किंग्स इलेवन पंजाब ने राजस्थान रायल्स को 7 विकेट से हराया

Last Updated 20 Apr 2014 05:40:37 PM IST

किंग्स इलेवन पंजाब ने आईपीएल-7 में ग्लेन मैक्सवेल और डेविड मिलर की धुआधार बल्लेबाजी से राजस्थान के विशाल स्कोर को बौना साबित करके 7 विकेट से जीत दर्ज की.


ग्लेन मैक्सवेल शॉट लगाते हुए

गेंदबाजों के लिये दहशत का नया पर्याय बने ग्लेन मैक्सवेल की एक और तूफानी पारी तथा डेविड मिलर के डेथ ओवरों में दिखाये गये तूफानी तेवरों से किंग्स इलेवन पंजाब ने रविवार को शारजाह में लगातार दूसरे मैच में पहाड़ जैसे स्कोर को लांघा और राजस्थान रायल्स को सात विकेट से हराकर आईपीएल में अपना विजय अभियान जारी रखा.

रायल्स ने पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने पर पांच विकेट पर 191 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया. कप्तान शेन वाटसन ने 29 गेंदों पर 50 जबकि सैमसन ने 34 गेंदों पर 52 रन बनाये. स्टीवन स्मिथ ने आखिरी ओवरों में 15 गेदों पर नाबाद 27 रन बनाये. चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ पिछले मैच में 95 रन बनाने वाले मैक्सवेल ने फिर से 89 रन की तूफानी पारी खेली. उन्होंने चेतेश्वर पुजारा (38 गेंदों पर नाबाद 40) के साथ दूसरे विकेट के लिये 116 रन की साझेदारी की. इसमें पुजारा का योगदान केवल 21 रन था. मिलर ने लगातार दूसरे मैच में डेथ ओवरों में अपने तूफानी तेवर दिखाये और केवल 19 गेंदों पर छह छक्कों की मदद से नाबाद 51 रन की पारी खेली जिससे उनकी टीम 18.4 ओवर में तीन विकेट पर 193 रन बनाकर जीत दर्ज करने में सफल रही.

किंग्स इलेवन ने पहले मैच में चेन्नई के 205 रन के स्कोर को बौना साबित किया था. लगातार दूसरी जीत से उसके चार अंक हो गये हैं. रायल्स की यह दो मैच में पहली हार है. बड़े लक्ष्य के सामने किंग्स इलेवन शुरू में ही लड़खड़ा गया. वीरेंद्र सहवाग फिर से नाकाम रहे और सात गेंद पर दो रन बनाकर गेंद को स्लाइस करके कैच डीप प्वाइंट पर कैच दे बैठे. विकेट बचाये रखने के लिये रिद्धिमान साहा (2) को ऊपर भेजा गया लेकिन वह आया राम गया राम साबित हुए जिससे स्कोर दो विकेट पर 10 रन हो गया. पुजारा भी तुरंत पवेलियन लौट सकते थे लेकिन प्रवीण थाम्बे ने उनका हवा में लहराता कैच छोड़ दिया. उन्होंने आखिर तक एक छोर संभाले रखा और अपनी नाबाद पारी में केवल तीन चौके लगाये.

मैक्सवेल ने रिचर्डसन के इओवर में डीप स्क्वायर लेग पर छक्का लगाया और ताम्बे का स्वागत भी छक्के से किया लेकिन इसके बावजूद किंग्स इलेवन पावरप्ले में दो विकेट पर 39 रन ही बना पाया. मैक्सवेल ने हमवतन आस्ट्रेलियाई जेम्स फाकनर के अगले ओवर में दो छक्के जड़कर स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया. अगले तीन ओवर में केवल 13 रन बने जिससे नेट रन रेट काफी बढ़ गया. मैक्सवेल ने रजत भाटिया पर तीन चौके जड़े और इस बीच 28 गेंद पर अर्धशतक पूरा किया और फिर धवल कुलकर्णी के अगले ओवर में चार चौके लगाकर टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया. मैक्सवेल ने भाटिया पर लगातार दो छक्के लगाये लेकिन शतक के करीब पहुंचने पर वह फिर से लड़खड़ा गये और रिचर्डसन की फुललेंथ गेंद पर लांग आन पर कैच दे बैठे.

मैक्सवेल की पारी में आठ चौके और छह छक्के शामिल हैं. किंग्स इलेवन को तब 37 गेंद पर 66 रन की दरकार थी. इसके बाद जब आखिरी 18 गेंदों पर 37 रन चाहिए थे तब वाटसन का कुलकर्णी को गेंद सौंपने का फैसला गलत साबित हुआ. मिलर ने उनके ओवर में चार छक्के जड़े और फिर अगले ओवर में फाकनर पर विजयी छक्का लगाने के साथ ही अपना अर्धशतक भी पूरा किया.

इससे पहले रायल्स की तरफ से किंग्स इलेवन का आक्रमण भी नाकाम साबित हुआ. जार्ज बैली ने टास जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण का फैसला किया लेकिन दूसरे मैच में उनके गेंदबाजों ने काफी रन लुटाये. बायें हाथ के युवा स्पिनर अक्षर पटेल (चार ओवर में 22 रन देकर एक विकेट) को छोड़कर उसका कोई भी अन्य गेंदबाज प्रभावित नहीं कर पाया.

अंजिक्य रहाणे (9) तीसरे ओवर में रन आउट हो गये लेकिन सैमसन ने सलामी बल्लेबाज अभिषेक नायर (23) के साथ दूसरे विकेट के लिये तीन ओवर में 32 रन और वाटसन के साथ तीसरे विकेट के लिये सात ओवर में 74 रन की दो उपयोगी साझेदारियां की. रायल्स ने पावरप्ले के छह ओवरों में एक विकेट पर 54 रन बनाये. अनुभवी स्पिनर मुरली कार्तिक इसके बाद अपनी पहली गेंद पर नायर को छकाकर पगबाधा आउट किया. सैमसन ने इसी ओवर में कार्तिक के सिर के ऊपर छक्का जमाकर उन्हें हावी होने से रोका.

वाटसन जब 12 रन पर थे तब अक्षर पटेल की गेंद पर मिलर ने सीमा रेखा पर उनका कैच छोड़ा. रायल्स के कप्तान ने इसका फायदा उठाकर पहले लक्ष्मीपति बालाजी और फिर अगले ओवर में कार्तिक की लगातार गेंदों पर चौके और छक्के जड़े. कार्तिक पहली गेंद के बाद प्रभाव छोड़ने में नाकाम रहे. उन्होंने चार ओवर में 51 रन लुटाये जिसमें पारी के 12वें ओवर में दिये गये 21 रन भी शामिल हैं.

वाटसन ने अवाना पर भी छक्का जड़ा और फिर अगली गेंद पर एक रन लेकर 28 गेंदों में आईपीएल में अपना 13वां अर्धशतक पूरा किया. अगले ओवर में हालांकि पटेल की गेंद पर स्लाग स्वीप करने के प्रयास में वह चूक गये और बोल्ड होकर पवेलियन लौटे. उन्होंने अपनी पारी में पांच चौके और तीन छक्के लगाये.

मिलर ने स्टुअर्ट बिन्नी (12) का हवा में खेला गया शाट अपनी टांगों के बीच फंसाकर उन्हें डेथ ओवरों में तेवर दिखाने से पहले पवेलियन भेजा. सैमसन ने अवाना की गेंद पर छक्का लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया लेकिन एक गेंद बाद ही वह बोल्ड होकर पवेलियन लौट गये. उनकी पारी में तीन चौके और चार छक्के शामिल हैं. स्मिथ और जेम्स फाकनर (नाबाद 8) ने आखिरी तीन ओवरों में 32 रन जुटाये.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment