रियो ओलंपिक में इतिहास रचने से पहले ही चुके नरसिंह !

Last Updated 27 Jul 2016 02:59:49 PM IST

वह ओलंपिक के महाकुंभ में जाने के लिए पूरी तरह से तैयार है. भारत का नाम रोशन करने के लिए बेकरार है. लेकिन उसके इस सपने पर ग्रहण लग जाता है.


नरसिंह यादव (फाइल फोटो)

बात कर रहे हैं नरसिंह यादव की. जिन्होंने वर्ल्ड कुश्ती में कांस्य पदक जीतकर ओलंपिक में कोटा हासिल किया था. नरसिंह ने पूरी तैयारी भी कर ली थी. और जाहिर सी बात है कि जो खिलाड़ी कुछ ही दिनों में ओलंपिक में अपना प्रदर्शन करने वाला है वो ऐसा कुछ भी नहीं करेगा जिससे उसका इतना बड़ा सपना टूट जाए... लेकिन अफसोस की हमारे खिलाड़ी के साथ कुछ ऐसा ही हुआ. और ओलंपिक में जाने से पहले भारत में ही उनका सफर खत्म हो गया.

इस पूरे घटनाक्रम के बाद नरसिंह के ही किसी अपने ने जानकारी दी कि नरसिंह यादव डोप में फेल होने के बाद बहुत तनाव में थे. अपने इस तनाव के कारण उन्होंने आत्महत्या तक करने के बारे में सोच लिय़ा था. 
 
वहीं अब इस पूरे मामले पर नरसिंह यादव सहित भारतीय खेल संघ और कुश्ती संघ ने किसी साजिश का संदेह जताया है. और इस मामले की जांच कराने का भी आदेश दे दिया है. पिछले दिनों नरसिंह यादव और सुशील कुमार के ओलंपिक में प्रदर्शन करने को लेकर जो विवाद हुआ वो जगजाहिर है. यहां तक की मामला सुप्रीम कोर्ट में भी गया. लेकिन फैसला नरसिंह के पक्ष में ही आया.
 
इन बातों को ध्यान में रखते हुए उस संदेह को बल मिलता जा रहा है जिसमें माना जा रहा है कि नरसिंह के साथ कोई साजिश हुई है. सोनीपत स्थित सांई सेंटर से उस लड़के की भी पहचान की गई है... जिस पर खाने में कुछ मिलावट करने की बात की जा रही है.
 
वहीं परोक्ष रुप से इस मामले में सुशील कुमार पर भी शक की सुईंया घूम रही हैं. हालांकि इस बात की हम पुष्टि नहीं करते. लेकिन इस तरह की घटना देश का सिर झुकाने का काम करती है.
 
 
नरसिंह यादव की मेहनत और जोश को देखते हुए हर भारतीय इस बात से आश्वस्त था कि नरसिंह ओलंपिक में भारत की पदक तालिका को उपर लाने में मदद करेंगे. ऐसा नहीं है कि हमारे पास प्रतिभाओं की कमी है. लेकिन कहीं न कहीं नरसिंह दावेदार माने जा रहे थे. 
 
बहरहाल जो भी हुआ अब उसका असर अन्य खिलाड़ियों पर न पड़े इसका खेल संघ को ध्यान रखना होगा... फिर भी हम कहना चाहेंगे की एक खिलाड़ी के तौर पर नरसिंह यादव की मनः स्थिति का अंजादा हम कभी नहीं लगा सकते.     

दिव्या राय


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment