आखिरी दिन दिखाया आनंद ने जलवा, लेकिन पोडियम से रहे दूर

Last Updated 13 Oct 2015 05:29:28 PM IST

पूर्व विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद ने विश्व रैपिड शतरंज चैंपियनशिप के आखिरी दिन पांच बाजियों में चार अंक बनाये लेकिन यह भारतीय स्टार पहले दो दिन के लचर प्रदर्शन के कारण आखिर में 25वें स्थान पर रहा.


पूर्व विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद

इस तीन दिवसीय प्रतियोगिता में मैगनस कार्लसन अपना खिताब बरकरार रखने में सफल रहे. नाव्रे के इस खिलाड़ी ने फिर से शानदार खेल दिखाया और 15 बाजियों में से केवल एक बाजी में वह परेशानी में नजर आये. उन्होंने आठ जीत और सात ड्रा से कुल 11.5 अंक बनाये.

कार्लसन क्रमश: दूसरे से चौथे स्थान पर रहे रूस के इयान नेपोमनियाचतची, अजरबेजान के तैमूर रादजाबोव और क्यूबा के लीनियर डोमिनगेज से एक अंक आगे रहे. इन तीनों ने समान 10 . 5 अंक बनाये.

आनंद ने 9.5 अंक बनाये. पहले दो दिन वह अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाये थे. उन्होंने शुरूआती दिन 2 . 5 अंक और दूसरे दिन तीन अंक बनाये.

आखिरी दिन हालांकि पांच बार के वि चैंपियन ने अपने प्रतिद्वंद्वियों को आसानी से हराया. उन्होंने पोलैंड के ग्रैंडमास्टर बातरेस सोको और मातेस बार्तल तथा आम्रेनिया के तिगरान पेट्रोसियान को पराजित किया जबकि रूस के इलदार खैरूलिन और उक्रेन के यूरी क्रीवारूचको से बाजी ड्रा खेली.

भारत के विदित संतोष गुजराती ने टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया और उन्होंने अधिकतम अंक हासिल किया. तेजी से आगे बढ़ रहे इस भारतीय ने रैपिड रेटिंग में 105 अंक हासिल किया.

उन्होंने टूर्नामेंट में कुल नौ अंक बनाये और वह आनंद से एक स्थान पीछे रहे. उन्होंने यहां तक आखिरी दिन शीर्ष शतरंज खिलाड़ी लेवोन आरोनियन को भी ड्रा पर रोका.

बी अधिबान ने भी अच्छा प्रदर्शन करके नौ अंक बनाये. उन्होंने दूसरे दिन रूस के दिमित्र आंदेकिन को भी हराया था जबकि आखिरी दिन उन्होंने वि चैंपियनशिप के पूर्व चैलेंजर बोरिस गालफैंड के साथ अंक बांटे.

अन्य भारतीयों में के शशिकिरण ने आठ अंक, एस पी सेतुरमण ने 7.5 अंक और सूर्यशेखर गांगुली ने सात अंक बनाये.

अब विश्व ब्लिट्ज चैंपियनशिप खेली जाएगी और इस पांच दिवसीय प्रतियोगिता में सभी स्टार खिलाड़ी भाग लेंगे. पोकर स्टार्स शतरंज टूर्नामेंट जीतने के कारण ग्रैंडमास्टर पी हरिकृष्णा भी 21 दौर तक चलने वाली इस चैंपियनशिप में शिरकत करेंगे.




Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment