जर्मनी को हरा भारत ने जीता कांस्य

Last Updated 11 Dec 2017 05:08:13 AM IST

भारत ने वर्ल्ड हॉकी लीग में पिछले प्रदर्शन को दोहराते हुए कांस्य पदक जीत लिया है. कलिंगा स्टेडियम में खेले गए कांस्य पदक के मुकाबले में भारत ने जर्मनी को 2-1 से पराजित कर दिया.


एसवी सुनील जर्मनी के खिलाफ पहला गोल जमाने पर खुशी में टर्फ पर लेट गए. उनको बधाई देता साथी खिलाड़ी और जश्न मनाते अन्य खिलाड़ी (नीली जर्सी).

भारत के लिए एसवी सुनील (21) और हरमनप्रीत सिंह (54)  ने गोल किया. जर्मनी के लिए एकमात्र गोल मार्क एपेल (36) ने दागा. भारतीय गोलकीपर सूरज करकेरा ने शानदार खेल दिखाय.

भारत ने 2015 में रायपुर में भी इस प्रतियोगिता का कांस्य पदक जीता था. कुल मिलाकर पिछल दो साल में भारत ने वर्ल्ड हॉकी फेडेरेशन का यह तीसरा मेडल प्राप्त किया है. पिछले साल भारत ने लंदन में चैंपियंस ट्रॉफी में भी रजत पदक जीता था. भारत दो दिन पहले अज्रेटीना से एक गोल से हारकर स्वर्ण पदक के मुकाबले से बाहर हो गया था लेकिन रविवार को मेजबान टीम ने जर्मनी पर जीत का जश्न मनाया.

छुट्टी का दिन होने से दर्शकों की काफी संख्या मौजूद थी. मैच में हालांकि जमर्न खिलाड़ी लगातार दबाव बनाने की कोशिश करते रहे, लेकिन वे आधा दर्जन से अधिक पेनाल्टी कॉर्नर हासिल करने के बावजूद में सिर्फ  एक गोल ही कर पाए. दूसरी ओर भारत ने भले ही दूसरे हाफ में पेनाल्टी कॉर्नर का खाता खोला लेकिन पूरे मैच में दर्शकों की वाहवाही अपने खेल से लूटी.



भारत ने मैच के पहले हाफ में जर्मनी की तेज और आक्रामक हॉकी के बावजूद बढ़त लेने में कामयाबी हासिल की. जर्मन खिलाड़ी पहले हाफ में छह पेनाल्टी कॉर्नर के बावजूद गोल करने में नाकाम रहे, लेकिन उनके खेल पर कोई असर नहीं पड़ा. वैसे भारत को जर्मन आक्रमण को नाकाम करने में गोलकीपर सूरज करकेरा का विशेष हाथ रहा. सूरज ने एक के  बाद एक बचाव करने में कोई कोताही नहीं बरती.

भारत के लिए मैच में आक्रमण पंक्ति में आकाशदीप, सुनील और मनदीप सिंह ने जर्मन गोलकीपर वाल्टर तोबियास को कुछ हद तक परेशान रखा. इसी क्रम में जब भारत ने खेल के 21वें मिनट में आक्रमण बनाया तो यूरापीय टीम  की डिफेंस में थोड़ी दरार दिखी. आकाशदीप के शॉट को गोलकीपर वाल्टर ने बचाया लेकिन लौटती गेंद पर एसवी सुनील ने तख्ता खटकटा दिया. इस तरह भारत ने मैच में एक गोल की बढ़त बना ली.

हाफ टाइम के बाद भारतीय आक्रमण में तेजी लाते हुए केवल तीसरे मिनट में ही आकाशदीप ने शॉट लगाया. इस बार भी जर्मन गोलकीपर वाल्टर इसे बचाने में सफल रहे. 36वें मिनट में मार्क एपेल ने गोलकीपर के बैलेंस खोने का लाभ उठाकर टीम को बराबरी पर ला दिया. भारत ने 54वें मिनट में हरमनप्रीत के पेनाल्टी कॉर्नर को गोल में बदल कर भारत 2-1 की बढ़त दिला दी.

मोहम्मद ईशा उद्दीन
सहारा न्यूज ब्यूरो


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment