कबड्डी विश्व कप : भारत ने ईरान को हराकर जीता खिताब

Last Updated 22 Oct 2016 10:07:22 PM IST

कबड्डी विश्व कप में शनिवार को मौजूदा विश्व विजेता भारत ने फाइनल में अपने कड़े प्रतिद्वंद्वी ईरान को नौ अंकों के अंतर से मात देते हुए विश्व कप का खिताब अपने किया.


भारत फिर बना कबड्डी का चैंपियन (फाइल फोटो)

इसी के साथ ईरान का भारत को हराने का सपना एक बार फिर अधूरा रह गया. मौजूदा विश्व विजेता ने ईरान को कड़े मुकाबले में 38-29 से हारते हुए खिताब अपने नाम किया.

भारत की जीत के हीरो दुनिया के सर्वश्रेष्ठ रेडरों में शुमार दिग्गज खिलाड़ी अजय ठाकुर रहे. अजय ने पहले हाफ तक पीछे चल रही भारत को लगातार सफल रेड डालते हुए न सिर्फ बारबरी दिलाई बल्कि अहम समय पर भारत को मजबूत किया. उन्होंने कुल 12 अंक हासिल किए.

पहले हाफ में ईरान भारत पर हावी रहा और लग रहा था कि एशियाई चैम्पियन ईरान से मात खा जाएगा, लेकिन मेजबानों ने दूसरे हाफ में जबरदस्त वापसी की और ईरान को चित्त कर खिताब जीता.

भारत ने मैच की पहली रेड डाली लेकिन कप्तान अनूप कुमार खाली हाथ लौटे. अजय ठाकुर ने भारत का खाता खोला और फिर स्कोर 2-0 कर दिया. लेकिन ईरान के कप्तान मिराज शेख ने बोनस अंक हासिल करते हुए ईरान को 2-2 से बराबरी पर ला दिया.

यहां से कभी भारत आगे होता तो कभी ईरान. मिराज ने दो अंक लेते हुए अपनी टीम को 9-7 से आगे कर दिया था. यहां भारत ने सुपर टैकल करते हुए दो अंक हासिल कर स्कोर 10-9 कर लिया. हालांकि ईरान ने बढ़त को कायम रखते हुए हाफ टाइम तक मेजबानों पर 18-13 की बढ़त ले ली थी.

पहले हाफ में भारत का डिफेंस उस आक्रामकता के साथ नहीं खेल रहा था जिसके लिए वह जानी जाती है. भारतीय डिफेंडर टैकल करने का प्रयास ही नहीं कर रहे थे. वहीं ईरान ने मजबूत डिफेंस के दम पर भारत को पहले हाफ में पछाड़ा था.



दूसरे हाफ में भारतीय टीम ने अपनी रणनीति में बदलाव किया. इस हाफ में मिराज ने एक बार फिर अपनी टीम का खाता खोला. ईरान ने 19-14 की बढ़त ले ली थी. लेकिन अजय ठाकुर ने इस हाफ में लगातर सफल रेड डालते हुए भारत को 20-20 की बराबरी पर ला खड़ा किया.

बराबरी के बाद भारत ने ईरान को ऑल आउट कर स्कोर 24-21 कर लिया और भारतीय खेमे में खुशी की लहर ला दी. यहां से भारत ने पीछे मुड़ कर नहीं देखा. ईराने ने वापसी की कोशिश की लेकिन भारतीय टीम द्वारा पैदा किए गए अंतर को वह पाट नहीं पाई. भारत ने बढ़त कायम रखते हुए 38-29 से जीत हासिल की.

भारत की तरफ से अजय के अलावा अनूप, संदीप नरवाल, सुरजीत ने तीन-तीन अंक हासिल किए. ईरान की तरफ से मिराज ने सबसे ज्यादा सात अंक कमाए.

भारती टीम ने अपेक्षा के मुताबिक रेड के बल पर यह मैच अपने नाम किया. उसने रेड से 22 अंक हासिल किए जबकि ईरान की टीम 16 अंक ले सकी. भारत ने टैकल से आठ अंक जुटाए, यहां ईरान भारत से एक अंक आगे रही.

दोनों टीमों ने ऑल आउट से चार-चार अंक हासिल किए. वहीं दोनों टीमों के हिस्से दो-दो अतिरिक्त अंक आए.

 

 

आईएएनएस


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment