भारत अंडर-18 एशिया कप सेमीफाइनल में पाकिस्तान से भिड़ेगा

Last Updated 28 Sep 2016 12:16:43 PM IST

एशिया कप अंडर 18 हॉकी टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में भारत और पाकिस्तान दोनों पड़ोसी देश खिताबी मुकाबले में जगह बनाने के लिये आमने सामने होंगे.


फाइल फोटो

भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट की तरह हॉकी में भी प्रतिद्वंद्विता हमेशा रोमांचक होती है और गुरूवार को यह एशिया कप अंडर 18 हॉकी टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में देखने को मिलेगी जहां दोनों पड़ोसी देश खिताबी मुकाबले में जगह बनाने के लिये आमने सामने होंगे.
          
अंडर-18 एशिया कप टूर्नामेंट में भारतीय टीम दो बार हिस्सा ले चुकी है जिसमें वह वर्ष 2001 में चैंपियन रही थी जबकि वर्ष 2009 में वह पांचवें स्थान पर थी. वहीं चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान भी टूर्नामेंट में दो बार हिस्सा ले चुकी है और 2009 में चैंपियन रही थी तथा 2011 में उसने कांस्य पदक जीता था.
         
मौजूदा टूर्नामेंट में दोनों टीमों ने बेहतरीन प्रदर्शन के साथ सेमीफाइनल में प्रवेश किया है. भारतीय टीम को इस बार मुश्किल ग्रुप में जगह मिली जहां उसे ओप¨नग मैच में मेजबान बंगलादेश के हाथों करीबी मैच में 4-5 से हार झेलनी पड़ी थी. लेकिन अगले मैच में उसने ओमान को 11-0 से पीटते हुये अंक बटोरे. 
        
वहीं पाकिस्तानी टीम ने अपने आसान ग्रुप में चीनी ताइपे को 6-1 से अैर चीन को 6-0 से हराया है जबकि ग्रुप के आखिरी मैच में वह हांगकांग पर 14-0 से एकतरफा जीत के साथ ग्रुप में शीर्ष पर रही थी.

भारतीय टीम ने पहले मैच की हार को पीछे छोड़ते हुये मजबूती से वापसी की है और उसके फार्वड इबुंगो सिंह कोनजंगबाम और दिलप्रीत सिंह जबरदस्त फार्म में हैं और अब तक टूर्नामेंट में चार चार गोल कर चुके हैं. इसके अलावा कप्तान निलाम संजीप जैस और गोलकीपर पंकज कुमार रजक टीम के अहम खिलाड़ी हैं जो पाकिस्तान के खिलाफ हाईवोल्टेज मुकाबले में अहम साबित होंगे.
         
अंडर 18 हॉकी टीम के कोच बीजे करियप्पा ने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ मैच को लेकर कहा दोनों टीमों के बीच जो प्रतिद्वंद्विता है उससे मैच का रोमांच अलग ही हो जाता है. लेकिन हमारे लड़के अपने खेल को लेकर केंद्रित हैं. पाकिस्तानी टीम ने अब तक कमाल का खेल दिखाया है और गोल करने में वह माहिर है. हमें इस मैच के लिये अपनी रक्षा पंक्ति को बहुत मजबूत करना होगा.
         
कोच ने कहा पाकिस्तान ने अब तक भले ही अच्छा खेला हो लेकिन उन्हें भारत जैसी मजबूत टीम के खिलाफ अब तक खेलने को नहीं मिला है. हमारे जैसा आक्रमण और चुनौती का उन्होंने सामना नहीं किया है. हमारी टीम में जो प्रतिभा है वही उनके लिये सबसे बड़ी चुनौती होगी. भारत और पाकिस्तान गुरूवार को दूसरे सेमीफाइनल में आमने सामने होंगी.

वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment