फीफा अंडर-17 विश्व कप: इंग्लैंड जीते या स्पेन, मिलेगा नया चैंपियन

Last Updated 28 Oct 2017 09:24:30 AM IST

यूरोप की दो टीमें इंग्लैंड और स्पेन के बीच शनिवार को होने वाले फीफा अंडर-17 विश्व कप के फाइनल में बेहद दिलचस्प मुकाबला होने की संभावना है.


अभ्यास सत्र के दौरान स्पेन के खिलाड़ी

जिसमें इस जूनियर फुटबाल टूर्नामेंट में एक नया विजेता भी सामने आएगा. यह पहला अवसर है जबकि यूरोप की दो टीमें फाइनल में एक दूसरे से भिड़ेगी. इस दौरान टूर्नामेंट में स्टेडियम में पहुंचने वाले दर्शकों की संख्या का नया रिकॉर्ड बनना भी तय है.

बेहद कड़े और रोमांचक फुटबाल के तीन सप्ताह के बाद केवल इंग्लैंड और स्पेन ही अब खिताब की दौड़ में बचे हुए हैं. दोनों टीमें 66 हजार दर्शकों की क्षमता वाले साल्टलेक स्टेडियम में अपना पहला खिताब जीतने के लिए कोई कोर कसर नहीं छोड़ेंगी. टूर्नामेंट की दो सबसे आक्रामक टीमें जब आमने-सामने होंगी तो परीक्षा रक्षापंक्ति की होगी.

इंग्लैंड ने अब तक टूर्नामेंट में 18 और स्पेन ने 15 गोल किए हैं. इंग्लैंड चौथी बार इस टूर्नामेंट में खेल रहा है लेकिन वह पहली बार फाइनल में पहुंचा है. जबकि स्पेन इससे पहले 1991, 2003 और 2007 में उप विजेता रहा था.

यह मई में क्रोएशिया में यूरोपीय अंडर-17 चैंपियनशिप मैच की पुनरावृत्ति होगी जब स्पेन ने पेनल्टी शूटआउट में जीत दर्ज की थी. इंग्लैंड अब उसका बदला लेने की कोशिश करेगा. इंग्लैंड अगर जीत दर्ज करता है तो यह उनकी जूनियर टीमों के लिए शानदार वर्ष होगा क्योंकि उसकी अंडर-20 टीम ने साल के शुरू में कोरिया में अंडर-20 विश्व कप जीता था जबकि अंडर-19 टीम यूरोपीय चैंपियन थी.

फीफा ने  सोयी हुई शक्ति  को जगाने के लिए दिसम्बर 2013 में भारत को अंडर-17 विश्व कप की मेजबानी सौंपी थी. यहां दर्शकों की संख्या की लिहाज से नया रिकॉर्ड बन गया. अब जबकि दो मैच, तीसरे स्थान का प्लेऑफ और फाइनल, बचा हुआ है तब दर्शकों का नया रिकॉर्ड बनना तय है.

अगर फॉर्म की बात करें तो दोनों टीमों में बहुत कम अंतर है. इंग्लैंड थोड़ा मजबूत दावेदार के रूप में शुरुआत करेगा क्योंकि उसने टूर्नामेंट से पूर्व खिताब के प्रबल दावेदार ब्राजील को हराकर फाइनल में जगह बनाई है. उसने अपने छह मैचों में से एक को छोड़कर बाकी सभी मैच इसी स्टेडियम में खेले हैं.

इंग्लैंड टूर्नामेंट की एकमात्र अजेय टीम है जबकि स्पेन टूर्नामेंट में अपने शुरुआती मैच में ब्राजील से हार गया था. इंग्लैंड को केवल जापान के खिलाफ संघर्ष करना पड़ा था जब उसकी टीम प्री-क्वार्टर फाइनल में नियमित समय में जीत दर्ज नहीं कर पायी थी.  उसने पेनल्टी शूटआउट में जीत हासिल की थी.

 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment