आस्ट्रेलिया ओपन सुपर सीरीज: सायना की चौथी सीड पर बड़ी जीत, श्रीकांत दूसरे दौर में

Last Updated 21 Jun 2017 01:08:23 PM IST

पूर्व नंबर एक खिलाड़ी भारत की सायना नेहवाल ने चौथी वरीय खिलाड़ी को उलटफेर का शिकार बनाते हुये आस्ट्रेलिया ओपन सुपर सीरीज बैडमिंटन टूर्नामेंट में विजयी शुरूआत कर ली है.


(फाइल फोटो)

जबकि इंडोनेशिया ओपन चैंपियन भारत के किदाम्बी श्रीकांत भी आसान जीत के साथ दूसरे दौर में पहुंच गये हैं.
        
गैर वरीय सायना ने चौथी सीड कोरियाई खिलाड़ी सूंग जी हियून को मात्र 38 मिनट में 21-10  21-16 से लगातार गेमों में उलटफेर का शिकार बना लिया.

विश्व में पांचवें नंबर की खिलाड़ी सूंग के खिलाफ 15वीं रैंकिंग की सायना की करियर में यह सातवीं जीत है. दोनों के बीच कुल नौ मैचों में भारतीय खिलाड़ी का रिकार्ड 7-2 का हो गया है.  
        
हाल में इंडोनेशिया ओपन का खिताब जीतने के बाद सीधे आस्ट्रेलिया पहुंचे श्रीकांत ने उम्मीद के मुताबिक ही प्रदर्शन किया और विश्व के 636वीं रैंकिंग के चीनी ताइपे खिलाड़ी को 27 मिनट में आसानी से 21-13  21-16 से हरा दिया.
         
बी साई प्रणीत को हालांकि इंडोनेशिया के टॉमी सुगियार्तो के खिलाफ तीन गेमों तक मेहनत करनी पड़ी लेकिन उन्होंने 10-21  21-12  21-10 से 47 मिनट में जीत अपने नाम कर ली जो उनकी वि में 26वीं रैंकिंग के सुगियार्तो के खिलाफ करियर के तीसरे मुकाबले में पहली जीत भी है. इससे पहले प्रणीत को इंडोनेशियाई खिलाड़ी ने पिछले दोनों मैचों में हराया है.
        
विश्व में 14वीं रैंकिंग के प्रणीत का दूसरे दौर में चीन के हुआंग युशियांग से मुकाबला होगा जिन्होंने छठी वरीय चीनी ताइपे के चू तिएन चेन को उलटफेर का शिकार बनाया. वहीं 22वीं रैंकिंग के श्रीकांत को दूसरे दौर में शीर्ष वरीय कोरिया के सोन वान हो की मुश्किल चुनौती को झेलना होगा.
 
विश्व के नंबर एक खिलाड़ी वान ने पहले दौर में 69वीं रैंकिंग के भारतीय खिलाड़ी कश्यप को अपना शिकार बनाया. क्वालिफायर में इंडोनेशिया ओपन के उपविजेता जापान के काजुमासा सकाई को उलटफेर का शिकार बनाने के बाद मुख्य ड्रा में जगह बनाने वाले राष्ट्रमंडल खेलों के विजेता कश्यप ने हालांकि शीर्ष वरीय खिलाड़ी के सामने  तीन गेमों में एक घंटे पांच मिनट तक संघर्ष किया.
                
लेकिन अंतत: वान ने 21-18  14-21  21-15 से निर्णायक गेम और मैच जीत दूसरे दौर में प्रवेश कर लिया. इसी के साथ कोरियाई खिलाड़ी ने कश्यप के खिलाफ अपना करियर रिकार्ड 6-2 कर लिया है. जबरदस्त फार्म में चल रहे अन्य भारतीय खिलाड़ी श्रीकांत को अब वान की चुनौती का सामना करना है जिनके बीच करियर में सात मुकाबलों में वान ने चार और श्रीकांत ने तीन में जीत दर्ज की है.
                  
इसके अलावा जयराम भी सातवीं रैंकिंग के हांग कांग के एनजी का लोंग एंगस की चुनौती से पार नहीं पा सके. हालांकि उन्होंने भी तीन गेमों तक कड़ा संघर्ष किया और अच्छी शुरूआत करते हुये पहला गेम 21-14 से जीता. लेकिन फिर वरीय खिलाड़ी ने बाकी दोनों गेम एकतरफा अंदाज में जीत 14-21  21-10  21-9 से 42 मिनट में मैच निपटा दिया. एकल के अन्य मैच में एच एस प्रणय को इंग्लैंड के राजीव ओसेफ ने 21-19  21-13 से हराया.


       
                   
अन्य भारतीयों में क्वालिफायर जीतकर मुख्य ड्रा में पहुंचे सिरिल वर्मा और पुरूष युगल में फ्रांसिस एल्विन और तरूण कोना की जोड़ी भी पहले ही दौर में बाहर हो गयी. वर्मा को डेनमार्क के हांस क्रिस्टियन सोलबग विटिंग्स के हाथों 29 मिनट में 16-21  8-21 से शिकस्त मिली.
                  
एल्विन और कोना की जोड़ी को मलेशिया के बून हियोंग तान और इंडोनेशिया के हेंड्रा सेतियावान ने 27 मिनट में 21-17  21-15 से चित कर दिया. अन्य पुरूष युगल जोड़ी मनु आी और बी सुमित रेड्डी की जोड़ी का भी यही हश्र हुआ और केशी कामूरा और किगो सोनोडो की तीसरी सीड जापानी जोड़ी के हाथों वह 20-22  6-21 से 34 मिनट में मुकाबला गंवा बैठे.
                  
मिश्रित युगल में सात्विसैराज रानिकरेड्डी और अश्विनी पोनप्पा को हांग कांग के ली चुन हेइ रेगिनाल्ड और चाऊ होई वाह ने 21-13  21-17 से हराकर 34 मिनट में मैच जीत लिया.


 

 

वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment