बल्लेबाजों को असंमजस मे डाल दिया. पुजारा आउट होने वाले पहले बल्लेबाज थी.

वह पारी के 24वें ओवर में ब्रॉड की शॉर्ट पिच गेंद को छोड़ना चाहते थे लेकिन वह उनके दस्ताने को चूमती हुई अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे विकेटकीपर जोस बटलर के पास चली गई जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में अपना पहला कैच लिया. 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment