इंडोनेशिया मास्टर्स: साइना पर फिर भारी पड़ी ताई जू यिंग

Last Updated 28 Jan 2018 01:34:39 PM IST

साइना नेहवाल को अपनी पुरानी प्रतिद्वंद्वी और विश्व की नंबर एक खिलाड़ी ताई जू यिंग के हाथों लगातार सातवीं हार का सामना करना पड़ा जिससे उनका इंडोनेशिया मास्टर्स बैडमिंटन टूर्नामेंट जीतने का सपना भी चकनाचूर हो गया.


साइना नेहवाल (फाइल फोटो)

टखने की चोट से उबरने के बाद एक साल बाद किसी अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट के खिताबी मुकाबले में खेल रही साइना पूरी तरह से एकतरफा फाइनल में 27 मिनट में ताई जू यिंग से 9- 21, 13-21 से हार गयी.

ताई जू यिंग इस तरह से विश्व की पूर्व नंबर एक भारतीय खिलाड़ी को पिछले दस मुकाबलों में नौ बार हरा चुकी है. साइना ने 2011 में शुरू में ताइवान की खिलाड़ी पर सफलता हासिल की लेकिन इसके बाद वह केवल एक बार 2013 में स्विस ओपन में उन पर जीत दर्ज कर पायी.

विश्व में 12वें नंबर की साइना के पास ताई जू यिंग के सटीक खेल का कोई जवाब नहीं था जिन्होंने अपनी चपतला और शानदार रिटर्न से भारतीय को पस्त किया. भारतीय खिलाड़ी ने कई बेजा गलतियां भी कीं.

ताई जू यिंग शुरू से ही अच्छी फार्म में दिख रही थी और उन्होंने 10-2 से बढ़त बना ली. साइना ने इसके बाद एक अंक हासिल किया लेकिन ब्रेक तक स्कोर 11-3 था. साइना ने वापसी की कोशिश की लेकिन ताई जू यिंग को बैकफुट पर नहीं भेज पायी.

जब स्कोर 7-12 था तो दोनों खिलाड़ियों के बीच 43 शाट की रैली चली. साइना के शाट बाहर मारने से यह रैली खत्म हुई. इसके बाद वीडियो रेफरल में उन्होंने एक और अंक गंवाया. साइना ने इसके बाद भी कुछ गलतियां की और ताई जू यिंग आसानी से पहला गेम जीतने में सफल रही.

दूसरे गेम में भी ताई जू यिंग ने दबदबा कायम रखा. उन्होंने शुरू में 4-0 से बढ़त बनायी. उन्होंने अपने खेल पर शानदार नियंत्रण बनाये रखा और साइना को कोई मौका नहीं दिया. ताइवानी खिलाड़ी जब लाइन से चूक गयी तब साइना ने अंक बनाये और 4-9 से आगे हो गयी. ब्रेक तक हालांकि ताई जू यिंग 11-9 से आगे थी.

साइना ने इसके बाद भी कोशिश जारी रखी लेकिन सर्विस में गलती और शाट बाहर मारने के कारण वह 9-16 से पिछड़ गयी. साइना ने बेहतरीन वास कोर्ट रिटर्न से ताई जू यिंग को चौंकाया लेकिन दो शाट पीछे मारने के कारण ताइवानी खिलाड़ी को दस मैच प्वाइंट मिल गये. साइना ने दो मैच प्वाइंट बचाये लेकिन आखिर में ताई जू यिंग खिताब जीतने में सफल रही.
 

 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment