IPL-7: आरसीबी ने मुंबई को हराया, पार्थिव का अर्धशतक

Last Updated 19 Apr 2014 04:31:45 PM IST

आईपीएल सीजन 7 के अपने दूसरे मुकाबले में रायल चैलेंजर्स बेंगलूर ने मुंबई इंडियन्स को सात विकेट से हराकर आसान जीत दर्ज की.


पार्थिव पटेल ने अर्द्धशतक जमाया

गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन के बाद पार्थिव पटेल के नाबाद अर्धशतक और एबी डिविलियर्स के साथ उनकी 99 रन की अटूट साझेदारी की बदौलत रायल चैलेंजर्स बेंगलूर ने खराब शुरूआत से उबरते हुए इंडियन प्रीमियर लीग मैच में शनिवार को दुबई में गत चैम्पियन मुंबई इंडियन्स को सात विकेट से हराकर लगातार दूसरी जीत दर्ज की. मुंबई की टीम की यह लगातार दूसरी हार है.

मुंबई के 116 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए बेंगलूर की टीम ने पार्थिव (45 गेंद में नाबाद 57) और डिविलियर्स (48 गेंद में नाबाद 45) की शानदार पारियों की मदद से 15 गेंद शेष रहते तीन विकेट पर 116 रन बनाकर जीत दर्ज की. ये दोनों समय बल्लेबाजी के लिए उतरे जबकि टीम 17 रन पर तीन विकेट गंवाने के बाद संकट में थी. पार्थिव ने अपनी पारी में सात चौके जबकि डिविलियर्स ने तीन चौके और एक छक्का मारा.

इससे पहले युजवेंद्र चाहल (17 रन पर दो विकेट), मिशेल स्टार्क (21 रन पर दो विकेट) और वरूण आरोन (30 रन दो विकेट) की धारदार गेंदबाजी से आरसीबी ने मुंबई इंडियन्स को नौ विकेट पर 115 रन पर रोक दिया. अशोक डिंडा ने भी किफायती गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में 14 रन देकर एक विकेट अपनी झोली में डाला.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी बेंगलूर की टीम की शुरूआत काफी खराब रही और उसने 17 रन तक ही सलामी बल्लेबाज निक मेडिनसन (12), कप्तान विराट कोहली (00) और युवराज सिंह (00) के विकेट गंवा दिए.

लसिथ मलिंगा ने मेडिनसन को बोल्ड करके मुंबई को पहली सफलता दिलाई जिसके बाद जहीर खान ने कोहली और युवराज को तीन गेंद के भीतर आउट किया.

डिविलियर्स और पार्थिव ने इसके बाद पारी को संभाला. दोनों ने कोई जोखिम नहीं उठाया और स्ट्राइक रोटेट करने को तरजीह दी. इस बीच 26 गेंद तक कोई बाउंड्री नहीं लगी. डिविलियर्स ने प्रज्ञान ओझा की गेंद को डीप मिडविकेट पर चार रन के लिए भेजकर बाउंड्री के सूखे को खत्म किया.

बेंगलूर की टीम 10 ओवर में 50 रन ही बना सकी जिसके बाद डिविलियर्स ने जोखिम उठाने का फैसला किया. दक्षिण अफ्रीका के इस बल्लेबाज ने जसप्रीत बुमराह पर मैच का पहला छक्का जड़ा जबकि पार्थिव ने भी मलिंगा और ओझा की गेंद को बाउंड्री के दर्शन कराए.

बेंगलूर की टीम को जीत के लिए अंतिम छह ओवर में 34 रन की दरकार थी और पार्थिव तथा डिविलियर्स ने उसे आसानी से लक्ष्य तक पहुंचा दिया.
पार्थिव ने इस बीच ओझा पर लगातार दो चौके और फिर एक रन के साथ 42 गेंद में अर्धशतक पूरा किया.

इससे पहले बेंगलूर के गेंदबाजों के आगे मुंबई का कोई बल्लेबाज टिककर नहीं खेल पाया और उसने नियमित अंतराल पर विकेट गंवाए. टीम की ओर से अंबाती रायुडू ने सर्वाधिक 35 रन बनाए.

कोहली ने टास जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया और उनके गेंदबाजों ने विरोधी टीम के बल्लेबाजों को खुलकर नहीं खेलने दिया. क्षेत्ररक्षकों ने हालांकि शुरूआत में कप्तान को निराश किया. मुंबई के सलामी बल्लेबाजों माइक हसी (16) और आदित्य तारे (17) दोनों को शुरूआती दो ओवरों में ही जीवनदान मिला.

स्टार्क की पारी की तीसरी गेंद पर ही चाहल ने प्वाइंट पर हसी का आसान कैच छोड़ा जबकि एल्बी मोर्कल के अगले ओवर में निक मेडिनसन ने तारे का कैच टपका दिया.  ये दोनों ही बल्लेबाज हालांकि जीवनदान का फायदा नहीं उठा पाए. हसी ने मोर्कल की गेंद पर चाहल को स्क्वायर लेग पर कैच थमाया. तारे बिलकुल भी लय में नहीं दिख रहे थे. उन्होंने मोर्कल पर लगातार दो चौके मारे लेकिन वरूण आरोन की बाउंसर को मेडिनसन के हाथों में खेल गए.

मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा (02) इसके बाद लेग स्पिनर चाहल की गेंद को ड्राइव करने की कोशिश में एबी डिविलियर्स को आसान कैच दे बैठे जिससे 10वें ओवर में मुंबई का स्कोर तीन विकेट पर 60 रन हो गया.

मुंबई इंडियन्स का हिस्सा रह चुके चाहल ने कीरोन पोलार्ड (03) को भी पवेलियन भेजकर अपनी पूर्व टीम को चौथा झटका दिया.

रायुडू ने एक छोर संभाले रखा लेकिन वह बड़े शाट खेलने में नाकाम रहे. कोरी एंडरसन ने 14वें ओवर में आरोन पर दो चौके मारे लेकिन यह छठे ओवर के बाद मुंबई की ओर से पहली बाउंड्री थी.

स्टार्क ने इसके बाद गेंदबाजी स्पैल में वापसी करते हुए रायुडू और एंडरसन को लगातार गेंदों पर आउट करके मुंबई की बड़ा स्कोर खड़ा करने की रही सही उम्मीद भी तोड़ दी. रायुडू ने डिविलियर्स जबकि एंडरसन ने कोहली को कैच थमाया. मुंबई की टीम अंतिम छह ओवर में सिर्फ 28 रन जोड़ सकी.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment