मैरीकॉम को रियो के लिये वाइल्ड कार्ड नहीं

Last Updated 23 Jun 2016 12:51:46 PM IST

रियो ओलंपिक में भारत की उम्मीदों को बड़ा झटका लगा है. भारतीय महिला मुक्केबाज एम सी मैरीकॉम को वाइल्ड कार्ड एंट्री देने से मना कर दिया गया है.


फाइळ फोटो

भारत की एकमात्र ओलंपिक पदक विजेता महिला मुक्केबाज एम सी मैरीकॉम की रियो ओलंपिक में देश का प्रतिनिधित्व करने की आखिरी उम्मीद तोड़ते हुये अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति(आईओसी) ने उन्हें वाइल्ड कार्ड प्रवेश देने से इंकार कर दिया है..

मुक्केबाजी संघ(आईबा) की तदर्थ समिति के अध्यक्ष किशन नर्सी ने इसकी पुष्टि करते हुये कहा है कि मैरीकॉम को ब्राजील के रियो डी जेनेरो में पांच अगस्त से शुरू होने जा रहे ओलंपिक खेलों के लिये वाइल्ड कार्ड प्रवेश देने से आईओसी ने इंकार कर दिया है.

एम सी मैरीकाम की ओलंपिक स्थान सुनिश्चित करने की अंतिम उम्मीद वाइल्डकार्ड से इनकार किये जाने के बाद खत्म हो गयी लेकिन इस भारतीय स्टार महिला मुक्केबाज ने कहा कि वह अभी मुक्केबाजी से संन्यास नहीं लेगी.

पांच बार की विश्व चैम्पियन दो क्वालीफायर के जरिये रियो ओलंपिक के लिये जगह नहीं बना सकी तथा भारतीय ओलंपिक संघ और देश में मुक्केबाजी का संचालन कर रही तदर्थ समिति का वाइल्डकार्ड से उन्हें प्रवेश दिलाने का प्रयास भी असफल हो गया क्योंकि आईओसी ने इस आग्रह को ठुकरा दिया है.

मैरीकाम ने कहा, ‘मुझे सूचित किया गया है कि मुझे ओलंपिक के लिये वाइल्डकार्ड नहीं मिलेगा. यह दुखद है लेकिन इस पर मेरा कोई नियंत्रण नहीं है. मुझे इस फैसले को स्वीकार करना होगा लेकिन मैं अभी इस खेल को नहीं छोड़ रही हूं. मैं तब तक इसमें भाग लेना जारी रखूंगी, जब तक मैं पूरी तरह फिट रहती हूं.’

लंदन ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने वाली मैरीकाम रियो में जगह बनाने के दो क्वालीफायर - मार्च में एशियाई क्षेत्र क्वालीफायर और विश्व चैम्पियनशिप - में चूक गयीं.

अंतरराष्ट्रीय बॉक्सिंग परिषद (AIBA) की एडहॉक समिति के चेयरमैन किशन नरसी ने कहा कि रियो ओलंपिक में हम सब एमसी मैरीकॉम को पंच जड़ते नहीं देख पाएंगे, क्‍योंकि भारत की ओर से बॉक्‍सिंग के दो खेलों के लिए आठ बॉक्‍सरों का पहले ही चयन हो चुका है.

नर्सी ने कहा कि मैरीकॉम बड़ी खिलाड़ी हैं और हम उनकी इज्जत करते हैं, हम उनके रियो ओलंपिक में नहीं जाने से निराश हैं. आपको बता दें कि मैरीकॉम पांच बार ओलंपिक में अपना दमखम दिखा चुकी हैं. लंदन ओलंपिक में उन्होंने कांस्य पदक जीता था.

गौरतलब हो कि मैरीकॉम लंदन ओलंपिक में भारत के लिए कांस्‍य पदक जीता था. 33 वर्षीय की मैरीकॉम ओलंपिक के लिए क्वालिफाई नहीं कर पाई थीं.मैरीकॉम एक वर्ल्ड क्लास मुक्केबाज हैं, जिनके नाम पांच वर्ल्ड कप खिताब दर्ज हैं और वो 16 साल से बॉक्सिंग की दुनिया में नाम कमा रही हैं. मैरी कॉम पिछले महीने ही राज्यसभा की सदस्य बनीं. उसके फौरन बाद वर्ल्ड चैंपियनशिप के दूसरे राउंड में वह हार गईं और रियो का टिकट हासिल करने से चूक गईं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment