सुशील ने राष्ट्रमंडल कुश्ती में जीता स्वर्ण

Last Updated 17 Dec 2017 08:56:53 PM IST

ओलंपिक में दो बार के पदकधारी सुशील कुमार ने दक्षिण अफ्रीका के जोहानिसबर्ग में आज राष्ट्रमंडल कुश्ती चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतकर अंतर्राष्ट्रीय मंच पर शानदार वापसी की है.


सुशील कुमार (फाईल फोटो)

अंतर्राष्ट्रीय कुश्ती में तीन साल के बाद वापसी कर रहे ओलंपिक में दो बार के पदकधारी सुशील कुमार ने 74 किग्रा फ्रीस्टाइल वर्ग में न्यूजीलैंड के आकाश खुल्लर को चित कर सोने का तमगा हासिल किया.

ग्लासगो राष्ट्रमंडल खेल (2014) में स्वर्ण जीतने के बाद यह उनका पहला पदक था. इस वर्ग में प्रवीण राणा ने कांस्य पदक जीत भारतीय दल को दोहरी खुशी मनाने का मौका दिया.

सुशील ने प्रतिस्पर्धी कुश्ती में नवंबर में इंदौर में हुये सीनियर राष्ट्रीय चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीत के साथ वापसी किया था, हालांकि उन्हें लगातार तीन वाकओवर मिलने से विवाद भी हुआ था. तब उन्हें फाइनल में वाकओवर देने वाले राणा ने आज सेमीफाइनल में उनका सामना किया जिसके खिलाफ सुशील 5-4 से जीतने में कामयाब रहे. इससे पहले सुशील ने पहले बाउट में कनाडा के जसमीत सिंह फुलका को शिकस्त दी. 



बीजिंग ओलंपिक में कांस्य और लंदन ओलंपिक में रजत पदक जीतने वाले सुशील ने जीत के बाद अपने पदक को मातृभूमि और कोच के नाम किया.

उन्होंने ट्वीट किया, तीन साल बाद अंतर्राष्ट्रीय कुश्ती प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक की जीत को मैं अपने माता पिता व मेरे गुरू सतपाल जी पहलवान और मेरे आध्यात्मिक गुरू योगऋषि स्वामी रामदेव जी के चरणों में व देश के हरेक नागरिक को समर्पित करता हूँ जय हिन्द.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment