डीडी पर दिखेंगे टीम इंडिया के सभी मैच

Last Updated 26 Oct 2016 06:42:30 AM IST

सुप्रीम कोर्ट के क्रिकेट की राजनीति में हस्तक्षेप करने के बाद केंद्र सरकार ने भी लगे हाथ डुबकी लगा ली है.


डीडी पर दिखेंगे टीम इंडिया के सभी मैच

सरकार ने क्रिकेट से जुड़े उन सभी मैचों का प्रसारण हक दूरदर्शन/आकाशवाणी को देने का आदेश दिया है, जिसमें भारतीय क्रिकेट खेलेगी.

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेट बोडरे में शुमार है. बीसीसीआई के अमीर बनने के पीछे क्रिकेट मैचों के प्रसारण अधिकार बेचने से होने वाली कमाई ही है.

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर ही कें द्र सरकार ने 2012 में एक अधिसूचना जारी कर राष्ट्रीय महत्व के मैचों का प्रसारण फीड डीडी को मुफ्त में देने की व्यवस्था की थी.

सुप्रीम कोर्ट ने टेन स्पोर्ट्स चैनल के मामले में आदेश दिया था कि रेडियो तरंगें जनता की प्रॉपर्टी हैं और जनता को मैच देखने से रोका नहीं जा सकता.

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने प्रसार भारती के साथ अनिवार्य हिस्सेदारी अधिनियम 2007 के तहत अधिसूचना जारी करते हुए कहा था कि जिन आधिकारिक मैचों में भारतीय टीम खेलेगी और यदि वे राष्ट्रीय महत्व के हुए तो उन मैचों का फीड दूरदर्शन को देना अनिवार्य होगा.

इन मैचों में विकप, एशियाकप आदि को शामिल किया गया था. लेकिन उसके बाद से टैस्ट मैच, आईसीसी विकप और टी-20 मैच भी महत्वपूर्ण हो गये.

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने नई अधिसूचना जारी करते हुए भारतीय क्रिकेट टीम के आधिकारिक सभी एक दिवसीय मैचों, टी-20, टैस्ट मैच, विश्व कप और आईसीसी कप के सेमीफाइनल व फाइनल मैचों की प्रसारण हिस्सेदारी दूरदर्शन आकाशवाणी को भी अनिवार्य कर दिया है.

रोशन
समयलाइव डेस्क ब्यूरो


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment