कविता ने सैग मैराथन का स्वर्ण पदक जीता, ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया

Last Updated 12 Feb 2016 01:30:47 PM IST

भारत की लंबी दूरी की धाविका कविता राउत ने 12वें दक्षिण एशियाई खेलों की महिला मैराथन का स्वर्ण पदक जीतकर ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया


धाविका कविता राउत (फाइल फोटो)

जिससे भारत ने शुक्रवार को गुवाहाटी में एथलेटिक्स में अपने अभियान का शानदार अंत किया.
     
कविता ने दो घंटे 38 मिनट और 38 सेकेंड के समय के साथ मैराथन स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीता और रियो ओलंपिक की महिला मैराथन स्पर्धा के लिए क्वालीफाई करने वाली चौथी भारतीय धाविका बनी. रियो खेलों के लिए महिला मैराथन का क्वालीफाइंग स्तर दो घंटे और 42 मिनट है.
     
ओपी जैशा, ललिता बाबर और सुधा सिंह पहले ही ओलंपिक की महिला मैराथन स्पर्धा के लिए क्वालीफाई कर चुके हैं.
     
श्रीलंका की एनजी राजशेखर (दो घंटे 50 मिनट और 47 सेकेंड) को रजत जबकि बी अनुराधी (दो घंटे 52 मिनट और 15 सेकेंड) को कांस्य पदक मिला.
     
नासिक की कविता सैग खेलों के जरिये ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाली एकमात्र भारतीय एथलीट हैं.

तकनीकी समिति के एक सदस्य ने कहा, ‘रावत और कूरे दोनों समाप्ति रेखा को पार करने को लेकर सुनिश्चित नहीं थे और उन्हें लगा कि स्टेडियम में एक लैप लगाने के बाद रेस खत्म होगी. यही कारण है कि स्वर्ण और रजत के समय में सिर्फ एक सेकेंड का अंतर है.’     
     
कूरे ने दो घंटे 15 मिनट और 19 सेकेंड के साथ रजत पदक जीता जबकि भारत के ही खेता राम दो घंटे 21 मिनट और 14 सेकेंड के साथ कांस्य पदक जीतने में सफल रहे. खेता राम भी ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुके हैं.
     
शुक्रवार के दो स्वर्ण और एक कांस्य पदक के साथ भारत ने एथलेटिक्स स्पर्धा का अंत 28 स्वर्ण, 22 रजत और नौ कांस्य पदक के साथ किया.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment