कबड्डी विश्व कप : दक्षिण कोरिया को हराकर ईरान फाइनल में पहुंचा

Last Updated 21 Oct 2016 10:12:47 PM IST

एशियाई खेलों में रजत पदक जीतने वाली ईरान की टीम ने शुक्रवार को द एरेना बाय ट्रांसस्टेडिया में खेले गए पहले सेमीफाइनल मैच में दक्षिण कोरिया को छह अंकों के अंतर से हराते हुए कबड्डी विश्व कप-2016 के फाइनल में जगह बना ली.


दक्षिण कोरिया को हराकर ईरान फाइनल में पहुंचा (फाइल फोटो)

इसमें कोई शक नहीं कि ईरान कबड्डी में एक शक्ति है और इस लिहाज से उसके हाथों दक्षिण कोरिया की हार चौंकाने वाली नहीं है. भारत को ग्रुप स्तर पर हराने वाली दक्षिण कोरियाई टीम बेशक 22-28 से यह मैच हार गई लेकिन उसने पूरे टूर्नामेंट में अपने खेल से सबका दिल जीत लिया.

दूसरी ओर, ईरानी टीम ने इस मैच की गम्भीरता के हिसाब से खुद को आगे किया और जबरदस्त खेल दिखाया. लेकिन, कोरियाई टीम ने उसे खुलकर अंक लेने की आजादी बिल्कुल नहीं दी. एक समय ईरानी टीम 4-10 से पीछे भी चल रही थी. लेकिन, फिर उसने अपना टॉप गियर लगाया और मैच अपने नाम कर लिया.

हाफ टाइम तक दक्षिण कोरिया ने 13-11 की बढ़त बना रखी थी. एक समय उसकी बढ़त 10-4 थी लेकिन इसके बाद कप्तान मिराज शेख के नेतृत्व में ईरान के रेडरों ने टीम को लगातार अंक दिलाए और लगभग दक्षिण कोरिया की बराबरी पर ले आए.

मिराज ने इस हाफ में कुल नौ रेड लगाए. चार सफल रहे, चार में वह खाली हाथ लौटे और एक बार पकड़े गए.

ईरान ने पहले हाफ में सात रेड अंक हासिल किए जबकि दक्षिण कोरिया को सिर्फ पांच अंक मिले. इसमें उसके स्टार रेडर जांग कुन ली के सबसे अधिक तीन अंक शामिल हैं. कोरिया ने ईरान को एक बार आलआउट किया और इसके लिए उसे दो अंक मिले.

पहले हाफ में दोनों टीमों की ओर से सिर्फ तीन अंक टैकल से बने. दो ईरान के नाम रहे जबकि एक दक्षिण कोरिया के नाम रहा. कोरिया ने हालांकि पहले हाफ में पांच अतिरिक्त अंक बनाए जबकि ईरान को दो अंक ही मिले.



दूसरे हाफ में ईरान ने कोरिया को आल आउट करते हुए स्कोर 15-15 से बराबर किया और फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा. दूसरे हाफ में ईरान को पांच रेड अंक मिले लेकिन उसने अपने टैकल को बेहतर किया और नौ टैकल अंक बनाए, जबकि इस दौरान कोरियाई टीम सिर्फ पांच टैकल अंक बना सकी. इसके अलावा ईरान को इस हाफ में आलआउट के दो अंक भी मिले.

कोरियाई सुपरस्टार जांग कुन ली दूसरे हाफ में सिर्फ एक अंक बना सके. उन्होंने अपने देश के लिए सबसे अधिक चार अंक जुटाए. इसके अलावा ताए बोएम किम ने तीन अंक बनाए.

ईरान की ओर से मिराज ने तीन अंक बनाए. इसके अलावा अबोजार मिघानी ने चार अंक जुटाए. फरहाद और गुलाम अब्बास कोरोयुकी को तीन-तीन अंक मिले.

दक्षिण कोरिया की टीम ने अपने पहले ही मैच में भारत को हराया था और फिर अजेय रहते हुए ग्रुप-ए में पहले स्थान पर रही थी.

 

 

आईएएनएस


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment