भारतीय महिलाओं ने जीता हॉकी का स्वर्ण, पुरुष टीम चूकी

Last Updated 13 Feb 2016 12:46:32 PM IST

भारतीय महिला हाकी टीम ने श्रीलंका को एकतरफा अंदाज में हॉकी का स्वर्ण पदक जीत लिया लेकिन पुरुष टीम को पाकिस्तान से हारकर रजत से ही संतोष करना पड़ा.


फाइल फोटो

भारतीय महिला हाकी टीम ने अपने शानदार प्रदर्शन से श्रीलंका को एकतरफा अंदाज में को 10-0 से रौंदकर 12वें दक्षिण एशियाई खेलों में महिला हॉकी का स्वर्ण पदक जीत लिया लेकिन पुरुष टीम को पाकिस्तान से 0-1 से हारकर रजत से ही संतोष करना पड़ा.
         
भारत इन खेलों में 146 स्वर्ण, 80 रजत और 23 कांस्य सहित कुल 249 पदक जीतकर शीर्ष पर बरकरार है. भारत ने 2006 में कोलंबो खेलों में 118 स्वर्ण, 59 रजत और 37 कांस्य पदक जीतने के अपने पिछले सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन को काफी पीछे छोड़ दिया है. श्रीलंका 25 स्वर्ण और 53 कांस्य सहित 151 पदकों के साथ दूसरे और पाकिस्तान आठ स्वर्ण सहित 74 पदकों के साथ तीसरे स्थान पर है.
        
शुक्रवार को खेले गये हॉकी के पुरुष वर्ग के स्वर्ण पदक मुकाबले में भारत और चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान दोनों ही टीमों ने रक्षात्मक खेल का प्रदर्शन किया और पूरे मैच में सिर्फ एक ही गोल लगा. पाकिस्तान के रहमान ने 35वें मिनट में गोल कर 1-0 की बढ़त हासिल कर ली जिसे अंत तक

बरकरार रखा। भारतीय पुरुष टीम ने बराबरी का काफी प्रयास किया लेकिन मैच में वह एक गोल करने में भी कामयाब नहीं हो सकी और पाकिस्तान ने मैच 1-0 से जीतकर स्वर्ण पर हाथ साफ कर दिया.
        

इससे पहले गुरुवार रात खेले गये मुकाबले में रानी की शानदार हैट्रिक से भारतीय महिला टीम ने श्रीलंका को 10-0 से रौंदकर स्वर्ण पदक पर कब्जा किया. मेजबान टीम ने आधे समय तक 6-0 की बढ़त बना रखी थी. भारतीय टीम ने दूसरे हाफ में भी चार गोल दागकर श्रीलंका को संभलने का कोई मौका नहीं दिया। रानी ने मैच के दूसरे, चौथे और 56 वें मिनट में गोल दागे.
      
रानी ने मैच में शानदार शुरुआत करते हुये दूसरे और चौथे ही मिनट में गोल कर भारत को 2-0 की बढ़त दिला दी. प्रीति ने आठवें मिनट में भारत का तीसरा गोल कर दिया. सौंदर्या येंदाला ने 21 वें मिनट में भारत को 4-0 से आगे कर दिया. पूनम ने 29 वें मिनट में पेनल्टी कार्नर पर भारत का पांचवां गोल दाग दिया। दीपिका ने 31 वें मिनट में भारत को 6-0 से बढ़त दिला दी.
       
दूसरे हाफ में रितु रानी ने 47 वें मिनट में पेनल्टी कार्नर पर भारत का सातवां गोल किया. रानी ने 56 वें मिनट में भारत का आठवां गोल करते हुये अपनी हैट्रिक पूरी कर ली. येंदाला ने 64वें मिनट में पेनल्टी कार्नर पर अपना दूसरा और टीम का नौंवा गोल कर दिया. जसप्रीत ने 68वें मिनट में भारत का 10वां गोल किया और महिला टीम ने ‘परफेक्ट टेन’ के साथ स्वर्ण पदक जीत लिया.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment