टोक्यो ओलंपिक के लिए भारतीय पुरुष हॉकी टीम के कोच बनाए गए मनप्रीत

Last Updated 22 Jun 2021 03:44:19 PM IST

मिडफील्डर मनप्रीत सिंह को अगले महीने होने वाले टोक्यो ओलंपिक के लिए 16 सदस्यीय भारतीय पुरुष हॉकी टीम का कप्तान बनाया गया है जबकि अनुभवी डिफेंडर बीरेंद्र लाकड़ा और हरमनप्रीत सिंह को उपकप्तान नियुक्त किया गया है।


ओलंपिक के लिए भारतीय पुरुष हॉकी टीम के कोच बनाए गए मनप्रीत

मनप्रीत का यह तीसरा ओलंपिक होगा। मनप्रीत की कप्तानी में भारतीय टीम ने 2017 एशिया कप, 2018 एशियन चैंपियंस ट्रॉफी और 2019 में एफआईएच सीरीज फाइनल जीता था।

मनप्रीत के नेतृत्व में ही टीम 2018 पुरुष विश्व कप के क्वार्टर फाइनल तक पहुंची थी।

लाकड़ा टीम के अनुभवी डिफेंडर हैं और 2012 लंदन ओलंपिक का हिस्सा रहे हैं। हालांकि, वह घुटने की सर्जरी के कारण 2016 रियो ओलंपिक में हिस्सा नहीं ले सके थे।



2015 में सीनियर टीम में डेब्यू करने के बाद से ही हरमनप्रीत ने ड्रैग फ्लिकर और डिफेंडर के रूप में अपने करियर में विकसित किया। 2019 में मनप्रीत की अनुपस्थिति में हरमनप्रीत के नेतृत्व में टोक्यो में ओलंपिक टेस्ट इवेंट में भारतीय टीम को जीत मिली थी।

मुख्य कोच ग्राहम रीड ने कहा, "सभी तीन खिलाड़ी पिछले कुछ वर्षो में टीम के लीडरशीप का अहम हिस्सा रहे हैं। इन्होंने चुनौतीपूर्ण समय में युवाओं का मार्गदर्शन किया और टीम का नेतृत्व करते समय परिपक्वता दिखाई। हमें भरोसा है कि ये मिलकर टीम को सफलता की ओर ले जाएंगे।"

मनप्रीत ने कहा, "ओलंपिक विशेष है और मैं तीसरी बार ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करने पर खुद को भाग्यशाली मानता हूं। टीम की कप्तानी करना मेरे लिए गर्व की बात है।"

भारतीय पुरुष हॉकी टीम टोक्यो ओलंपिक में अपने अभियान की शुरूआत 24 जुलाई को न्यूजीलैंड के खिलाफ मुकाबले से करेगा।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment