चेस मास्टर्स : प्रज्ञानानंद ने फाइनल में बनाई जगह, कार्लसन लिरेन से हारे

Last Updated 25 May 2022 04:07:43 PM IST

भारत के वंडर ब्वॉय रमेशबाबू प्रज्ञानानंद एक बार फिर दुनिया को हैरान करते हुए डच ग्रैंडमास्टर अनीश गिरी को हराकर चेसेबल मास्टर्स के फाइनल में जगह बनाई है, जो कि 1.6 मिलियन अमरीकी डालर के चैंपियंस शतरंज टूर का चौथा चरण है।


चेस मास्टर्स : प्रज्ञानानंद ने फाइनल में बनाई जगह

चेन्नई के 16 वर्षीय ग्रैंड मास्टर ने अपने सभी कौशल का प्रदर्शन किया क्योंकि उन्होंने सुपर स्ट्रोंग डच नंबर 1 गिरी को चीन के विश्व नंबर 2 डिंग लिरेन के साथ फाइनल में खेलने के लिए मात दी, जिन्होंने अन्य सेमीफाइनल में विश्व नंबर 1 मैग्नस कार्लसन को हरा दिया।

प्रज्ञानानंद ने सर्वश्रेष्ठ चार गेमों के सेमीफाइनल मुकाबले के दूसरे गेम में एक चेकमेट के साथ बढ़त बना ली। लेकिन दो ड्रॉ के बाद नेपाली मूल के डच गिरी ने चौथे गेम में जीत की वापसी करते हुए 2-2 से बराबरी कर ली।

हालांकि, उन्होंने पहले टाईब्रेक गेम में गलती की और प्रज्ञानानंद ने इसका फायदा उठाते हुए 2-2, 1.5-0.5 से जीत हासिल की।

इस जीत के साथ ही प्रज्ञानानंद ने चैंपियंस शतरंज टूर के सीजन फिनाले में भी अपनी जगह पक्की कर ली है, जो इस साल नवंबर में खेला जाएगा।

अविश्वसनीय रूप से स्कूली छात्र प्रज्ञानानंद को बुधवार को अपनी 11वीं कक्षा की परीक्षा देनी है।

प्ले मैग्नस ग्रुप के आयोजकों ने उनके हवाले से कहा, "मुझे सुबह करीब 8:45 बजे स्कूल जाना है। और अब 2 बजे हैं और फिर परीक्षा के कुछ घंटों के आराम के बाद, वह डिंग लिरेन के साथ फाइनल मैच के लिए अपने कंप्यूटर पर वापस आ जाएंगे।
 

आईएएनएस
चेन्नई


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment