सेरेना और नडाल क्वार्टर फाइनल में

Last Updated 24 Jan 2017 06:00:15 AM IST

सेरेना विलियम्स ने रिकार्ड ग्रैंड स्लैम खिताब और फिर से नंबर एक खिलाड़ी बनने की अपनी कवायद को आगे बढ़ाते हुए सोमवार को ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया.


सेरेना विलियम्स क्वार्टर फाइनल में (फाइल फोटो)

जबकि राफेल नडाल ने भी टूर्नामेंट में चल रहे उलटफेर के दौर से बचकर अंतिम आठ में जगह बना ली. दूसरी वरीयता प्राप्त सेरेना ने चेक गणराज्य की 16वीं वरीय बारबोरा स्ट्रीकोवा को 7-5, 6-4 से हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया जहां उनका सामना ब्रिटेन की जोहाना कोंटा से होगा. इस नौवीं वरीय खिलाड़ी ने रूस की 30वीं वरीय इकटेरिना मकरोवा को आसानी से 6-1, 6-4 से पराजित किया.

नडाल ने पुरुष एकल में चार सेट तक चले मुकाबले में फ्रांस के छठे वरीय गेल मोनफिल्स को 6-3, 6-3, 4-6, 6-4 से हराया. यहां नौवीं वरीयता प्राप्त नडाल क्वार्टर फाइनल में कनाडा के मिलोस राओनिच से भिड़ेंगे जिन्होंने स्पेन के राबर्टो बतिस्ता को 7-6, 3-6, 6-4, 6-1 से शिकस्त दी. शीर्ष वरीयता प्राप्त एंडी मरे और पिछले चैंपियन तथा दूसरे वरीय नोवाक जोकोविच के शुरू में ही बाहर होने के बाद अब नडाल और रोजर फेडरर जैसे दिग्गज खिलाड़ियों पास खिताब जीतने का सुनहरा मौका है. सत्रह बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन फेडरर पहले ही अंतिम आठ में अपनी जगह सुरक्षित कर चुके हैं.

पुरुष वर्ग में ही बेल्जियम के 11वें वरीय डेविड गोफिन ने आस्ट्रिया के आठवें वरीय डोमिनिक थीम को 5-7, 7-6, 6-2, 6-2 से हराया. बुल्गारिया के 15वें वरीय ग्रिगोर दिमित्रोव ने उज्बेकिस्तान के डेनिस इस्तोमिन को 2-6, 7-6, 6-2, 6-1 से पराजित करके अंतिम आठ में गोफिन से भिड़ने का हक पाया. दिमित्रोव तीसरी बार किसी ग्रैंड स्लैम के क्वार्टर फाइनल में पहुंचे हैं. महिला वर्ग में विश्व की नंबर एक खिलाड़ी और मौजूदा चैंपियन एंजेलिक कर्बर के बाहर होने के बाद सेरेना की फिर से शीर्ष रैंकिंग हासिल करने की उम्मीदें बढ़ गई हैं. यहां खिताब जीतने पर वह स्टेफी ग्राफ के ओपन युग के 22 ग्रैंड स्लैम खिताब के रिकार्ड को तोड़ने के साथ ही दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी भी बन जाएगी.



स्ट्रीकोवा के खिलाफ हालांकि उन्हें कड़ी मशक्कत करनी पड़ी लेकिन आखिर में वह लगातार सेट में जीत दर्ज करने में सफल रही. उनकी बड़ी बहन वीनस पहले ही क्वार्टर फाइनल में पहुंच चुकी हैं जिससे इन दोनों बहनों के बीच फाइनल की संभावना भी बन गई है. सेरेना ने मैच के बाद कहा, 'मुझे इस टूर्नामेंट में कुछ भी गंवाना नहीं है. यहां मुझे जो कुछ भी हासिल होगा वह मेरे लिए बोनस होगा. निश्चित तौर पर मैं यहां जीत के लिए आयी हूं. उम्मीद है कि मैं बेहतर खेल दिखाऊंगी.'

इस बीच महिला वर्ग में ही मिरिजाना लुसिच बारोनी ने अमेरिकी क्वालीफायर जेनिफर ब्राडी को 6-4, 6-2 से हराकर 18 साल में पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में जगह बनायी. बारोनी 1998 में जब किशोरी थी तब उन्होंने मार्टिना हिंगिस के साथ मिलकर आस्ट्रेलियाई ओपन का युगल खिताब जीता था. क्वार्टर फाइनल में हालांकि उन्हें यूएस ओपन की उप विजेता कारोलिना पिलिसकोवा की कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ेगा जिन्होंने आस्ट्रेलिया की दारिया गावरिलोवा को 6-3, 6-3 से हराया.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment