पाकिस्तान के खिलाफ फिर से जीत दर्ज करने उतरेगा भारत

Last Updated 23 Jun 2017 02:45:26 PM IST

खिताब की दौड़ से बाहर होने से आहत भारत हाकी विश्व लीग सेमीफाइनल में शनिवार को इंग्लैंड में पांचवें से आठवें स्थान के क्लासिफिकेशन मैच में अपने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ फिर से जीत दर्ज करके कुछ सम्मानजनक स्थिति हासिल करना चाहेगा.


फाइल फोटो

विश्व में छठे रैंकिंग की भारतीय टीम शनिवार को क्वार्टर फाइनल में 14वीं रैंकिंग की मलेशियाई टीम से 2-3 से हार गयी जिससे वह खिताब की दौड़ से भी बाहर हो गयी.
     
मलेशिया के खिलाफ भारत की यह पिछले दो महीनों में दूसरी हार है. भारतीय टीम के लिये यह हार काफी आहत करने वाली है क्योंकि अभी विश्व हाकी के एलीट लीग में अपना स्थान बरकरार रखने के लिये कड़े प्रयास कर रही है.
     
इस हार से हालांकि भारत की हाकी वि लीग फाइनल और अगले वि कप में भागीदारी पर अंतर नहीं पड़ेगा क्योंकि मेजबान होने के कारण उसका इन दोनों प्रतियोगिताओं में स्थान पक्का है. ये दोनों प्रतियोगिताएं भारतीय शहर भुवनेर में होंगी.
     
भारत का प्रदर्शन इस टूर्नामेंट में एक जैसा नहीं रहा और उसे हार से सबक लेकर अपनी गलतियों में सुधार करना होगा. पाकिस्तान के खिलाफ भले ही भारत का पलड़ा भारी है और उसने लीग चरण में अपने इस चिर प्रतिद्वंद्वी को 7-1 से करारी शिकस्त दी लेकिन इन दोनों टीमों के बीच मुकाबले के बारे में कुछ भी भविष्यवाणी नहीं की जा सकती है.
     
पूल मैच की तरह कल भी भावनाएं हावी रहेंगी और पाकिस्तान बदला लेने के लिये आतुर होगा. भारतीय टीम के लिये मलेशिया से मिली हार से उबरना आसान नहीं है और ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि वह कितनी जल्दी खुद को संगठित करती है.

ऐसी परिस्थिति में अब हार मिलना भारतीय हाकी के लिये अच्छा नहीं होगा जो कि पिछले कुछ समय से लगातार आगे बढ़ती रही है. इससे टीम और मुख्य कोच रोलैंट ओल्टमेन्स पर भी सवाल उठने लग जाएंगे.
भारतीय टीम को उन गलतियों से बचना होगा जो अभी तक वह टूर्नामेंट में करता रहा है. भारतीयों को शुरू में ही हावी होकर खेलना होगा और अब समय आ गया है जबकि रक्षापंक्ति को अपनी जिम्मेदारी अच्छी तरह से निभानी होगी.
    
भारतीय अग्रिम पंक्ति भी टूर्नामेंट में अपेक्षित प्रदर्शन नहीं कर पायी है. उसने कई मौके गंवाये हालांकि रमनदीप सिंह और आकाशदीप सिहं ने अच्छे मैदानी गोल किये.


     
इन दोनों को छोड़कर अन्य स्ट्राइकर को भी अच्छा प्रदर्शन करना होगा. इन दोनों स्ट्राइकर को मनदीप सिंह, तलविंदर सिंह और एसवी सुनील से बेहतर सहयोग की उम्मीद होगी. ओल्टमन्स युवा हरमनप्रीत की पेनल्टी कार्नर में नाकामी से भी चिंतित होंगे.
     
जहां तक पाकिस्तान की बात है तो उसने हर मैच में पहले से बेहतर प्रदर्शन किया. वह क्वार्टर फाइनल में मौजूदा ओलंपिक चैंपियन अर्जेंटीना से 1-3 से हार गया था. इसलिए भारत को लीग चरण में अपने प्रदर्शन से आत्ममुग्ध नहीं होना चाहिए.
     
भारत कल जीत दर्ज कर लेता है तो उसे फिर रविवार को पांचवें और छठे स्थान के लिये मैच खेलना होगा.
     
इस बीच दिन के अन्य मैचों में कनाडा और चीन पांचवें से आठवें स्थान के क्लासिफिकेशन मैच में जबकि अर्जेंटीना पहले सेमीफाइनल में मलेशिया से भिड़ेगा. इसके बाद मेजबान इंग्लैंड और नीदरलैंड के बीच दूसरा सेमीफाइनल खेला जाएगा.

 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment