एजिस बाउल टेस्ट : बैलेंस ने जड़ा शतक, कुक चूके

Last Updated 28 Jul 2014 05:15:13 AM IST

कप्तान एलिस्टेयर कुक फार्म में वापसी करने के बावजूद शतक से चूक गए लेकिन गैरी बैलेंस अपने कॅरियर का तीसरा सैकड़ा पूरा करने में सफल रहे.


गैरी बैलेंस शतक लगाने के बाद बल्ला उठाए हुए

इन दोनों की बड़ी साझेदारी से इंग्लैंड ने तीसरे टेस्ट क्रिकेट मैच के पहले दिन रविवार को भारत के खिलाफ अपना पलड़ा भारी रखा. कुक ने शुरू में मिले जीवनदान का फायदा उठाकर 95 रन बनाए और बैलेंस (नाबाद 104) के साथ दूसरे विकेट के लिए 158 रन की साझेदारी की. इंग्लैंड ने पहले दिन का खेल समाप्त होने तक दो विकेट पर 247 रन बनाए हैं.

बैलेंस के साथ दूसरे छोर पर इयान बेल 16 रन बनाकर खेल रहे हैं. ईशांत शर्मा चोटिल होने के कारण इस मैच में नहीं खेल पाए जिससे भारत की गेंदबाजी पंगु हो गई थी और उसमें अनुशासन की कमी दिखी. पहले दिन केवल मोहम्मद शमी (62 रन देकर एक विकेट) और रविंद्र जडेजा (34 रन देकर एक विकेट) को ही विकेट मिले.

पिछले दो मैचों में शानदार प्रदर्शन करने वाले भुवनेश्वर कुमार (58 रन देकर कोई विकेट नहीं) को एजिस बाउल में विकेट का इंतजार है. अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे पंकज सिंह (62 रन देकर कोई विकेट नहीं) का भाग्य ने साथ नहीं दिया जो उन्हें कुक का विकेट नहीं मिला. जडेजा ने यदि कुक का आसान कैच नहीं छोड़ा होता तो इंग्लैंड के कप्तान का फार्म में लौटने का इंतजार बढ़ जाता.

आखिर में जडेजा ने ही उन्हें शतक से वंचित रखा. चाय के विश्राम के बाद जब वह मजबूती से शतक की तरफ बढ़ रहे थे तब लेग साइड की तरफ जाती गेंद उनके बल्ले का हल्का किनारा लेकर महेंद्र सिंह धोनी के दस्तानों में चली गई. कुक हालांकि अंपायर मारियास इरासमुस के फैसले से खुश नहीं दिखायी दे रहे थे. उन्होंने 231 गेंद खेली तथा नौ चौके लगाए.

बहरहाल कुक ने शानदार फार्म में चल रहे बैलेंस के साथ मिलकर एजिस बाउल में पहला दिन इंग्लैंड के नाम रखा. बैलेंस ने अब तक 204 गेंदों का सामना करके 15 चौके लगाए हैं. उनके साथ दूसरे छोर पर खड़े बेल ने 46 गेंद खेली और उनकी पारी में तीन चौके शामिल हैं.

भारत ने लार्डस में दूसरा टेस्ट मैच 95 रन से जीतकर पांच मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना रखी है. नाटिंघम में पहला टेस्ट मैच ड्रा छूटा था.

एजिस बाउल की पिच भी ट्रेंटब्रिज की तरह कुछ सपाट दिख रही है और ऐसे में इसमें भारत को दूसरे विशेषज्ञ स्पिनर की कमी खल सकती है. भारत इस मैच में सात बल्लेबाजों के साथ उतरा है. उसने अपनी टीम में दो बदलाव किए.

चोटिल ईशांत की जगह पंकज को टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण का मौका दिया जबकि स्टुअर्ट बिन्नी के स्थान पर रोहित शर्मा को टीम में रखा.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment