FIFA ने U-17 महिला विश्व कप को किया रद्द, अब 2022 में भारत करेगा मेजबानी

Last Updated 18 Nov 2020 03:05:02 PM IST

विश्व फुटबाल की नियामक संस्था फीफा ने कोविड-19 को लेकर बनी अनिश्चित्ता के चलते भारत में होने वाले अंडर-17 महिला विश्व कप को रद्द कर दिया।


भारत अब इस विश्व कप के 2022 संस्करण की मेजबानी करेगा। अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ (एआईएफएफ) ने एक बयान जारी कर इस बात की जानकारी दी।

यह विश्व कप दो से 21 नवंबर के बीच भारत में खेला जाना था, लेकिन कोविड के कारण इसे 2021 तक के लिए स्थगित कर दिया गया। अगले साल 17 फरवरी से सात मार्च के बीच भारत को इसकी मेजबानी करनी थी।

एआईएफएफ ने एक बयान में कहा, "स्थिति को देखते हुए और सभी हितधारकों के सुझावों को ध्यान में रखते हुए, फीफा की कोविड-19 वर्किंग ग्रुप ने फीफा अंडर-17 विश्व कप (फीफा अंडर-20 महिला विश्व कप) को रद्द करने की सिफारिश की। इसके बाद मेजबानी के अधिकार उसी देश को दिए जाएंगे जो शुरुआत में 2020 में टूर्नामेंट की मेजबानी करने वाले थे।"

बयान में कहा गया है, "ब्यूरो ऑफ द काउंसिल ने फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप-2022 की मेजबानी भारत को देने का फैसला किया है।"

एआईएफएफ ने कहा है कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि टूर्नामेंट 2021 में नहीं हो पाएगा क्योंकि वैश्विक स्थिति बेहतर होती नहीं दिख रही है।

एआईएफएफ ने कहा, "अहमदाबाद, भुवनेश्वर और कलिंग स्टेडियम के काम में जो मेहनत की गई है वो भविष्य में काम आएगी।"

एआईएफएफ और स्थानीय आयोजन समिति के अध्यक्ष प्रफुल पटेल ने कहा है कि विश्व कप का 2022 में भारत में होना उम्मीद की किरण है।

उन्होंने कहा, "फीफा से बात करने के बाद हम इस बात को मानते हैं कि सही क्वालीफिकेशन हुए बिना, बिना दर्शकों के टूर्नामेंट को आयोजित कराना अच्छा नहीं होगा और इससे हमारा मेजबानी कर महिला फुटबाल के विकास का लक्ष्य भी पूरा नहीं हो पाएगा। हमारे पास अब एक नया मौका है कि हम शुरू से शुरुआत करें।"

स्पेन इस विश्व कप का मौजूदा विजेता है। उसने 2018 में खिताब जीता था।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment