जोकोविच, नडाल, सिलिक और सेरेना तीसरे दौर में

Last Updated 03 Sep 2015 11:43:53 AM IST

नोवाक जोकोविच, राफेल नडाल, मारिन सिलिक और महिलाओं में सेरेना विलियम्स ने यूएस ओपन टेनिस टूर्नामेंट के तीसरे दौर में प्रवेश कर लिया है.


फाइल फोटो

विश्व के नंबर एक खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच, आठवीं सीड राफेल नडाल, गत चैंपियन मारिन सिलिक और महिलाओं में टॉप सीड सेरेना विलियम्स ने यूएस ओपन टेनिस टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुये तीसरे दौर में प्रवेश कर लिया है.  
  
28 वर्षीय जोकोविच ने टूर्नामेंट के दूसरे दौर के मुकाबले में आस्ट्रिया के आंद्रियास हैदर मॉरेर को सीधे सेटों में 6-4, 6-1, 6-2 से हरा दिया. वहीं दो बार के चैंपियन स्पेन के राफेल नडाल ने अज्रेंटीना के डिएगो श्वाटर्जमैन की चुनौती को 7-6, 6-3, 7-5 से समाप्त कर दिया. गत चैंपियन क्रोएशिया के सिलिक को रुस के इवगेनी डॉन्सकॉय पर 6-2, 6-3, 7-5 से जीत हासिल करने में ज्यादा मशक्क्त नहीं करनी पड़ी.
  
वहीं दूसरी तरफ महिला वर्ग में नंबर एक खिलाड़ी सेरेना ने हालैंड की कीकी बेर्टेन्स को संघषर्पूर्ण मुकाबले में 7-6, 6-3 से हराकर अपना अभियान आगे बढ़ाया.

छह बार की यूएस ओपन विजेता और कॅरियर के 22वें ग्रैंडस्लैम पर नजरें जमाये बैठीं सेरेना के लिये यह मुकाबला आसान नहीं रहा और 110वीं वरीय बेर्टेन्स को हराने में उनके पसीने छूट गये.
 
टॉप सीड जोकोविच ने जबर्दस्त शुरुआत की और पहले सेट में उन्होंने केवल तीन सेट गंवाये. उन्हें एक भी ब्रेक प्वाइंट का सामना नहीं करना पड़ा और अपने लाजवाब फोरहैंड और बैकहैंड शॉटों की बदौलत उन्होंने आंद्रियाज की चुनौती को ध्वस्त कर दिया. तीसरे दौर में जोकोविच का सामना इटली के आंद्रियाज सेपी से होगा जिन्होंने रुस के तेमुराज गबाशविली को मात देकर अगले दौर में जगह पक्का कर लिया.

वहीं पिछले वर्ष रोजर फेडरर और केई निशिकोरी जैसे खिलाड़यिों को धूल चटाकर यूएस ओपन पर कब्जा जमाने वाले सिलिक ने भी शानदार तरीके से अभियान को आगे बढ़ाया। उनके लिये शुरुआत थोड़ी मुश्किल जरुर रही लेकिन जल्दी ही उन्होने मुकाबले को अपने नियांण में ले लिया और डॉन्सकॉय को तीन सेटों तक चले मुकाबले में 6-2, 6-3, 7-5 से शिकस्त दे दिया।
   
जीत के बाद उत्साहित नजर आ रहे नौवीं सीड सिलिक ने कहा ‘यह कोर्ट मेरे लिये बहुत खास है और यहां मेरी यादें ताजा हो गईं. यह कुछ अविसनीय सा है क्योंकि मैं अपने पूरे कॅरियर में ग्रैंड स्लैम जीतने के लिये संघषर्रत रहा और अब मैं अपने खिताब का बचाव करने की स्थिति में आ गया हूं.’
   
एक अन्य मुकाबले में दसवीं सीड कनाडा के मिलोस राओनिक ने चार सेटों के संघषर्पूर्ण मुकाबले में स्पेन के फर्नांडो वरडास्को को 6-2, 6-4, 6-7, 7-6 से हराकर टूर्नामेंट के तीसरे दौर में अपना स्थान पक्का कर लिया.

महिला वर्ग के मुकाबलों में सेरेना के अलावा उनकी बहन वीनस विलियम्स को भी तीसरे दौर में पहुंच गईं. हालांकि उनका मुकाबला आसान नहीं रहा और दो घंटे 17 मिनट तक चले मुकाबले में उन्हें काफी संघर्ष करना पड़ा. तीन सेटों के मुकाबले में वीनस ने अमेरिका की इरिना फालकोनी को 6-3, 6-7, 6-2 से हराया. वह इस टूर्नामेंट में हिस्सा ले रहीं सबसेा्यादा उम्र की महिला खिलाड़ी हैं. 35 साल की उम्र में दो बार यूएस ओपन का खिताब जीत चुकीं वीनस विलियम्स 2010 के बाद पहली बार यूएस ओपन के तीसरे दौर में पहुंची हैं.
  
इसके साथ 12वीं स्विटजरलैंड की बेलिंडा बेन्सिक और 13वीं सीड रुस की एकाटेरिना माकारोवा ने भी वर्ष के आखिरी ग्रैंड स्लैम में अपनी जीत का अभियान बढ़ाते हुये तीसरे दौर में प्रवेश कर लिया.
  
पिछले महीने ही रोजर्स कप जीतने वाली 18 वर्षीय बेन्सिक ने जापान की मिसाकी डोई को 5-7, 7-6, 6-3 से हरा दिया. पहला सेट गंवाने के बाद बेन्सिक ने बेहतरीन वापसी करते हुये मुकाबला अपने नाम कर लिया. वहीं माकारोवा ने अमेरिका लॉरेन डेविस को आसानी से 6-1, 6-2 से हरा दिया.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment