फेडरर की आसान जीत, मर्रे ने बहाया पसीना, हेविट ने ली विदाई

Last Updated 04 Sep 2015 12:12:08 PM IST

रोजर फेडरर ने अपना विजय अभियान जारी रखते हुए गुरूवार को यूएस ओपन टेनिस टूर्नामेंट के तीसरे दौर में जगह बना ली है.


फेडरर की आसान जीत (फाइल फोटो)

जबकि एक अन्य दिग्गज खिलाड़ी लेटिन हेविट ने संघषर्पूर्ण मैच में हार के बाद विदाई ली.
 
इस नाटकीय दिन में महिलाओं का सबसे लंबा मैच का रिकार्ड बना जबकि पुरूषों के वर्ग में खिलाड़ियों के हटने की संख्या नयी ऊंचाई पर पहुंची. एंडी मर्रे पिछले दस साल में शुरू में हारने से बचे. उन्होंने दो सेट से पिछड़ने के बाद अंतिम 32 में प्रवेश किया.

विश्व के नंबर दो और 17 बार के ग्रैंडस्लैम चैंपियन फेडरर को बेल्जियम के स्टीव डार्सिस को 6-1, 6-2, 6-1 से हराने में केवल 80 मिनट का समय लगा. यह 34 वर्षीय स्विस स्टार, जो 2004 से 2008 तक यहां चैंपियन रहा, का अगला मुकाबला जर्मनी के 29वीं वरीयता प्राप्त फिलिप कोलश्राइबर से होगा.

फेडरर ने पहले दो दौर में केवल नौ गेम गंवाये हैं. उन्होंने कहा, ‘अक्सर मैं इस टूर्नामेंट में मजबूत शुरूआत करता हूं. मैंने हमेशा यहां की परिस्थितियों, गेंद, कोर्ट की तेजी और स्टेडियम के माहौल का लुत्फ उठाया। इससे हमेशा मुझे फायदा हुआ.’

तीसरी वरीयता प्राप्त और 2012 के चैंपियन मर्रे ने आर्थर ऐस स्टेडियम में दो सेट से पिछड़ने के बाद वापसी करके फ्रांस के एड्रियन मैनरिनो को 5-7, 4-6, 6-1, 6-3, 6-1 से हराया. वह अगले दौर में ब्राजील के 30वीं वरीय थामस बेलुसी से भिड़ेंगे.


  विश्व के पूर्व नंबर एक खिलाड़ी और 2001 के चैंपियन हेविट ने नाटकीय विदाई ली. वह दो सेट से पिछड़ रहे थे लेकिन उन्होंने जबर्दस्त वापसी की और फिर ऐसा भी मौका आया जबकि उनके पास दो मैच प्वाइंट थे लेकिन आखिर में उन्हें हमवतन आस्ट्रेलियाई बर्नार्ड टोमिच से तीन घंटे 27 मिनट तक चले मुकाबले में 6-3, 6-2, 3-6, 5-7, 7-5 से हार का सामना करना पड़ा.
 
इस 34 वर्षीय खिलाड़ी का यह न्यूयार्क में आखिरी मैच थे. हेविट जनवरी में आस्ट्रेलियाई ओपन के बाद संन्यास ले लेंग. टोमिच ने बाद में कहा, ‘वह मेरे आदर्श खिलाड़ी है. मेरे लिये उनके खिलाफ खेलना बड़ी उपलब्धि है.’

इस बीच अमेरिका के जैक सोक और डेनिस इस्तोमिन 33 डिग्री सेल्सियस के तापमान में गर्मी से परेशान होने के कारण अपने अपने मैचों से हट गये. अब तक पहले चार दिनों में 12 पुरूष खिलाड़ी (किसी ग्रैंडस्लैम का रिकार्ड) और दो महिला खिलाड़ी अपने मैचों से हट चुके हैं.

फेडरर ने हालांकि कहा कि गर्मी के कारण कमजोर पड़ना कोई बहाना नहीं है. उन्होंने कहा, ‘हम पिछले कुछ समय से उत्तर अमेरिका में हैं. अचानक ही गर्मी नहीं बढ़ी है. ईमानदारी से कहूं तो इतनी गर्मी में खेलना असंभव नहीं है. वास्तव में इसके लिये कोई बहाना नहीं है. प्रत्येक को अच्छी तरह से तैयार होना चाहिए.’

बाईस वर्षीय सोक तब बेल्जियम के रूबेन बेमेलमैन्स के खिलाफ 6-4, 6-4, 3-6, 1-2 से आगे चल रहे थे जब उन्होंने मैच से हटने का फैसला किया. वह कोर्ट पर गिर पड़े और उनकी मदद के लिये मेडिकल स्टाफ को आना पड़ा.

इसके एक घंटे बाद इस्तोमिन भी कोर्ट सात से हट गये. आस्ट्रिया के 20वीं वरीय डोमिनिक थीम उस समय 6-4, 6-4, 1-0 से आगे चल रहे थे.

बेमेलमैन्स का अगला मुकाबला पांचवीं वरीयता प्राप्त फ्रेंच ओपन चैंपियन स्टैन वावरिंका से होगा जिन्होंने दक्षिण कोरिया के किशोर हियोन चुंग को 7-6, 7-6, 7-6 से हराया.

महिलाओं के वर्ग में ब्रिटेन की विश्व में 97वें नंबर के जोहाना कोंटा ने विंबलडन उप विजेता गार्बाइन मुगुरूजा को 7-6, 6-7, 6-2 से हराकर इतिहास रचा.

यह मैच तीन घंटे 23 मिनट तक चला जो यूएस ओपन के इतिहास में महिला एकल का सबसे लंबा मैच है. इससे पहले का रिकार्ड 2011 में समांता स्टोसुर और नादिया पेट्रोवा के नाम पर था जिनका मैच तीन घंटे 16 मिनट तक खिंचा था.

दूसरी वरीयता प्राप्त सिमोना हालेप और पांचवीं वरीय पेट्रा क्वितोवा भी तीसरे दौर में पहुंच गयी हैं. हालेप ने यूक्रेन की कैटरिना बोंडोरेंको को 6-3, 6-4 से जबकि दो बार की विंबलडन चैंपियन क्वितोवा ने अमेरिका की निकोल गिब्स को 6-3, 6-4 से हराया.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment