आस्ट्रेलियन ओपन : वर्ल्ड नंबर-1 जोकोविक ने 7वीं बार जीता खिताब

Last Updated 28 Jan 2019 12:28:05 AM IST

वर्ल्ड नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविक ने रविवार को यहां साल के पहले ग्रैंड स्लैम आस्ट्रेलियन ओपन का खिताब रिकॉर्ड सातवीं बार जीत लिया।


वर्ल्ड नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविक

पुरुष युगल वर्ग का खिताब फ्रांस के निकोलस माहुट और पियरे-ह्यूगस हर्बर्ट के जोड़ी ने अपने नाम किया। पुरुष एकल वर्ग के फाइनल में सर्बिया के जोकोविक ने वल्र्ड नम्बर-2 राफेल नडाल को मात दी।

जोकोविक ने दो घंटे और चार मिनट तक चले खिताबी मुकाबले में स्पेनिश दिग्गज खिलाड़ी नडाल को सीधे सेटों में 6-3, 6-2, 6-3 से हराकर चैम्पियन बनने का गौरव हासिल किया।

सर्बिया के खिलाड़ी ने इस जीत से आस्ट्रेलिया के पूर्व खिलाड़ी रॉय एमर्सन और स्विट्जरलैंड के दिग्गज रोजर फेडरर के छह बार इस खिताब को जीतने का रिकॉर्ड तोड़कर नया रिकॉर्ड कायम किया।



जोकोविक ने 2008 के बाद 2011, 2012, 2013 में लगातार तीन बार आस्ट्रेलियन ओपन खिताब जीतने की हैट्रिक लगाई थी। इसके बाद, उन्होंने 2015, 2016 में इस ग्रैंड स्लैम को अपने नाम किया था। 2017 चोटों से बाधित रहने के बाद जोकोविक ने पिछले साल टेनिस कोर्ट पर शानदार वापसी की।

इस बेहतरीन फॉर्म को इस साल बनाए रखते हुए जोकोविक ने सातवीं बार रिकॉर्ड बनाते हुए आस्ट्रेलियन ओपन खिताब जीता। यह उनके करियर का 15वां ग्रैंड स्लैम है, वहीं नडाल ने केवल 2009 में एक बार इस खिताब को जीता है।

जोकोविक और नडाल का सामना 16 बार हुआ है, जिसमें से 13 मुकाबलों में जोकोविक ने जीत हासिल की है। जोकोविक से मिली हार और दूसरी बार आस्ट्रेलियन ओपन खिताब जीतने से चूके नडाल ने मैच के बाद अपने बयान में कहा, "मैं केवल एक बात कहना चाहता हूं कि मैें अपने संघर्ष को जारी रखूंगा। बेहतर खिलाड़ी बनने की कोशिश करूंगा। मेरा मानना है कि इन दो सप्ताहों में मैंने शानदार टेनिस खेला है। मैं अपनी टीम का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं।"

कोहनी की सर्जरी से उबरने के संघर्ष को याद करते हुए जोकोविक ने कहा, "करीब 12 माह पहले मेरी सर्जरी हुई थी। ऐसे में आज आपके सामने इस खिताब के साथ खड़े होना मेरे लिए शानदार अनुभव है। मेरे समर्थन के लिए मैं अपनी टीम का शुक्रगुजार हूं, जो मेरे बुरे दिनों में मेरे साथ खड़ी रही।"

दूसरी ओर, माहुट और हर्बर्ट की फ्रेंच जोड़ी ने अपना करियर ग्रैंड स्लैम पूरा किया।

फ्रेंच जोड़ी ने फिनलैंड के कोंटीनेन तथा आस्ट्रेलिया के पीयर्स की जोड़ी को सीधे सेटों में 6-4, 7-6 (1) से शिकस्त दी। माहुट और ह्यूगस की जोड़ी इस जीत के साथ पिछले 13 वर्षो में करियर ग्रैंड स्लैम पूरा करने वाली पहली पुरुष युगल जोड़ी बन गई है।

रॉड लेवर एरेना में खेला गया यह मैच एक घंटे और 38 मिनट तक चला।

पहले सेट में फ्रेंच जोड़ी ने दमदार शुरुआत की और मैच में बढ़त बनाने में उन्हें कोई खास दिक्कत पेश नहीं आई। दूसरे सेट में दोनों जोड़ियों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली। 6-6 की बराबर के कारण नतीजा टाई-ब्रेकर के जरिए निकला जहां फ्रेंच खिलाड़ियों ने 7-1 से जीत दर्ज करते हुए खिताब अपने नाम किया।

फ्रेंच जोड़ी ने अपना पहला ग्रैंड स्लैम चार पहले मेलबर्न में ही खेला था।

आईएएनएस
मेलबर्न


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment