एथलेटिक्स में भारत को खिलाड़ियों का बड़ा पूल तैयार करने की जरूरत: ललिता बाबर

Last Updated 29 Aug 2016 03:20:56 PM IST

रियो ओलंपिक में 3000 मीटर स्टीपलचेस में 10वें स्थान पर रही लंबी दूरी की धाविका ललिता बाबर ने सोमवार कहा कि भारत में ट्रैक और फील्ड में प्रतिस्पर्धा का अभाव है जिससे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रदर्शन ग्राफ बेहतर नहीं हो पाता.


ललिता बाबर (फाइल फोटो)

रियो ओलंपिक में ललिता एथलेटिक्स में फाइनल में जगह बनाने वाली अकेली भारतीय थी हालांकि वह 10वें स्थान पर रही. एथलेटिक्स में फर्राटा धाविका पी टी उषा (लास एंजीलिस ओलंपिक 1984) और फ्लाइंग सिख मिल्खा सिंह (रोम ओलंपिक 1960) के अलावा कोई भारतीय ओलंपिक पदक के करीब नहीं पहुंच सका. ये दोनों धुरंधर चौथे स्थान पर रहे थे.

ललिता ने यहां राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से अर्जुन पुरस्कार लेने के बाद  उन्होंने कहा, ‘भारत में एथलेटिक्स में प्रतिस्पर्धा का बहुत अभाव है. अगर मेरे वर्ग की ही बात करें तो इक्के दुक्के ही खिलाड़ी है. राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिस्पर्धा नहीं होने से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रदर्शन बेहतर नहीं हो सकता.’

उसने कहा, ‘अगर हमें अंतरराष्ट्रीय स्पर्धाओं में बेहतर प्रदर्शन करना है तो पहले भारत में खिलाड़ियों का बड़ा पूल तैयार करना होगा ताकि उन्हें अच्छी तैयारी मिल सके. 

विदेश में काफी कठिन प्रतिस्पर्धा से निकलकर खिलाड़ी उच्च स्तर पर खेलने पहुंचते हैं जिससे उनका प्रदर्शन परिपक्व होता है.’

महाराष्ट्र के सातारा जिले की रहने वाली ललिता ने कहा कि स्कूली पाठ्यक्रम में खेलों को शामिल किये जाने की जरूरत है ताकि दूर दराज के इलाकों से प्रतिभायें निकल सके.

उसने कहा, ‘हमारे यहां प्रतिभाओं की कमी नहीं है लेकिन उन्हें पहचानने और सही प्रशिक्षण देने की जरूरत है. स्कूली पाठ्यक्रम में अगर खेलों को शामिल किया जायेगा तो ग्रामीण इलाकों से भी कई प्रतिभायें सामने आयेंगी.’

उसने यह भी कहा कि पदक जीतने के बाद पुरस्कारों की बौछार करने की बजाय अगर खिलाड़ियों को पहले तमाम सुविधायें मिले तो भी उनका प्रदर्शन बेहतर होगा.

उसने कहा, ‘अब तो काफी सुविधायें मिल रही हैं लेकिन मेरा मानना है कि पदक जीतने के बाद इतने इनामों की बरसात की जाती है, अगर पहले भी खिलाड़ियों को तमाम सुविधायें दी जाये तो उनका प्रदर्शन और निखरेगा.’



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment